B.tech क्या होता है ? – B.tech कैसे करे…?

दोस्तों हम जब स्कूल में पढ़ा करते था है तो दसवीं कक्षा तक हमे सभी विषयो के बारे में पढ़ाया जाता था लेकिन दसवीं के बाद आप को Science,Commerce और Arts में से किसी भी एक विषय को चुनना होता है और आगे 12वीं के बाद आपको उसी विषय के अनुसार अपना कॉलेज करना होता है.

तो ऐसे में तो बहुत से विद्यार्थियों को पता ही नहीं चल पाता है की आगे बाहरवीं के बाद क्या करे या कोनसा कोर्स करे तो उसके लिए हम लेकर आये है एक ऐसे कोर्स की जानकारी जो साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी अपनी बाहरवीं पूरी करने के बाद कर सकते है.

B.tech क्या होता है ?

अब अगर हम बात करे की B.tech कोर्स क्या होता है तो आपको बता दे अंडरग्रेजुएट अकेडेमिक इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स है और अगर आपके 12वीं में साइंस स्ट्रीम है और आप इंजीनियरिंग करना चाहते है तो आप बाहरवीं के बाद बी टेक का कोर्स कर सकते है.

बी टेक कोर्स को करने की अवधि 4 साल की होती है यानि की आपको इस कोर्स को करने में 4 साल लग जाते है.बी टेक में हमे बहुत से इंजीनियरिंग कोर्स देखने को मिल जाते है जिनके बारे में हम आगे जानेंगे.
B.tech का मतलब बैचलर और टेक्नोलॉजी (Bachelor of Technology) होता है.

बी टेक करने के लिए योग्यता क्या है…?

अब आइये हम बात करेंगे की बी टेक करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए तो चलिए जानते है.

बी टेक करने के लिए आपका 12वीं कक्षा पास होना तो आवश्यक है.

१२वी  में आपके Maths,Chemistry और Physics विषय होना चाहिए.

बी टेक का एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए आपके बाहरवीं में ६०% से ज्यादा नंबर होने चाहिए.

इस प्रकार अगर आप बी टेक करना चाहते है तो आपके पास यह योग्यता होनी चाहिए तभी आप बी टेक के कोर्स में एडमिशन ले सकते है। साथ ही साथ अगर आपने दसवीं में या बाहरवीं के बाद Polytechnic Diploma किया हुआ है तो आप डायरेक्ट बी टेक कर सकते है.

अब B.tech कैसे करे…?

इंजीनियरिंग एक बहुत ही अच्छा और पॉपुलर करियर ऑप्शन है इस कारण हर साल लाखो की तादाद में बच्चे भी किसी अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए कोशिश करते है जिसके  कारण कॉम्पिटिशन काफी ज्यादा बढ़ चूका है.

इस कारण जो भी बच्चे इंजीनियरिंग का कोर्स करना चाहते है उन्हें पहले एक Entrance Exam देना होता है फिर जो बाहरवी कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित होता है,और उस एग्जाम की परफॉरमेंस के आधार पर बच्चो को एडमिशन दिया जाता है.

बी टेक के एंट्रेंस एग्जाम में हर साल लगभग १० से ११ लाख विद्यार्थी भाग लेते है और उनके प्रदर्शन और मेरिट के हिसाब से उन्हें इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिलता है.

कुछ पॉपुलर इंजीनियरिंग कोर्स के नाम……

१. Computer Science Engineering

२. Chemical Engineering

३. Civil Engineering

४. Mechanical Engineering

५. Aerospace Engineering

६. Information Technology

७. Communication & Electronics Engineering

B.tech क्या होता है ? – B.tech कैसे करे…?
Previous articleनेटवर्क ब्रिज क्या है? – LAN क्या हैं
Next articleसुपर कंप्यूटर क्या है? – कहाँ होता हैं इसका उपयोग