हमारी खोपड़ी कैसे बनी हुई होती है – cranium anatomy hindi

हम मनुष्यों का जो skull है वह 8 क्रेनियल बोंस और 14 फेशियल बोन से बना हुआ है. यह जो हमारे skull है यानी जो हमारा यह कपाल है, यह अपने अंदर एक खोखली सी जगह बनाता है, जिसे क्रेनियल कैविटी कहते हैं, और इसी क्रेनियल कैविटी के अंदर हमारा ब्रेन होता है। इसलिए हमारा कपाल हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है, और इसके वजह से चुकी हमारा चेहरा भी बनता है, इसीलिए लोग कहते हैं कि जिस का माथा जितना ज्यादा चौड़ा वह उतना ही सुंदर…

देखिए इस वीडियो में हमें यह जानना है कि हमारा यह जो कपाल है यानी जो क्रेनियल कैविटी है, उसके अंदर कितनी हड्डियां हैं और वह कैसे आपस में जुड़ी हुई है, तो चलिए बिना समय गवाएं यह जानना शुरू करते हैं, वीडियो अच्छा लगेगा तो आप लाइक जरूर करना…

देखिए हमारे कपाल की जो सबसे पहली हड्डी है, वह है हमारा यह फ्रंटल बोन जिसके अंदर हमारे ब्रेन का फ्रंटल लोब होता है, एक बार बिल्कुल 3D व्यू में आप देख लीजिए कि कहां होता है हमारा यह फ्रंटल बोन…

उसके बाद हमारे कपाल की जो दूसरी हड्डी होती है, जिसके वजह से हमारा एक क्रेनियल कैविटी बनता है, वह होता है पैराइटल बोन, जो की संख्या में दो होते हैं, और आपस में एक suture जो कि एक प्रकार का कोलाइजन होता है, उससे जुड़े रहते हैं। बिल्कुल 3डी में आप इसका लोकेशन देख लीजिए। उसके बाद इसी पैराइटल बोन के नीचे होता है, हमारा टेंपोरल बोन यह जोड़े में होता है, मतलब ये हमारे कपाल के दोनों तरफ होता है और इसी के अंदर हमारे कान का छेद भी होता है।

अब तक मैंने आपको कपाल की पांच हड्डियों के बारे में बता दिया है…

अब जानते हैं हमारे कपाल की छठी हड्डी के बारे में, देखिए हमारे कपाल के ठीक पीछे वाले हिस्से में यह हड्डी होती है, जिसे ऑक्सी पिटल बोन कहते हैं। इसी ऑक्सी पिटल बोन के नीचे एक बहुत बड़ा सा छेद होता है, जिसे foramen Magnum कहते हैं, इसी क्षेत्र से हमारी spinal chord होकर गुजरती है.

वेंटीलेटर क्या होता हैं – what is ventilator in hindi

देखिए अभी जो 6 bones के बारे में मैंने आपको बताया है, वह सभी फ्लैट बोंस होती हैं , फ्लैट bones वो जिनका काम हमारे शरीर में हमारे किसी स्पेशल ऑर्गन को प्रोटेक्शन प्रोवाइड कराने का होता है। और इन सभी bones को बाहर से देखा जा सकता है, लेकिन जो बाकी के दो bones हैं, उनको बाहर से नहीं देखा जा सकता, इसके लिए हमें skull के अंदर जाना पड़ेगा…

अभी भी क्रेनियम के दो bones बाकी हैं, उनके बारे में भी अभी हमें जानना है, देखिए जो सातवां बोन होता है, वह हमारे cranium के बेस में होता है और यह बिल्कुल तितली के आकार का होता है, यानी बटरफ्लाई के आकार का होता है। यह हमारे skull के बाकी के बोनस के साथ जोड़कर उन्हें rigidity देता है, यानी एक मजबूती सा देता है। इसका नाम हैं sphenoid bone और बता दें कि यह जो स्फिनॉइड बोन है, वह हमारे आंखों के जो कोटर होता है, यानी जो ऑर्बिट होते हैं, उनका भी निर्माण करता है। और हमारे इसी स्फिनॉइड बोन में एक डिप्रेशन होता है जिसे Sella turcica कहते हैं, इसी के अंदर हमारा पिट्यूटरी ग्लैंड रहता है।

अब देखिए इसी स्फिनॉइड बोन के आगे हमारे cranium के फ्लोर को बनाने वाला एथमॉइड बोन होता है, यह ethmoid bone हमारे nasal कैविटी के छत की तरह काम करता है, और इसी एथमॉइड बोन में cribriform plate होती है, जिस से हमारे olfactory nerve गुजरते हैं, जिसकी वजह से किसी भी चीज को हम सूंघ पाते हैं।

और यह सभी आठों की आठों bones एक दूसरे से बहुत ही firmly connected रहते हैं, टाइप 1 कॉलेजन से और आपस में जुड़ कर यह हमारे ब्रेन को रखने के लिए क्रेनियल कैविटी का निर्माण करते हैं।

जब हम अपने चेहरे का अध्ययन करेंगे, तब हम चेहरे में पाए जाने वाली बाकी के 14 हड्डियों का भी अध्ययन करेंगे, पर फिलहाल आपको यह वीडियो कैसा लगा है।

Previous articleमुंह में लार कैसे बनता है – how saliva formed in mouth
Next articleदिमाग के ऊपर कौन सा आवरण होता है – meninges in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here