अदरक के फायदे – Adrak ke fayde in hindi

भारतीय रसोई औषधीय गुणों की खान (Adrak ke fayde) होती हैं जिसमे एक से बढ़कर एक ऐसी चीज़े उपलब्ध रहती हैं जो हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत लाभदायक व उत्तम होती हैं। उन्हीं में से एक हैं अदरक। अब हम सभी के लिए अदरक तो रसोई में उपलब्ध एक चीज़ मात्र (Adrak benefits in Hindi) हैं जिसे सब्जियों या चाय में मिलाने से उनका स्वाद और अच्छा हो जाता हैं लेकिन यदि हम आपको कहे कि अदरक खाने के बहुत सारे लाभ मिलते हैं तो आपको कैसा लगेगा?

जी हां, अदरक भारतीय रसोई में उपलब्ध एक ऐसी चीज़ (Adrak khane ke fayde) हैं जिसके कई फायदे होते हैं। यदि आप भी अदरक खाने के फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपके साथ अदरक खाने के फायदे ही साँझा (Adrak ke fayde) करेंगे।

अदरक खाने के फायदे (Adrak ke fayde)

#1. पेट की समस्याओं में लाभदायक

यदि आप कच्चा असरक खायेंगे या फिर इसका रस निकाल कर पिएंगे तो पेट से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता हैं और वो भी कुछ ही समय में। उदाहरण के तौर पर यदि आपको पेट दर्द की शिकायत हैं या अपच की या पेट में मरोड़ उठ रहे हैं तो आप बस एक अदरक के टुकड़े को कच्चा चबा लीजिए या फिर उसका रस निकाल कर पी लीजिए, कुछ ही देर में आप पाएंगे कि आपका पेट एक दम सही हो चुका हैं।

#2. उल्टी आना या जी मिचलाना

यदि आपको यात्रा करने के नाम से ही डर लगने लगता हैं और सफर में आपको उल्टियों की शिकायत रहती हैं तो उसमे भी अदरक बहुत ही लाभकारी हैं। इसके लिए आप सफर पर निकलने से पहले थोड़ी बहुत अदरक अपने साथ में रख लीजिए। सफर के दौरान अदरक के एक छोटे टुकड़े को मुहं में रखकर चूसते रहने से उल्टी नही आती।

साथ ही यदि आपका किसी कारणवश जी मिचला रहा हैं तो भी आप मुहं में अदरक का टुकड़ा रख कर उसे चूसते रहे। इससे जी मिचलाने की समस्या भी हल हो जाएगी और आप पहले से ज्यादा तरोताजा महसूस करेंगे वो अलग।

#3. कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने में सहायक –

आजकल का हमारा खानपान ऐसा हो गया हैं कि बहुत से लोग बढ़ते कोलेस्ट्रोल के कारण चिंतित हैं। यदि आपका कोलेस्ट्रोल अनियंत्रित रहता है तो आप प्रतिदिन अदरक का सेवन किया करे। अदरक के नियमित सेवन करने से व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता हैं।

Adrak ke fayde

#4. थकान करे दूर –

यदि आपको जल्दी थकान हो जाती हैं या शरीर थका हुआ महसूस होता हैं तो इसमें भी अदरक चमत्कारिक लाभ पहुंचा सकती हैं। इसके लिए आप अदरक के रस को निकाल कर एक डिब्बी में बंद करके फ्रिज में रख दे। इसके बाद सुबह-शाम उस डिब्बी में से एक-एक चम्मच ले। कुछ ही दिनों में आपको इसका सकारात्मक प्रभाव दिखने लग जाएगा।

पुदीने के फायदे – mint benefits in hindi

#5. डेटोक्सीकेशन में –

आजल चाहे सांस लेना हो या पानी पीना हो या कुछ खाना, हर चीज़ में कुछ ना कुछ विषैले तत्व हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करते रहते हैं। ऐसे में समय-समय पर शरीर का डेटोक्स करना भी बहुत आवश्यक हो जाता हैं अन्यथा बाद में यह गंभीर बिमारियों का कारण बन सकता हैं। इसके लिए आप शहद में अदरक के कुछ टुकड़े मिलाकर रखे और प्रतिदिन उन्हें चबाए। रोजाना एक अदरक का टुकड़ा शहद के साथ चबाने से शरीर का डेटोक्स होने में सहायता मिलती हैं।

#6. जोड़ों के दर्द से राहत (Adrak khane ke fayde) –

यदि आपको उम्र के साथ-साथ जोड़ों में दर्द की शिकायत रहने लगी हैं तो इसमें भी अदरक आपकी सहायता कर सकती हैं। आप चाहे तो अदरक का सेवन कर सकते हैं या फिर अदरक का रस निकाल कर उसे किसी तेल के साथ मिलाकर जोड़ों पर इसकी मालिश कर सकते हैं। कुछ दिनों की मालिश से ही आपको जोड़ों के दर्द से आराम मिल जाएगा।

#7. माईग्रेन या सिर दर्द की समस्या –

आजकल की तनाव भरी जिंदगी ने सभी को सिर दर्द की समस्या तोहफे में दे दी हैं। हमारे ऊपर काम का बोझ या घर-परिवार के उत्तरदायित्वों का भार इतना ज्यादा रहता हैं कि हमे अक्सर ही सिर दर्द की समस्या रहने लगी हैं। ऐसे में बहुत से लोग इसके लिए कई तरह की दवाइयां लेते हैं जो कि बिल्कुल सही नही हैं। इन दवाइयों को लेने से हमे इनकी लत लग जाती हैं जो आगे चलकर हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं।

इसलिए यदि आगे से आपको माईग्रेन की समस्या हो या सिर दर्द कर रहा हो तो कच्ची अदरक का एक टुकड़ा मुहं में रखकर धीरे-धीरे चबाए। कुछ ही समय में सिर दर्द की समस्या से आराम मिल जाएगा।

#8. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में –

बीपी की समस्या एक ऐसी समस्या हैं जो अगर होने लग जाए तो आजीवन हमारे साथ जुड़ जाती हैं। ऐसे में आपका भी बीपी कम या ज्यादा रहता हैं तो आप रोजाना अदरक का सेवन किया करे। अदरक का सेवन करने से आपका बीपी चाहे ज्यादा रहता हो या कम, वह इसे नियंत्रित रखने में सहायक सिद्ध होती हैं।

#9. मासिक धर्म के दर्द से आराम

सभी महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान दर्द की समस्या झेलनी पड़ती है और इसे अनदेखा भी नही किया जा सकता हैं। ऐसे में आगे से यदि आप उस दौरान अदरक का सेवन करने का नियम बनायेंगी तो अवश्य ही आपको आराम महसूस होगा। कई शोध में यह बात सिद्ध भी हो चुकी हैं कि मासिक धर्म के दौरान अदरक का सेवन बहुत सीमा तक इसके दर्द से आराम दिलाता है।

#10. सांस से जुड़ी समस्याओं में आराम

यदि आपको अस्थमा, दमा या सांस से जुड़ी कोई अन्य समस्या हैं तो अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुँचाने वाली नलिकाओं को साफ करने का काम करते हैं। इसलिए यदि आप नियमित रूप से अदरक का या उसके रस का सेवन करेंगे तो आपको सांस से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलेगा।

Previous articleदुनिया के सात अजूबे – 7 wonderds of world in hindi
Next articleबक्सर का युद्ध – Buxar war in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here