भारत में जिलो को संख्या कितनी कितने जिले है ?

भारत के जिलों के बारे में हम जानते की अक्सर किसी न किसी प्रतियोगी परीक्षाओ में अवश्य पूछा जाता है पर बहुत से लोगो को इनके बारे में पता नही होता है की भारत में कितने जिले है और हो सकता है उन्हें राज्यों की संख्या पता हो या केंद्रशासित प्रदेश की संख्या पता हो.

तो आपको भारत में कुल कितने जिले है ये पता होना चाहिए और अगर आपको नही पता और जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े आपको सारी जानकारी हम साझा करने वाले है.

भारत में जिलो को संख्या कितनी कितने जिले है ?

अगर हम बात करे कुल जिलों की संख्या कितनी है तो भारत के सभी २८  राज्यों और ९  केंद्रशाषित प्रदेशो को मिलकर कुल जिलों की संख्या ७४१ है जोकि पहले २०११  में ६४० थी और इससे पहले सन २००१ में भारत में जिलों की संख्या सिर्फ ५९३  ही थी जो आज बढ़कर ७४१ तक हो चुकी है.

भारत में लगातार जिलों की संख्या बढ़ती ही जा रही है,और आगे भी भारत में और नए जिलों का निर्माण होगा जिससे और ये जिले बढ़ेंगे.

 UP में कितने जिले है ?

अब अगर हम बात करे की भारत के उत्तर प्रदेश में कितने जिले है तो आपको बता दे उत्तर प्रदेश में कुल ७५ जिले है अब अगर आपका सवाल ये है की सबसे ज्यादा जिले आखिर किस राज्य में है तो इसका भी जवाब उत्तर प्रदेश ही है जो कि जनसंख्या के मामले में भारत देश का सबसे बड़ा राज्य भी कहलाता है.

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश

अगर बात की जाए की सबसे कम जिले किस राज्य में है तो आपको बता दे सबसे कम जिलों वाला राज्य गोवा है,जिसमे केवल और केवल 2 जिले ही है साथ ही यह क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य भी है.

राजस्थान में कुल कितने जिले है ?

अब अगर बात की जाये क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान है जिसमे जिलों की संख्या की तो राजस्थान में कुल ३३ जिले है और राजस्थान में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला जैसलमेर है और इसका क्षेत्रफल ३८४०१ km² है।

और वही क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान का सबसे छोटा जिला धौलपुर है,जिसका क्षेत्रफल ३०८४  km2 है। अगर बात करे जनसंख्या की तो जनसंख्या की दृष्टि से राजस्थान का सबसे बड़ा जिला जयपुर है जो राजस्थान की राजधानी भी है और वही सबसे कम जनसंख्या वाला जिला जैसलमेर है

भारत में जिलो को संख्या कितनी कितने जिले है ?
Previous articleWHO आखिर क्या है ? WHO का फुल फॉर्म क्या हैं
Next articleहाइड्रोजन बम होता क्या है ?हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया था ?