बारकोड क्या है ? बारकोड कैसे काम करते हैं ?

क्या आप जानते हैं बारकोड क्या है और कितने प्रकार के होते हैं अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो हम इस पोस्ट में इसी विषय से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों जब भी आप कोई भी सामान जैसे साबुन, तेल, शैम्पू आदि खरीदते हैं तो आपको उसके पैकेट पर बारकोड जैसी लाइन दिखाई देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस बारकोड का मतलब क्या होता है या बारकोड क्या होता है?

बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है और शायद आप भी उनमें से एक हैं और अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Barcode in Hindi और Barcode full form in Hindi क्या है तो इस पोस्ट को अंत तक बहुत ध्यान से पढ़ें।

बारकोड क्या है ?

बारकोड डेटा की एक सरल प्रस्तुति है जो रिक्त और सफेद समानांतर रेखाओं से बना होता है। यह एक नंबर द्वारा डेटा जानकारी प्रदर्शित करता है जिसे बारकोड रीडर के माध्यम से पढ़ा जा सकता है।

जब बारकोड पहली बार बाजार में आया या बारकोड पेश किया गया तो यह केवल 1-आयामी डिजाइन का था जिसमें केवल काली रेखा और संख्या थी।

लेकिन आजकल कई अलग-अलग डिजाइन और साइज के बारकोड आने लगे हैं और इन्हें हम अपने मोबाइल के जरिए भी आसानी से पढ़ सकते हैं।
बारकोड की परिभाषा – अगर हम बारकोड क्या है के बारे में बात करते हैं, तो हमें बता दें कि
बारकोड एक मशीन रीडेबल कोड है जो संख्या और रेखा के रूप में प्रदर्शित होता है।

बारकोड कितने प्रकार के होते हैं

अगर हम Barcode के प्रकार की बात करें तो इसमें मुख्य रूप से निम्न 2 प्रकार होते हैं।

• एक आयामी (रैखिक बारकोड)

• दो आयामी (क्यूआर कोड)

  1. रैखिक या एक आयामी बारकोड

एक-आयामी बारकोड को लाइन और नंबर के माध्यम से दर्शाया जाता है और ऐसा बारकोड केवल टेक्स्ट को स्टोर कर सकता है। यह आमतौर पर पेन, पेंसिल, साबुन, मोबाइल आदि के लिए उपयोग किया जाता है।

  1. दो आयामी या क्यूआर कोड

आप भी इसके बारे में जानते ही होंगे। यह Price, Website URL, मात्रा, सभी को Store कर सकता है। इस प्रकार के बारकोड को पढ़ने के लिए इमेज स्कैनर का उपयोग किया जाता है।

बारकोड कैसे काम करते हैं ?

बारकोड प्रतीकात्मक पद्धति पर काम करता है। इन प्रतीकों में स्टोर की जानकारी बारकोड स्कैनर की मदद से पढ़ी जाती है।

बारकोड स्कैनर बारकोड में संग्रहीत जानकारी को पढ़ता है और उसे कंप्यूटर पर भेजता है जिससे 
आप उस उत्पाद के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप किसी मॉल या मार्ट में सामान लेने गए हैं तो आपने देखा होगा कि जब आप सामान लेकर काउंटर पर जाते हैं तो काउंटर पर लगी मशीन के जरिए बारकोड को स्कैन किया जाता है और उसके बाद से आपको प्रिंट करके बिल भेजा जाता है. कंप्यूटर। .

इस तरह जब बारकोड स्कैनर की मदद से किसी उत्पाद के बारकोड को स्कैन किया जाता है तो उस उत्पाद की कीमत, मात्रा आदि की पूरी जानकारी बिल के रूप में कंप्यूटर में आ जाती है।

बारकोड क्या है ? बारकोड कैसे काम करते हैं ?
Previous articleफिंगरप्रिंट की खोज किसने की? – फिंगरप्रिंट क्या है
Next articleडीवीडी क्या है? कंप्यूटर में सीडी का प्रयोग क्यों किया जाता है?