मांसपेशियों का निर्माण कैसे होता है

जैसा कि आपको पता है कि हमारे शरीर में जो मसल हैं यानी मांस पेशियां, वह तीन प्रकार की हैं, पहला है स्केलेटल मसल्स, ये शरीर में सबसे ज्यादा होती हैं। दूसरा है कार्डियक मसल्स और तीसरा है स्मूथ मसल, यह तीनों मसल ही हमारे शरीर में अलग अलग तरीके से निर्मित होती हैं, और इनका निर्माण की जो शुरुआत है वह हमारे एंब्रीयॉनिक स्टेज से शुरू हो जाता है। सबसे पहले हमें यह जानना चाहिए कि हमारा जो स्केलेटल मसल है, वह कैसे निर्मित होता है, हमारे शरीर में…

एंब्रीयॉनिक स्टेज में mesenchymel cell एक स्टेम सेल, जोकि mesodermal germ layer से डिवेलप होता है, सबसे पहले यही हमारे मसल की जो सबसे पहली प्रीमोर्डियम सेल होती है,
moyablast उसमें डिवेलप हो जाता है, जिसमें यह थोड़ी आकार में लंबी हो जाती है, जिसके बाद यह माइटोसिस प्रोसेस के बाद यह postmietotic myoblast में बदल जाता है।

और यही सेल आपस में जुड़ कर, एक elongated शेप में, जिसमें मल्टी multi cell nucleus होता है, एक cylendrical shape की फाइबर बना लेते हैं, जिसे myotube कहते हैं। इस myotube के अंदर ये myotube क्या करता है, मसल फाइबर के जो तीन प्रमुख प्रोटीन है, actin, myosin और titin, इन्हें सिंथेसिस करना शुरू कर देता है।

बाद में यही सिंथेसाइज हुए प्रोटीन आपस में एग्रीगेट होकर हमारे स्केलेटल मसलके सबसे इंपोर्टेंट myofibrils का निर्माण कर लेते हैं। जिसके बाद से यही माय ट्यूब अब मसल फाइबर के नाम से जाने जाने लगता है। और इसमें क्या होता है कि indivisual।muscle fiber कई सारे मसल फाइबर से जुड़कर कनेक्टिव टिशु के थ्रू एक बड़ी muscle का निर्माण कर लेते हैं।

देखिए जो हमारा कार्डियक मसल है, मतलब हमारा हृदय उसका निर्माण भी हमारे जो भ्रूण में 3 लेयर होती हैं, उनमें से जो बीच वाली layer है mesoderm से ही develope होता है। क्या होता है कि जैसे ही egg और sperm फर्टिलाइज हो जाते हैं, उसके दूसरे हफ्ते में ही heart का निर्माण होना शुरू हो जाता है, जो कि आपस में जुड़ कर एक बड़ा ट्यूब बना लेता है, जिसके अंदर एक hollow space भी होता है, और  फर्टिलाइजेशन के 21वें दिन में ट्यूब जो फॉर्म हुआ है, वह धड़कना भी शुरू कर देता है। इसे endocardial tube कहते हैं।

और 35 दिन तक तो यह अपने सुपरिचित रूप में आना भी शुरू कर देता है। देखिए एक बार इसका निर्माण हो गया है धीरे धीरे जैसे-जैसे बच्चा डिवेलप होता जाता है, यह ह्रदय भी डिवेलप होता जाता है। जैसे कि बहुत सारे नसे आपस में निर्मित होकर जुड़ती चली जाती है। यह aorta का निर्माण होता है, और भी बहुत सारी चीजों का निर्माण होता है, इसमें खास बात यह है कि एक बेबी का हृदय जन्म से पहले 5.5 करोड़ बार धड़कता है।

वही जो तीसरी प्रकार की मसल है स्मूथ मसल इसका निर्माण भी mesodermal layer से ही होता है। पर चूंकि ये hollow organ में पाया जाता है। इसीलिए जो जो ऑर्गन जैसे इंटेस्टाइन हो या स्टमक हो, जो कि हालो ऑर्गन की तरह होता है, उनके अंदर यह स्मूथ मसल पाया जाता है, और ये सब अपने एंब्रीयॉनिक डेवलपमेंट में ही धीरे-धीरे डिवेलप होते रहते है।

Previous articleमांस पेशियां कितने प्रकार की होती हैं
Next articleमांसपेशियां शरीर में कैसे चिपकी रहते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here