फास्टैग क्या है? फास्टैग रिचार्ज ऑनलाइन कैसे करें?

फास्टैग क्या है? क्या आप सड़कों पर यात्रा करना पसंद करते हैं? अगर हां तो शायद आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि FasTag क्या हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप इसके बारे में जानते हैं तो ठीक है, लेकिन अगर नहीं तो आपको टोल प्लाजा में दोगुना शुल्क देना पड़ सकता है। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर किसी वाहन के मालिक ने अपने वाहन पर फास्टैग का इस्तेमाल नहीं किया है तो सरकार टोल फीस में दोगुनी कीमत वसूल रही है।

ऐसे में हम समझ गए कि हम आप सभी को Fastag Banks लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें ताकि आपको कभी भी दोगुना टोल शुल्क नहीं देना होगा। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार ने इस FASTag का इस्तेमाल टोल गेटों पर ट्रैफिक की सुविधा के लिए किया है. अब आपको अपने पास कैश रखने की कोई जरूरत नहीं होगी क्योंकि अगर आप
FASTag का इस्तेमाल करते हैं तो आसानी से आपके अकाउंट से पैसा अपने आप कट जाएगा।

आप लगभग सभी टोल प्लाजा में FASTag का उपयोग कर सकते हैं जो राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम के अंतर्गत आता है। जबकि यहाँ इस लेख में आपको Fastags क्या है, इसे कैसे ख़रीदे और कहाँ से ख़रीदे इससे सम्बंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। लेकिन पढ़ने को मिलेगा। तो फिर बिना देर किये चलिए शुरू करते हैं FASTag क्या है.

टोल प्लाजा पर FASTag क्या है – हिंदी में FASTag क्या है?

FASTag एक बहुत ही सरल, उपयोग में आसान पुनः लोड करने योग्य टैग है जो टोल शुल्क की स्वचालित कटौती को सक्षम बनाता है। साथ ही, यह आपको किसी भी प्रकार के नकद लेनदेन के लिए बिना रुके टोल प्लाजा से गुजरने की अनुमति देता है।

FASTag एक प्रीपेड खाते से जुड़ा हुआ है, जहां से आवश्यक टोल राशि अपने आप काट ली जाती है। इस टैग में रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे टैग अकाउंट एक्टिवेट होने के बाद वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है।

FASTag पूरी तरह से परेशानी मुक्त यात्रा के लिए एक आदर्श समाधान है, वह भी राष्ट्रीय राजमार्गों में। FASTag वर्तमान में 180 टोल प्लाजा पर चालू है और वह भी राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर। वहीं, समय बीतने के साथ-साथ कई और टोल प्लाजा को धीरे-धीरे इस फास्टैग कार्यक्रम में शामिल किया जा रहा है।

FASTag की वैधता क्या है?

वैसे FASTag की असीमित वैधता है। उसी तरह के FASTag का उपयोग तब तक किया जा सकता है जब तक उस टैग को टैग रीडर से पढ़ा जा सकता है और अगर उसमें छेड़छाड़ नहीं की गई है। अगर किसी कारण से FASTag में कुछ कट टूट जाता है, तो उसकी रीडिंग क्वालिटी धीरे-धीरे कम हो जाती है, ऐसे में आपको नए टैग के लिए अपने जारीकर्ता बैंक से संपर्क करना चाहिए।

फास्टैग की जानकारी हिंदी में

FASTag एक ऐसा उपकरण है जिसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग सीधे जुड़े प्रीपेड या बचत खाते से टोल भुगतान करने के लिए किया जाता है और इसे स्कैनिंग के लिए वाहन की विंडस्क्रीन पर स्थापित किया जाता है। जब वह एक टोल प्लाजा से गुजरता है। इससे वाहन के चालक या मालिक को नकद लेनदेन के लिए रुकना नहीं पड़ता है।

FASTag की वैलिडिटी करीब 5 साल की होती है, वहीं आपको जरूरत के हिसाब से इसे रिचार्ज/टॉप अप भी करना होता है।

NHAI के मुताबिक इसके इस्तेमाल से आपको जो सबसे बड़ा फायदा होता है, वह यह है कि आपको टोल ट्रांजैक्शन के लिए कैश ले जाने की जरूरत नहीं है, वहीं इससे समय की बचत भी होती है, साथ ही आपका समय भी बर्बाद नहीं होता है। ऐसा होता है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता किसी टोल प्लाजा को पार करता है, तो टोल राशि अपने आप कट जाती है। बस उपयोगकर्ता को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस अलर्ट मिलता है। साथ ही उन्हें टोल ट्रांजैक्शन, लो बैलेंस और इससे जुड़ी किसी भी तरह की अपडेट भी मिलती है।

फास्टैग रिचार्ज ऑनलाइन कैसे करें?

FASTags को आसानी से ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है वह भी क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / NEFT / RTGS या नेट बैंकिंग के माध्यम से। वहीं इसमें आप न्यूनतम 100 रुपये से लेकर अधिकतम रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। 1 लाख रुपये तक का रिचार्ज किया जा सकता है।

क्या फास्टैग हस्तांतरणीय हैं?

नहीं, FASTags को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। ये टैग अहस्तांतरणीय हैं, इसलिए FASTag का उपयोग केवल एक वाहन में किया
जा सकता है, एक से अधिक नहीं।

NHAI द्वारा Fastags की उपलब्धता के लिए कितने मोबाइल ऐप लॉन्च किए गए हैं?

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के लिए FASTags की उपलब्धता प्रदान करने के उद्देश्य से FASTags – MyFASTag और FASTag की उपलब्धता के लिए दो मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं।

इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ETC) क्या है?

ETC का फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन है। यह हाईवे टोल के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है जिसमें मानव छेड़छाड़ नहीं होती है। ईटीसी सिस्टम वाहन से सड़क के किनारे संचार तकनीकों का उपयोग करते हैं ताकि वे वाहन और टोल संग्रह एजेंसी के बीच इलेक्ट्रॉनिक मौद्रिक लेनदेन कर सकें।

फास्टैग क्या है? फास्टैग रिचार्ज ऑनलाइन कैसे करें?
Previous articleRFID क्या है? – आरएफआईडी कैसे काम करता है
Next articleकंप्यूटर प्रोसेसर क्या है – प्रोसेसर की क्लॉक स्पीड कितनी होती है?