दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी कौन है ?

कुछ समय पहले दुनिया के जाने माने सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में से Tesla और साथ ही Space X कंपनी के मालिक Elon Musk का नंबर एक था,लेकिन आज के समय में एलोन मस्क को यहाँ से हटकर दो नंबर पर रखा गया है.

दुनियाँ का सबसे अमीर आदमी कौन कौन है ?

वर्तमान के दुनियाँ में सबसे अमीर आदमी है जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) और बेज़ोस दुनिया की सबसे बढ़ी ऑनलाइन ईकॉमर्स कंपनी Amazon के मालिक है,जेफ़ बेज़ोस दुनिया के पहले ऐसे इंसान बने है जिसने Centibillionair का आँकड़ा पार किया मतलब 100 Billion dollar की सम्पति प्राप्त करने वाले है.

Forbes के अनुसार “जेफ़ बेज़ोस” की वर्तमान में उनके पास $181.5 Billion Dollar की सम्पति है,और उनका ये आँकड़ा बहुत ही तेजी से बढ़ता ही जा रहा है,क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन खरीददारी करने वाले लोगो की संख्या दिन पर दिन बहुत तेजी से बढ रही है.

दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी कौन है ?

जेफ़ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 में United State America के New Mexico में हुआ था और इनकी माता का नाम Jacklyn था, 
पिता का नाम Ted Jorgensen था.जेफ़ के जन्म के समय इनकी माँ जैकलीन की उम्र सिर्फ और सिर्फ 17 वर्ष की ही थी.

जेफ़ के पिता ने इन्हे छोटी उम्र में ही माँ के साथ छोड़ दिया था तो इसके बाद जैकलीन ने Miguel Bezos से शादी कर ली.

जेफ़ का बचपन से ही टेक्नोलॉजी में बहुत ही इंट्रेस्ट था और उस वक्त उन्होंने एक ऐसा Electronic Alarm बनाकर उनके आपने कमरे में लगाया जिससे की किसी के भी उनके कमरे में आने पर वो आवाज करने लगता था.
इसके बाद फिर जेफ़ का पूरा परिवार “Florida Miami”शिफ्ट हो गया और इसके बाद इन्होने बहुत ही छोटी उम्र लगभग 16 साल में ही Macdonald में काम भी किया था.

1993 में जेफ़ बेजोस ने MacKenzie Sheri Tuttle के साथ शादी कर ली थी.इस दौरान इन्होने कई अलग-अलग जगह पर जाकर काम भी किया था.
और देखा जाये तो उस समय इंटरनेट यूजर की संख्या बहुत बहुत ही तेजी से बढ़ते ही जा रही थी,तो जेफ़ ने Online Book Selling के बारे में सोचा और इसके लिए एक वेबसाइट बनाई जिसका उन्होने नाम Cadabra.com रखा।

और बाद में इसका नाम बदलकर South America की सबसे बढ़ी नदी के नाम पर उन्होने Amazon.com रख दिया.ये वेबसाइट बहुत ही चल रही थी फिर इसके बाद 1998 में बेज़ोस ने इसके माध्यम से CD/DVD और Electronics चीजबेचना शुरू कर दिया।

इसके बाद 2019 में जेफ़ ने अपनी वाइफ MacKenzie के साथ तलाक ले लिया.अमेज़न के पुरे 16 में से 4 फीसदी शेयर मैकेंज़ी के पास जो की लगभग 2.52 लाख करोड़ के बराबर होते 
है और जो तलाक के कारण जेफ़ को मैकेंज़ी को देने पड़े थे.

दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी कौन है ?
Previous articleएटीएम क्या है? – एटीएम का आविष्कार किसने किया था?
Next articleहैकर क्या होता है ? – हैकर कैसे बनते है ?