भारत की पहली फिल्म किसने बनाई ?

आज इस पोस्ट में हम जानने वाले है की भारत की पहली फिल्म से सम्बंधित पूरी जानकारी.फिल्म प्रोडक्शन के आधार पर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में से एक है.वही अगर बात करे हिंदी भाषा की तो इसके अंतर्गत बनने वाली फिल्मो को बॉलीवुड इंडस्ट्री कहा जाता है और बॉलीवुड की फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा केंद्र मुंबई को माना जाता है क्योकि यहाँ बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के बहुत से प्रोडक्शन हाउस है तो चलिए अब बात कर लेते है भारत की पहली फिल्म के बारे में……

भारत की सबसे पहली फिल्म कौन सी थी ?

वर्तमान में जो फिल्म हम देखते है वह रंगीन और अच्छी क्वालिटी की होती है लेकिन हमारी फिल्म इंडस्ट्री को बने लगभग १०० साल से भी ज्यादा हो गए है.पहले जो फिल्म बनती थी वह इस तरह की बिलकुल भी नहीं होती थी लेकिन धीरे-धीरे आधुनिकता बढ़ती गयी और बहुत से उतार चड़ाव आते गए.

अगर बात करे भारत की सबसे पहली फिल्म की तो वह “राजा हरिशचन्द्र” ही थी जिसे १९१३ में दादा साहेब फाल्के द्वारा बनाया गया था और यह फिल्म एक मूक फिल्म थी यानि की इसे बिना आवाज के ब्लैक एंड वाइट फिल्म बनाया गया था।

यानि की अगर बात करे भारत की पहली मूक फिल्म कौन सी थी तो इसका जवाब Raja Harishchandra है यानि राजा हरिशचन्द्र ही भारत की पहली मूक फिल्म भी थी.

भारत की पहली फिल्म किसने बनाई ?

जैसा की हमने ऊपर ही बात की भारत की पहली फिल्म राजा हरिशचन्द्र को दादा साहेब फाल्के द्वारा बनाया गया था.दादा साहेब फाल्के का पूरा नाम Dhundiraj Govind Phalke था.इसका जन्म ३० अप्रैल १८७० में त्रिम्बक में हुआ था और १६ फरवरी १९४४ को इनकी मृत्यु हो गयी थी.

दादा साहेब फाल्के प्रोडूसर होने के साथ साथ एक डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर भी थे और इन्होने अपने जीवनकाल में ९५फीचर फिल्म और २७ शार्ट मूवी बनाई थी और भारतीय सिनेमा में इनके बेमिसाल योगदान देने के लिए इन्हे भारतीय सिनेमा का पिता के नाम से भी जाना जाता है।

वही अगर बात करे भारत की दूसरी फिल्म कौन सी थी तो आपको बता देते है की  भारत की दूसरी फिल्म या पहली बोलती फिल्म आलम आरा थी जिसे १९३१ में बनाया गया था,बात करे भारत की पहली बोलती फिल्म की नायिका कौन थी तो आपको बता देते है की  Zubeida(जुबैदा) ही पहली बोलती फिल्म आलमआरा की नायिका थी.

भारत की पहली फीचर फिल्म किसने बनाई थी…?
भारत की पहली फीचर फिल्म दादा साहेब फाल्के जी ने बनाई थी।

भारत में पहली फिल्म बनाने का श्रेय किसे जाता है?

भारत की पहली फिल्म जिसका नाम है राजा हरिशचन्द्र उसको बनाने का श्रेय जाता है दादा साहेब फाल्के जी को.

भारत की पहली 3D फिल्म कौन सी थी?

भारत की पहली 3D फिल्म माई डियर कुट्टीचातन है जोकि 24 अगस्त 1984 को रिलीज़ हुई थी।

भारत की पहली फिल्म किसने बनाई ?
Previous articleहैकर क्या होता है ? – हैकर कैसे बनते है ?
Next articleGDP कैसे निकाली जाती है ? जीडीपी के प्रकार