भारत का सबसे अमीर गांव कौन सा है ?

हमारा भारत देश जोकि क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश हैं वही अगर इसकी जनसंख्या की बात करे तो भारत का दूसरा स्थान हैं। भारत में बहुत से अलग-अलग धर्मो के लोग रहते हैं इसलिए भारत बहुत सी विविधताओं वाला देश हैं.

वैसे भारत में कुल २९ राज्य हैं,और अगर हम एक राज्य से दूसरे राज्य में जायेंगे तो जैसा की हम पता भी है,हमे खानपान और भाषा से लेकर पहनावे तक में हर जगह विविधता देखने को मिल ही जाती हैं और राज्य क्या हम तो भारत में एक जिले से दूसरे जिले में भी हमे विविधता देखने को मिल ही जाती हैं.

इस पोस्ट में मैं आपको भारत के GDP के अनुसार अमीर राज्यों की चर्चा करने वाले हैं. 

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है ?

अब अगर बात करे की भारत के सबसे अमीर राज्य के बारे में तो,जीडीपी के अनुसार भारत का सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र होता हैं,जिसकी साल २०२०-२१ की जीडीपी ३२.२४ लाख करोड़ रूपए हैं.वही महाराष्ट्र की बात करे तो इसकी राजधानी मुंबई शहर है, जिसके बारे में आप अच्छे से जानते होंगे

मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी भी कहाँ जाता हैं जहाँ पर बड़े-बड़े बिजनेसमैन,उद्योगपति और बड़े-बड़े बॉलीवुड सितारे भी रहते हैं यानि की मुंबई में ही सबसे ज्यादा अमीर करोड़पति लोग रहते हैं ये कह सकते है,इसलिए यह दूसरे शहरो की तुलना में जीडीपी में सबसे ज्यादा आगे हैं.

महाराष्ट्र की जीडीपी कितनी हैं आइये जानते है महाराष्ट्र की जीडीपी साल २०२०-२०२१  के अनुसार ३२.२४ लाख करोड़ रूपए हैं.

और महाराष्ट्र में दूसरे राज्यों की तुलना में ज्यादा आर्थिक केंद्र और Industries हैं तो इसी कारण इस राज्य में पैसो की आवक ज्यादा हैं और इसीलिए सबसे अमीर राज्यों की लिस्ट में सबसे ऊपर महाराष्ट्र का नाम आता है,साथ ही साथ महाराष्ट्र प्रोग्रामिंग का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक राज्य भी हैं जिससे राज्य को १९ हजार करोड़ रूपए का सालाना किराया प्राप्त होता हैं.

भारत का सबसे अमीर गांव कौन सा है…?

अभी तक हमने बात की भारत के सबसे अमीर राज्यों के बारे में लेकिन अगर बात करे भारत के सबसे अमीर गांव की तो भारत के गुजरात राज्य के कच्छ जिले का एक गांव है मधापर नाम से जोकि भारत में सबसे अमीर गावों में सर्वोच्च स्थान पर आता हैं.

भारत का सबसे अमीर गांव कौन सा है ?
Previous articleकंप्यूटर वायरस क्या है ? कंप्यूटर वायरस का इतिहास
Next articleविज्ञापन क्या होता है ?विज्ञापन के कितने प्रकार है?