हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर के प्रकार – हिंदी में हार्डवेयर के प्रकार

क्या आप जानते हैं हार्डवेयर क्या है? अगर आप इन सवालों की तलाश में आए हैं तो आप सही जगह पर हैं। आप जानते ही होंगे कि कंप्यूटर में मुख्य रूप से दो भाग होते हैं, एक सॉफ्टवेयर और दूसरा हार्डवेयर। सॉफ्टवेयर जिसे कंप्यूटर प्रोग्राम भी कहा जाता है। वह सॉफ्टवेयर जो आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर में रोजाना इस्तेमाल करते हैं। सॉफ्टवेयर का EX- VLC, Chrome, Internet Explorer, MS-WORD, MS-POWERPOINT, Photoshop, pdf रीडर और ऑपरेटिंग सिस्टम (Android, Windows, MAC, UNIX)।

क्या आपने कभी सोचा है, ये सभी “हार्डवेयर के बिना सॉफ्टवेयर कुछ भी नहीं है”। एक बार सोचिये बिना की-बोर्ड के आप MS-WORD में कैसे लिखेंगे। बिना माउस के फोटोशॉप में एडिट भी नहीं कर सकते। अगर आप पीडीफ़ बुक को हार्ड डिस्क में कहीं स्टोर नहीं करते हैं, तो आप 
इसे एडोबी रीडर से कैसे पढ़ेंगे। तो शायद आप मेरी बात को थोड़ा समझ लें। कीबोर्ड, माउस, हार्ड डिस्क, मॉनिटर, मदरबोर्ड, सीपीयू, यूपीएस, स्पीकर, ये सभी एक हार्डवेयर हैं।

हार्डवेयर के बिना हम कभी भी कंप्यूटर की छवि के बारे में सोच भी नहीं सकते। आइए अब विस्तार से जानते हैं कि कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है।

हार्डवेयर क्या है – हार्डवेयर क्या है हिंदी में

हार्डवेयर कंप्यूटर का वह भाग है जिसे हम देख और छू सकते हैं। अगर हम इसका ठीक से वर्णन करें तो यह कंप्यूटर का भौतिक घटक है, और इस घटक में सर्किट बोर्ड, आईसी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं।
इसका एक पूरा उदाहरण है, अभी आप जिस स्क्रीन पर मेरा लेख पढ़ रहे हैं, वह स्क्रीन कंप्यूटर, टैबलेट, मोबाइल में से कोई भी हो सकती है। कंप्यूटर में सभी इनपुट, आउटपुट, प्रोसेसिंग और स्टोरेज डिवाइस सभी एक HW हैं।

बिना किसी हार्डवेयर के आपका कंप्यूटर मौजूद नहीं है, और आप इसके बिना किसी भी सॉफ्टवेयर का उपयोग नहीं कर सकते हैं। यदि SW कंप्यूटर की आत्मा है तो आपका शरीर कंप्यूटर का हार्डवेयर है। लेकिन हकीकत में हम हार्डवेयर से कोई भी काम करवाने के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप कंप्यूटर पर गाना सुनना चाहते हैं, तो ऐसा नहीं है कि आप कंप्यूटर से बात करेंगे और गाना बज जाएगा। इसके लिए जब आप विंडोज मीडिया प्लेयर या वीएलसी (ये दोनों सॉफ्टवेयर 
हैं) में गाना बजाएंगे तो उस स्पीकर पर सिर्फ वही गाना बजाया जाएगा। मतलब hw को sw के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है।

हार्डवेयर के प्रकार – हिंदी में हार्डवेयर के प्रकार

आपने दो तरह के सिस्टम देखे होंगे 1. लैपटॉप 2. डेस्कटॉप। लैपटॉप के सभी भौतिक घटक जुड़े रहते हैं। लेकिन डेस्कटॉप के कंपोनेंट्स अलग तरह से आते हैं। लेकिन दोनों में लगभग समान हैं। आइए इन हार्डवेयर के प्रकारों और उदाहरणों के बारे में जानते हैं।

  1. कीबोर्ड

यह एक इनपुट डिवाइस है। इस हार्डवेयर के बिना आप कंप्यूटर में कुछ डेटा भी दर्ज नहीं कर सकते हैं। इसकी सहायता से हम कंप्यूटर के सभी लेखन कार्य कर सकते हैं। अभी आप जो पढ़ रहे हैं वह 
भी इसी कीबोर्ड से लिखा हुआ है। आप इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को देख और छू भी सकते हैं। यह सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में से एक है। अंदर अन्य Hw घटक भी हैं। यह उपकरण यूएसबी पोर्ट में स्थापित है।

  1. माउस

इसे पॉइंटिंग डिवाइस और कर्सर मूविंग डिवाइस के रूप में भी जाना जाता है। एक माउस में 2 या 3 बटन हो सकते हैं। जैसे दाएँ, बाएँ और मध्य बटन (बाएँ कुंजी, दाएँ कुंजी, मध्य कुंजी रोलर)। ये सभी एचडब्ल्यू वन हैं। माउस को समतल सतह पर या माउस पैड पर रखा जाता है। इसका उपयोग कर्सर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

  1. स्कैनर

यह कंप्यूटर का बाहरी HW है। एक स्कैनर का उपयोग करके, लिखित कागजात और तस्वीरों को डिजिटल छवियों में परिवर्तित किया जा सकता है और स्मृति में संग्रहीत किया जा सकता है। दस्तावेज़ों को स्कैन करके कंप्यूटर में स्कैनर के माध्यम से भी संग्रहीत किया जा सकता है। इसे एक्सटेनल एच/डब्ल्यू कहा जाता है।

  1. मॉनिटर

कंप्यूटर मॉनिटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग कुछ कंप्यूटरों में आउटपुट दिखाने के लिए किया जाता है। यह बिल्कुल टीवी की तरह दिखता है एक बड़ा और अच्छा डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन हमें एक अच्छी तस्वीर दिखाता है। यह हार्डवेयर लैपटॉप में छोटे आकार का और डेस्कटॉप में थोड़ा बड़ा होता है।

हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर के प्रकार – हिंदी में हार्डवेयर के प्रकार
Previous articleएसएसडी क्या है? – एसएसडी कैसे काम करता है?
Next articleiOS क्या है – आईओएस इतिहास – ios किसने बनाया