विलेन apple का प्रोडक्टस क्यों नहीं use करते हैं

जब भी gadgets की बात आती है तो लोग एपल के प्रोडक्टस को use करना चाहते हैं। और चाहे भी क्यू न इसके products होते ही इतने कमाल के हैं। music विडियो और फिल्मों में भी आपने इसके mobile और आइपैड को इस्तेमाल होते हुए देखा होगा। एपल वाले भी यही चाहते है कि movies और टीवी में उसके प्रोडक्ट्स नजर आएं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कंपनी, फिल्मों या टीवी में विलेन या negative character को company अपने प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करने देना चाहती है।

corporate, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री, rich लोगो में Apple अपनी ब्रांड इमेज पर काफी नियंत्रण रखता है। टीवी या फिल्मों जैसे advertisement platform में उसके प्रोडक्ट कैसे दिखाए जाएं ये कंपनी तय करती है। कंपनी नहीं चाहती कि कोई भी विलेन के किरदार में कभी भी उसके प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे। इसके पीछे Apple का मानना है कि इससे उनकी इमेज पर असर पड़ता है। आपने फिल्मों में हमेशा हीरो को मैक-बुक ही इस्तेमाल करते हुए देखा होगा।

साँप कैसे चलता हैं – how does snake move

लेकिन villain या कोई भी बुरा आदमी windows का pc ही इस्तेमाल कर्ता हैं। कई सारी मोबाइल और tech कंपनियां ऐसा करती हैं………. ऐसा नहीं है कि सिर्फ Apple ही ऐसा करती है। बल्कि branded car company जैसे mercedese benz और कोका-कोला भी अपने ब्रांड को गलियों में नहीं दिखाना चाहते हैं। एक फिल्म में तो निर्देशक को कोक का लेबल हटाना पड़ा था। बतादें कि कंपनी (apple सहित कई compnies) ने हाल ही में फिल्‍मों के लिए ये सूचना जारी किया था कि निगेटिव भूमिका निभाने वाले किरदारों यानि विलेन को आईफोन इस्‍तेमाल करने के लिए न दिया जाए।

हालांकि, अब तक movies में रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली चीजों को दिखाने को लेकर न तो ऐसा कोई नियम है और न ही लाइसेंस लेने की आवश्‍यकता है। साउथ india की फिल्मों में कई विलेन आईफोन या Apple के किसी दूसरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते नजर आ जाते हैं।

Previous articleक्रूज़ कंट्रोल क्या होता है ? what is cruise controle
Next articleमोबाइल मे SAR value क्या होता हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here