cute चीज़ों को देखकर हम आकर्षित क्यों हो जाते हैं

क्या आपने कभी सोचा है कि जब भी आप किसी भी cute चीज को देखते हो, तो आप उसकी तरफ अट्रैक्ट क्यों हो जाते हो ? जब भी आप किसी प्यारे से क्यूट से बच्चे को देखते हो तो आपके मन में यह भावना क्यों आती है कि आपको उस बच्चे के गाल को बिल्कुल मसल देना चाहिए। उसे प्यार से चूमना चाहिए या उसे गोद में उठाकर खिलाना चाहिए।

अक्सर जब लोग किसी छोटे बच्चे को देखते हैं तो या तो उसके गाल को चूमना शुरू कर देते हैं जो कि बिल्कुल chubby गोल गोल होते हैं। या जब भी हम किसी प्यारे से क्यूट से खिलौने या किसी भी प्यारे puppy को देखते हैं, तब हम उसे squeeze करने का मन करता है आखिर ऐसा क्यों है??

इस दुनिया में क्यूटनेस का मानक क्या है ? आखिर जब हम किसी बेबी को देखते हैं या किसी प्यारे से पप्पी को देखते हैं तो हमें उनके चेहरे में ऐसा क्या दिखता है जिसकी वजह से हमें वह क्यूट लगते हैं।

cuteness की परिभाषा –

साइकोलॉजिस्ट बताते हैं कि जब भी हम किसी बेबी को देखते हैं तो सबसे पहले हमारी नजरें उसकी बड़ी-बड़ी आंखों छोटे से नाक और उसकी chubby बिल्कुल मोटे-मोटे गाल की तरफ जाती है। उसका चेहरा गोल सा होता है और चेहरे के जितने भी फीचर्स होते हैं वह हाई होते हैं यानी बिल्कुल गोल से चेहरे में आंखें ऊपर की ओर माथे भी ऊपर की ओर और बड़ी-बड़ी आंखें यह सब है क्यूटनेस सा मानक। यही सब देखकर कोई व्यक्ति किसी भी व्यक्ति को क्यूट समझता है। खास तौर पर उनकी बड़ी-बड़ी मासूम आंखें…

cute baby

ध्रुव तारा कहां हैं ? pole star in hindi

आप शायद जानकर चौंक जाएंगे या आप इस वीडियो में दी गई जानकारी को बिल्कुल भरोसा ही नहीं करेंगे, लेकिन यकीन मानिए अब जो बात मैं आपको बताने वाला हूं। वह जानकर आप चौक जायेंगे। दरअसल जितना ज्यादा हम किसी क्यूट बेबी क्यूट पपी की तरफ अट्रेक्ट होते हैं, उनको प्यार करने का जितना ही आपका मन करता है उतना ही ज्यादा आपके अंदर हिंसा भरा हुआ है। आप बहुत ही ज्यादा हिंसक भी हैं यानी आपका एक पहलू तो बहुत प्यार भरा है दूसरा बहुत ही हिंसा से भरा हुआ है। पर इसका मनोवैज्ञानिक कारण क्या है यह जानना आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। वरना आप बिल्कुल भरोसा ही नहीं करेंगे…

देखिये इसका मतलब यह नहीं है कि हम मनुष्य ऐसे सुंदर प्यारे से क्यूट बच्चों और पप्पी को हिंसा करके मारना चाहते हैं। बल्कि चीजें तो बिल्कुल इसके उलट है रिसर्चs बताते हैं कि यह भावना जो हम मनुष्य के साथ है उसे कहते हैं क्यूट अग्रेशन…

cuteness पर हुआ जब रिसर्च –

Yale यूनिवर्सिटी के कुछ रिसर्च ने एक ऐसा एक्सपेरिमेंट किया जो यह बात साबित करता है। उन्होंने कुछ वॉलिंटियर्स को बुलाकर उन्हें कुछ प्यारे प्यारे क्यूट से बेबी और पप्पी का फोटो दिखाया और उनके हाथ में एक बबल रैप दे दिया। जब भी उन्हें क्यूट से बेबी का फोटो दिखाया जाता वह बबल को बहुत ही अग्रेशन के साथ फोड़ते।

जिससे वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि हम मनुष्य छोटे बच्चों को देखते हैं उन्हें प्रोटेक्ट करने की भावना हमारे अंदर जाग जाती है हमारे मन में ऐसी भावना आती है कि हमें इन छोटे बच्चों को गोद में उठाकर खिलाना चाहिए उन्हें प्यार करना चाहिए और उन्हें समाज में किसी भी प्रकार के संकट से बचाना चाहिए और इस भावना के कारण, किसी भी संकट से छोटे बच्चों को बचाने के लिए हमारे मन में एक ऐसी अग्रेशन यह हिंसा की भावना जगती है। जिससे हम अपने या किसी भी बच्चे को किसी भी प्रकार की समस्या से या संकट से बचा सके।

पक्षी कितना ऊंचा उड़ सकते है

दरअसल हमारे nature ने हमें ऐसा इवॉल्व किया है जिसकी वजह से हम अपने आने वाली पीढ़ी यानी बच्चों को इस तरह से किसी भी प्रकार की समस्या से बचा सकें यह अग्रेशन हमें हमारे बच्चों के पास आने वाले किसी भी समस्या से निपटने में मदद करता है। दरअसल छोटे बच्चे बहुत कमजोर होते हैं उन्हें बहुत ज्यादा संरक्षण की आवश्यकता होती है। इसलिए नेचर ने हमारे दिमाग में एक ऐसी चीज को जन्म दे दिया है जिसे हम क्यूटनेस कहते हैं। जिसकी वजह से हम अपने बच्चों को प्रोटेक्ट कर सके। अगर यह क्यूटनेस ना हो किसी छोटे पप्पी या बच्चे के अंदर तो हम कभी भी उनकी रक्षा नहीं कर पाएंगे। क्योंकि बच्चे तो बहुत ही ज्यादा परेशान करते हैं वह हमेशा रोते रहते हैं वह उनकी क्यूटनेस ही है जिसकी वजह से हम उनकी रक्षा करते हैं।

बच्चों को देखने से बढ़ता हैं ध्यान की शक्ति –

इतना ही नहीं एक रिसर्च बताती है कि कोई व्यक्ति जितना ही ज्यादा किसी प्यारे से क्यूट बच्चे की फोटो को देखता है वह उतना ही ज्यादा किसी भी चीज की तरफ कंसंट्रेट कर पाता है और ऐसे व्यक्ति बहुत ही आसानी से किसी काम को कर पाते हैं तो अगली बार जब भी आप कोई बड़ा काम करने जाएं तो किसी छोटे बच्चे या बेबी की फोटो को जरूर देखिए

तो देखा आपने कैसे क्यूटनेस आपके दिमाग को हाईजैक करके आपसे अपना काम निकलवा सकता है। यानी नेचर ने हमें क्यूटनेस की तरफ अट्रैक्ट होकर हमारे पीढ़ियों को रक्षा करने के लिए हमें इस तरह इवॉल्व किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here