ईबुक क्या है? – ईबुक कैसे बेचें ? – Ebook in hindi

किताबें तो सभी पढ़ते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ईबुक क्या है (What is eBook in Hindi)? तकनीक के कारण दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है, इसलिए आज मैं कुछ पुरानी बातों के बारे में बात करना चाहता हूं, एक समय था जब लोग दीवारों पर, पतों पर लिखते और पढ़ते थे, और हमारे पुराण गीता, रामायण, द कुर’ इन तालों के पतों पर एक लिखा हुआ था।

उसके बाद कागज का अविष्कार हुआ, यहाँ भी लोगों को इन कागज़ के पत्तों को ले जाना मुश्किल लगता था, तो आप जानते ही होंगे कि इंसान को आराम की ज़रूरत होती है, इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ नया बनाया गया था, जिससे आप आसानी से इन किताबों को ले सकते हैं। अपने मोबाइल या कंप्यूटर से न तो आपको बैग की जरूरत है और न ही किसी और चीज की आज मैं उन किताबों के बारे में चर्चा करूंगा जिन्हें ईबुक कहा जाता है।

इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में ई-बुक्स की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। तो मेरे इस आर्टिकल को बड़े आराम से पढ़िए इस आर्टिकल के अंत तक आपको eBook क्या है इसके बारे में बहुत कुछ पता चल जाएगा तो चलिए सीखते हैं

ईबुक क्या है?

ईबुक का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक बुक है, यह एक किताब का डिजिटल रूप है, भले ही आप इसे अपनी भाषा में इलेक्ट्रॉनिक बुक भी कह सकते हैं। अगर सीधे तौर पर समझाया जाए तो जो किताब आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पढ़ते हैं उसे ईबुक कहते हैं।

आपके मन में एक और सवाल आएगा कि क्या हम इसे हाथ में पकड़ सकते हैं, तो इसका जवाब है नहीं। आप इसे हमारे कंप्यूटर और मोबाइल में एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से पढ़ सकते हैं?

कुछ लोग pdf और eBook में अंतर नहीं समझते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि दोनों में कोई अंतर नहीं है, बस pdf eBook का एक प्रारूप है, इन eBook में कुछ प्रारूप हैं जैसे text, PDF, image file. जैसे पुस्तकों के लेखक होते हैं, वैसे ही उनके भी लेखक होते हैं, वे भी मनुष्य होते हैं। आप किताबों की पूरी लाइब्रेरी अपने मोबाइल में ले सकते हैं।

आपको सभी एसी कंपनियां मिल जाएंगी जहां आपको सभी ईबुक ऑनलाइन मिल जाएंगी। कुछ ई-बुक्स आपको पैसे देकर खरीदनी पड़ती हैं और कुछ मुफ्त में मिलती हैं। यह पुस्तक एक सॉफ्ट कॉपी है।

अब इस तकनीक की बदौलत अमेज़न सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक किताब बेच रहा है। ईबुक के कुछ सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने कंप्यूटर में ईबुक बना सकते हैं।

ईबुक कैसे बेचें ?

अगर आप कोई इलेक्ट्रॉनिक किताब बना रहे हैं, तो आप उसे बेचकर पैसे कमाने की चाहत रखते होंगे, लेकिन मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे बेचेंगे और पैसे कमाएंगे।

• eBay के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन आप इस साइट पर अपनी किताबें बेच सकते हैं, बस Turbo Lister प्रोग्राम में जाकर आप इलेक्ट्रॉनिक किताबें बेचकर बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

• और एक तरीका है, यह सबसे खास तरीका है जिसमें आप अपनी किताब बेच सकते हैं, वह तरीका है Amazon Affiliate Marketing के माध्यम से, आपको amazon Kindle से एक सीधा लिंक मिलेगा जहाँ आप अपनी किताब बेच सकते हैं, जब भी आपकी किताब बिकेगी अमेज़न से आपको कुछ पैसे मिलेंगे।

• यह तरीका अलग है, जिसमें आपको सारे पैसे मिल जाएंगे, अगर आपकी अपनी वेबसाइट और ब्लॉग है, तो यहां आप अपनी किताब खुद बेच सकते हैं, और पूरी कमाई ले सकते हैं.

• आप अपनी किताब को Android Play Store पर भी बेच सकते हैं, इसका कुछ हिस्सा google आपको भी देगा।

• एप्पल के एप्पल स्टोर पर भी आप अपनी ई-बुक को सेव करके कुछ आय अर्जित कर सकते हैं। यह कुछ जानकारी थी कि ईबुक कहां से बेचनी है।

ईबुक क्या है? – ईबुक कैसे बेचें ? – Ebook in hindi
Previous articleआईफोन बनाम एंड्रॉइड फोन कौन सा बेहतर है – Android vs ios
Next articleसीवीवी क्या है? – कार्ड में सीवीवी कोड कहां है?