हाइड्रोजन बम होता क्या है ?हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया था ?

हम अगर बात करे की दुनिया के सबसे विनाशकारी हथियारों की तो सबसे पहले स्थान पर तो हाइड्रोजन बम आता है तो चलिए आज जानते है हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया और कब हुआ की इसकी पूरी जानकारी विस्तार से जानते है.

आपने हाइड्रोजन या थर्मोन्यूक्लिअर के बारे में तो कहीं न कही जरूर सुना ही होगा और ये इतना खतरनाक है की आप सोच नही सकते पर ये पूरी पृथ्वी को विनाश करने का दम रखती है.

और अगर दम की बात करे तो यह परमाणु बम से कई गुना ज्यादा घातक है साथ ही कुछ ही मिनटों में पृथ्वी के समस्त जीव जंतु और वनस्पति के 

अस्तित्व को संकट में भी डालने की क्षमता रखता है,तो चलिए अब जानते है इस विनाशकारी बम का अविष्कार किसने किया है और यह किन किन  देश के पास है?

हाइड्रोजन बम होता क्या है ?

हाइड्रोजन बम जिसे एक और नाम  H-बम भी कहां जाता है,इस बम को बनाने में हाइड्रोजन के समस्थानिक Dueterium (ड्यू टीरियम) और Titerium (टिटेरियम) की मुख्य रुप से उपस्तिथि होती है.

Hydrogen बम को फटने के लिए बहुत ही ज्यादा लगभग 5 लाख डिग्री सेल्सियस तापमान की जरुरत होती है और तब जाकर इसका विस्फोट तीन चरणों में या धमाकों में होता है देखा जाये तो हाइड्रोजन बम के मुख्य रिएक्टर के विस्फोट के लिए पहले परमाणु सलयंन से दो धमाके कराये जाते है तब जो मुख्य रिएक्टर के विस्फोट के लिए तापमान या ऊर्जा उत्पन्न करते है.

यह धमाका इतना खतरनाक होता है की अगर इस  धमाके की रौशनी को कोई देख ले तो वह अँधा भी हो सकता है और इस धमाके की हवा भी इंसान को कई कई किलोमीटर दूर तक फेंक सकती है इतनी ज्यादा खतरनाक है.इस धमाके से आस पास का सारा जीवन क्षेत्र समाप्त हो जाता है

अब बात की जाये की हाइड्रोजन बम किस सिद्धांत पर काम करता है तो आपको बता दे की ये नाभिकीय सलयंन या नियंत्रित सलयंन अभिक्रिया के सिद्धांत पर ही कार्य करता है,जिसमे हाइड्रोजन के दो समस्थानिक मिलकर हीलियम का निर्माण करते है और साथ ही उच्च मात्रा में ऊर्जा उत्पन करते है.

हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया था ?

दुनिया के पहले हाइड्रोजन बम का अविष्कार “Edward Teller”ने किया था जो एक 

हंगेरियन मतलब की अमेरिकी सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी या वैज्ञानिक थे,जिन्हे फादर ऑफ़ हाइड्रोजन बम के नाम से भी जाना जाता है.

इस प्रकार से विश्व का सबसे पहले हाइड्रोजन बम बनाने वाला देश अमेरिका बन चुका था और साथ ही अमेरिका ने 1 नवंबर 1952 में Edward Teller के नेतृत्व में ही प्रशांत महासागर के एक द्वीप समूह पर ही इस हायदरोजन बम का परिक्षण किया था,जिसका नाम “Ivy Mike”रखा गया.

Edward Teller का जन्म 15 जनवरी 1908 को Hungary के Budapest शहर में हुआ था। 

इन्होने अपने विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा को जर्मनी से प्राप्त की थी और साथ ही वर्ष 1935 में Edward अमेरिका आ गए थे जहां पर उन्होंने हाइड्रोजन बम का भी निर्माण किया था.

हाइड्रोजन बम होता क्या है ?हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया था ?
Previous articleभारत में जिलो को संख्या कितनी कितने जिले है ?
Next articleबीमा क्या होता है ? और Insurance कितने प्रकार का होता है ?