भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है

हमारे देश भारत में बहुत से राज्य ऐसे भी हैं जो बहुत ज्यादा ही विकसित हैं तो बहुत से राज्य ऐसे भी हैं जो ज्यादा विकसित नहीं हैं और साथ ही पिछड़े हुए भी है और इसके बेरोजगरी के साथ-साथ और बहुत से कारण भी हो सकते हैं.जिस प्रकार हमारे भारत में अलग-अलग राज्यों में खानपान और धर्म और साथ में पहनावे में विविधता देखने को मिलती ही है.

अगर अब बात करे अमीरी और गरीबी के मध्य भेद की तो यह किसी भी राज्य की जीडीपी पर ही निर्भर करता हैं.अगर किसी राज्य की जीडीपी ज्यादा हो तो उसे अमीर राज्य की श्रेणी में गिना जाता हैं और वही अगर किसी राज्य की जीडीपी कम हैं तो उसकी गिनती गरीब राज्य में की जायेगी.

उसी प्रकार हमे सभी राज्यों में उनकी अपनी जीडीपी और साथ में अमीरी तथा गरीबी में भी देखने को मिलती हैं तो हम इस पोस्ट में भारत के सबसे गरीब राज्यों की जानकारी देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरुर पढ़े.

भारत का सबसे बड़ा राज्य

भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है 2022 के अनुसार…

तो अब अगर बात करे की भारत के सबसे गरीब राज्य की तो गरीब राज्यों में सबसे पहले स्थान पर छत्तीसगढ़ राज्य आयेगा.छत्तीसगढ़ पहले तो मध्यप्रदेश का हिस्सा हुआ करता था,पर सन 

2000 में इसे एक अलग राज्य के रूप में ही घोषित कर दिया गया.

छत्तीसगढ़ की कुल जीडीपी ₹3.50 lakh crore हैं वही छत्तीसगढ़ में कुल जनसंख्या का एक तिहाई हिस्सा गरीबी रेखा के नीचे हैं और वही लगभग 93 प्रतिशत लोग छत्तीसगढ़ में गरीब हैं. वही छतीसगढ राज्य की गरीबी स्तर 39.93% तक है.

अगर छत्तीसगढ़ राज्य की कमाई की बात किया जाये तो इस राज्य का भारत में उत्पादित कुल स्टील का केवल 15 प्रतिशत ही योगदान हैं. छत्तीसगढ़ के बाद दूसरे स्थान पर झारखण्ड राज्य आता हैं और तीसरे स्थान पर मणिपुर आता है.

भारत के 10 सबसे गरीब राज्य कौन कौन है.

अब हम जानेंगे की भारत के दस सबसे गरीब राज्यों के बारे में.

भारत का सबसे गरीब जिला कौन  है ?

अब तक हमने राज्य की बात कर ली हैं लेकिन अगर अब बात करे की भारत के सबसे गरीब जिले के बारे में तो अब भारत का सबसे गरीब जिला अलीराजपुर हैं जोकि मध्यप्रदेश में स्थित है. और अलीराजपुर की कुल जनसंख्या की  76.5 प्रतिशत हिस्सा में गरीबी हैं।

भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है
Previous articleRouter क्या है ? Router कैसे काम करता है ?
Next articleAM और PM का क्या मतलब होता हैं