CBI क्या होता है ? What is cbi in hindi

क्या आपको पता है CBI क्या होता है ? अगर नहीं तो इस पोस्ट में हम आपको CBI क्या है.दोस्तों वैसे तो हम आये दिन अखबारों में अपराधिक घटनाओ के बारे में सुनते रहते है और आपको यह भी पता होगा की अपराधिक घटनाओ जैसे चोरी, मर्डर, लूटपाट, अपहरण आदि मामलो को हमारे देश की पुलिस रोकने या कम करने का प्रयास करती है।

लेकिन क्या आपको पता है जब इस तरह का कोई हाई प्रोफाइल केस जिसे पुलिस भी सोल्व नहीं कर पाती है उसे कौन सॉल्व करता है तो आपको बता दे इस तरह के केस जो पुलिस सॉल्व नहीं कर पाते है वह हमारे देश की CID को सौप दिए जाते है।

तो आखिर CBI क्या होता है इसका क्या काम होता है? अगर आप भी इस विषय की पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े क्योकि इस पोस्ट में हम आपको CBI की फुल फॉर्म हिंदी में और CBI की पूरी जानकारी देने वाले है।

CBI क्या है ?
CBI का फुल फॉर्म केंद्रीय जांच विभाग होता है और जैसा की नाम से ही पता चल रहा है यह हमारे देश की जाँच एजेंसी होती है जो विदेशी स्तर तक के अपराधिक मामलो को सुलझाने का काम करती है।
CBI का फुल फॉर्म केंद्रीय जांच विभाग (Central Bureau of Investigation) है 

CBI की स्थापना 1941 में की गयी थी और और तब इसे विशेष पुलिस के रूप में जाना जाता था लेकिन सन 1963 में इस एजेंसी का नाम CBI यानि की केंद्रीय जाँच विभाग रखा गया था। अगर बात करे CBI का मुख्यालय कहां है तो आपको बता दे इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

आपको बता दे भारत सरकार या केंद्र सरकार किसी भी राज्य की सहमति से वहाँ के अपराधिक मामले की जाँच के लिए CBI को नियुक्त कर सकती है वही उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय बिना किसी राज्य अनुमति के भी CBI को किसी अपराधिक जांच के आदेश दे सकते है।

अब ऊपर हमने बात की थी की जो केस पुलिस से सॉल्व नहीं होते है वह CID को सौप दिए जाते है तो CBI का क्या काम होता है तो आपको बता दे CID केवल अपने राज्य स्तर तक के मामलो की ही जाँच करती है लेकिन CBI पुरे देश और विदेशी स्तर तक के मामलो तक की भी जाँच कर सकती है।

CBI Officer बनने के लिए योग्यता !

1.CBI Officer बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी होती है।

2.अगर आप फाइनल ईयर में है तो भी आप CBI के लिए एलिजिबल होते है।

  1. CBI के लिए आयु सीमा 20 से 30 वर्ष होनी चाहिए।

4.वही OBC को आयु में 3 साल की और SC/ST को 5 साल की छूट होती है।

5.CBI बनने के लिए अभ्यर्थी की हाइट पुरुषो के लिए 165cm होनी चाहिए।

6.महिलाओ के लिए हाइट 150cm होना आवश्यक है।

7.वही आरक्षित और पहाड़ी वर्ग के लोगो को हाइट में 5cm की छूट होती है।

CBI क्या होता है ? What is cbi in hindi
Previous articlePrepaid और PostPaid Sim क्या होते है ?
Next articleइंटरनेट क्या है ? – what is internet in hindi