परीक्षा में पास होने के उपाय – exam me pass hone ke upay

क्या आप भी परीक्षा में पास होने के उपाय ढूँढ रहे (Exam me pass hone ke upay) हैं लेकिन सही उपाय खोज नही पा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको इसी के बारे में (Pariksha me pass hone ke upay) बताएँगे। बहुत से विद्यार्थी इस बात को लेकर चिंता में रहते हैं कि आखिरकार एग्जाम में पास कैसे होया जाए और इसके लिए ऐसा क्या किया जाए जिससे कि परीक्षा में अच्छे नंबर आ जाये।

ऐसे में आज हम आपके साथ एक नहीं बल्कि कई उपाय शेयर (Exam me pass hone ke liye mantra) करेंगे जो आपको एग्जाम में पास करवाने में सहयता करेंगे। आइए जानते हैं परीक्षा में पास होने के तरीके व उपायों के बारे में विस्तार से।

परीक्षा में पास होने के उपाय (Exam me pass hone ke upay)

यदि आप सच में अपनी परीक्षा में पास होना चाहते (Exam kaise pass karen) हैं तो नीचे दिये गए उपायों को सीरियस होकर फॉलो करें। इन उपायों को करने से परीक्षा में सफलता आसानी से मिल जाएगी और साथ में अच्छे नंबर आएंगे वो अलग।

1. एक टाइमटेबल बनाए

परीक्षा में पास होने के लिए उसकी तैयारी करने के लिए एक प्रॉपर टाइमटेबल का होना बहुत जरुरी होता हैं। यदि आपके दिन की व्यवस्था बिगड़ी हुई हैं तो कब दिन से रात और रात से सुबह हो जाएगी पाता ही नही चलेगा। ऐसे में परीक्षा पास आती जाएगी और सारा समय व्यर्थ ही निकल जाएगा।

इसलिए परीक्षा में पास होना चाहते हैं तो हर चीज़ का एक टाइमटेबल बनाए। जैसे कि किस समय उठना हैं तो किस समय सोना हैं, खाना खाने का टाइम या किसी और चीज़ के लिए टाइम, पढ़ना कितनी देर हैं और उस दौरान कुछ और नही करना हैं इत्यादी।

2. कुछ चैप्टर छोड़ दे

यदि आप अंत समय में परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या परीक्षा को ज्यादा समय नही बचा है तो ऐसे में घबराये नही। यह जरुरी नही कि आप पूरा सिलेबस ही पढ़ें और क्योंकि इससे आपको कुछ याद नही रहेगा और उलझन की स्थिति बनी रहेगी।

ऐसे में आप उन चैप्टर्स का चुनाव करें जिसमे आप अच्छे हैं और उनको पढ़ें। जो चैप्टर आपके लिए ज्यादा मुश्किल हैं या पढ़ने में ज्यादा समय लेते हैं तो उन्हें छोड़ दे। आपको यह ध्यान रखना हैं कि आपने परीक्षा में पास होने लायक चैप्टर पढ़ लिए हो।

दुनिया का सबसे बड़ा पुल

3. बीच में ब्रेक भी ले

यदि आप लगातार पढ़ते ही रहेंगे और बीच में ब्रेक नही लेंगे तो यह आपकी दिमाग की शक्ति को कम कर देगा जिस कारण आपके पढ़ने की गति भी धीरे हो जाएगी। ऐसे में पढ़ने के दौरान बीच में ब्रेक लेना आपकी पढाई के लिए ही बेहतर रहता हैं।

इसलिए हर दो घंटे के बाद 10 मिनट का ब्रेक अवश्य ले और उस दौरान दिमाग को शांत करे। ऐसा करने से आपका दिमाग खाली होगा और मन शांत होगा। इसके बाद आप फिर से पढ़ने बैठेंगे तो और तेज गति से पढेंगे।

4. सुबह के समय पढ़ें

ज्यादातर विद्यार्थी रात को देर से पढ़ते है और फिर सुबह देरी से उठते हैं जो कि बहुत ही गलत हैं। हिंदू धर्म व भारतीय परंपरा के अनुसार सुबह जल्दी उठने को कहा जाता हैं और तब ही कार्य करने की महत्ता बताई गयी हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि रात्रि की तुलना में दिन में पढ़ा गया ज्यादा समय तक याद रहता हैं और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा हैं।

ऐसे में आप भी रात में देर से होने की बजाए सुबह जल्दी उठकर पढ़ने का नियम बनायेंगे तो यह आपको परीक्षा में पास करवाने के लिए बहुत सही रहेगा। आप पाएंगे कि अब आप पहले की तुलना में चीज़ों को जल्दी और बेहतर तरीके से याद रख पाते हैं।

5. नींद पूरी ले

यदि आप चाहते हैं कि आप परीक्षा में अच्छे नंबर लेकर आये और इसमें पीछे ना रह जाए तो अपनी नींद में कटौती ना करें। नींद कम लेने से आपका ध्यान अगले दिन पढाई में कम और आलस में ज्यादा बीतेगा। आप सोचेंगे कि आप ज्यादा समय तक पढ़ें हैं लेकिन आप असलियत में पढ़ कम पाएंगे और आलस में ज्यादा रहेंगे।

ऐसे में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने का नियम बनाए और इसमें बिल्कुल भी कटैती ना करे। पूरी नींद लेने से आपका दिमाग सही रहता हैं और आप तेज गति से और प्रभावी तरीके से पढ़ पाते हैं।

6. ध्यान ना भटकने दे

ऐसा बहुत होता हैं कि आप पढ़ें तो 6 घंटे हैं लेकिन उसमे से असलियत में 4 घंटे ही पढ़ पाए और बाकि के 2 घंटे इधर-उधर ध्यान भटकने में लग गए। ऐसा कई कारणों से हो सकता हैं जैसे कि घर में मम्मी या किसी अन्य के द्वारा कुछ काम दे देना, खाना खाने के लिए ब्रेक ले लेना, मोबाइल पर कुछ देखने लग जाना, सोशल मीडिया चला लेना या किसी के मैसेज का रिप्लाई देना इत्यादि।

ऐसे में यह ध्यान भटकने की आदत आपकी पढाई को बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं। इसके लिए आप जितना हो सके अपने मोबाइल को दूर रखें। यदि आपको मोबाइल या कंप्यूटर पर ही पढ़ना हैं तो इसमें से सोशल मीडिया जैसे ऐप्स को uninstall कर दे या फिर इनकी सूचनाओं को बंद कर दे। ऐसा करने से आप अपनी पढाई पर ज्यादा और प्रभावी तरीके से ध्यान दे पाएंगे।

7. रिविजन टाइम

जब परीक्षा को एक सप्ताह से कम का समय बचा हो या अंतिम समय हो तब आप कुछ भी नया सीखने में अपना ध्यान ना लगाए। ऐसा करने से आप अपने साथ ही गलत कर रहे हैं और पुरानी सीखी गयी चीज़े नयी चीज़ों में उलझ कर रह जाएँगी। इससे ना केवल आप पुरानी याद की गयी चीज़ों को भूल जाएंगे बल्कि नयी भी याद नही रहेगी।

इसलिए परीक्षा के पास का समय नयी चीज़ों को सीखने में नही बल्कि पुरानी चीज़ों की रिविजन करने में लगाएंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। इससे आपको चीज़े याद रखने में मदद मिलेगी और परीक्षा में अच्छे से लिख पाएंगे वो अलग।

Previous articleनौकरी पाने के उपाय – नौकरी कैसे पाएं
Next articleप्रेग्नेंसी के बाद वजन कैसे कम करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here