Facebook से पैसे कैसे कमाए – 2022 – 23 का तरीका

आजकल कौन नही होगा जो फेसबुक का इस्तेमाल (Facebook se paise kaise kamaye) नही करता होगा। हर आयु वर्ष के लोग फेसबुक पर मौजूद हैं फिर चाहे वो जवान हो या बुजुर्ग, गरीब हो या अमीर। गाँव में रहने वाले से लेकर बड़े-बड़े शहरों में रहने वाला हर व्यक्ति का फेसबुक (Facebook se paise kamane ka tarika) पर अकाउंट हैं और वे इसे दिन में कई बार खोलकर देखते हैं।

अब आप ही सोचिये जब हर कोई फेसबुक पर इतना समय निकालता हैं तो अवश्य ही उस पर पैसे कमाने के जरिये भी बढ़ ही जाएंगे। यदि आप भी फेसबुक पर पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं और इस पर जल्द से जल्द काम (Facebook par paise kaise kamaye) शुरू कर देना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिनकी मदद से आप फेसबुक से कुछ ही दिनों में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिरकार फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाए।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए (Facebook se paise kaise kamaye) –

फेसबुक से पैसे कमाने का कोई एक तरीका नही बल्कि कई तरिके हैं बस आपको इनके बारे में पता होना चाहिए। इसलिए आज हम आपको उनमे से बेस्ट तरीके बताएँगे जिनकी सहायता से आप फेसबुक से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

अपना एक फेसबुक पेज बनाकर (Facebook page se paise kaise kamaye)

आप फेसबुक पर कई तरह के पेज को लाइक या फॉलो करते होंगे और उनकी कई पोस्ट को रोजाना लाइक भी करते होंगे। तो जरा सोचिये वो पेज इतनी मेहनत क्यों कर रहा हैं और रोजाना इतनी पोस्ट क्यों डाल रहा हैं? अब वो यूँ ही तो रोजाना के लिए अपना इतना समय नही निकालेंगे ना, उनसे उन्हें कोई फायदा मिल रहा हैं इसलिए ही तो वे फेसबुक पर पोस्ट इत्यादि डालते रहते हैं।

ऐसे में आप भी किसी विषय पर अपना पेज बनाकर उस पर रोजाना के हिसाब से कोई ना कोई पोस्ट डालते रहे। यह पेज किसी से भी संबंधित हो सकता हैं जैसे कि आप लोगों को उनका राशिफल बता सकते हैं, ब्यूटी की टिप्स दे सकते हैं, विभिन्न तरह के खाने के व्यंजनों के बारे में बता सकते हैं या फिर किसी और विषय पर लोगों को जानकारी दे सकते हैं।

इसमें बस इस बात का ध्यान रखे कि आप जिस भी विषय पर अपना पेज बनाए, बस आपको उसी विषय पर रोजाना के हिसाब से कुछ ना कुछ पोस्ट बनाकर डालते रहने होगी ताकि लोग आपके पेज से जुड़े रहे। धीरे-धीरे जब आपके पेज पर लाइक की संख्या बढ़ने लगेगी तब आप किसी सर्विस, ब्रांड या प्रोडक्ट का प्रमोशन कर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

अपना फेसबुक ग्रुप बनाकर (Facebook group se paise kaise kamaye)

आप फेसबुक पर पेज लाइक करने के साथ-साथ कई ग्रुप से जुड़े होंगे जिस पर लोग अपने-अपने बारे में डालते रहते हैं, या फिर अपनी समस्या लिखते हैं या कोई चीज़ के बारे में जानकारी देते हैं जैसे कि कहीं फ्लैट खाली पड़ा हैं और उन्हें किरायेदार चाहिए या किसी को कोई काम चाहिए या किसी की कोई चीज़ खो गयी हैं तो उसे ढूँढना या किसी को ब्लड चाहिए इत्यादि।

ऐसे में आप भी किसी विषय पर एक फेसबुक ग्रुप बना डालिए और उस पर अपने जानने वालों को जोड़ते चले जाइये। इसके बाद आप अपने ग्रुप के सदस्यों को कहिये कि वे भी अपने जानने वालों को इस ग्रुप से जोड़े ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ग्रुप पर बढ़ें।

इसके बाद जब आपके ग्रुप पर लोगों की अच्छी संख्या हो जाएगी तब आप वही तरीके से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं जैसा आप फेसबुक पेज बनाकर कमाएंगे। इसी के साथ आप कई अन्य तरीकों से भी इन पर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। जैसे कि:

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा (Facebook affiliate marketing) –

आप कई बड़ी वेबसाइट से सामान खरीदते होंगे जैसे कि अमेज़न, फ्लिपकार्ट, मीशो, myntra इत्यादि। अब आप इनसे ना केवल सामान ख़रीदे बल्कि इन पर उपलब्ध सामान को ऑनलाइन बेचकर भी पैसे कमाए। इसके लिए आपको सबसे पहले इन वेबसाइट पर जाकर अपना एक एफिलिएट मार्केटिंग का अकाउंट बनाना होगा और फिर आपको जो उत्पाद पसंद हो उसका एक एफिलिएट लिंक बनाकर अपनी फेसबुक प्रोफाइल, पेज या ग्रुप पर डालना होगा।

जैसे ही लोग उस लिंक पर क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा। इस तरह आप ऑनलाइन इन सामानों को बेचकर अच्छा खासा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और वो भी कुछ ही दिनों की मेहनत की बदोलत।

स्पोंसरशिप से फेसबुक पर पैसे कमाए (Facebook sponsored ads)

यदि आपकी फेसबुक पर अच्छी पहचान हैं और आपको लाइक करने वाले लोगों की संख्या हजारों या लाखों में हैं तो आप विभिन्न कंपनियों या ब्रांड्स की स्पोंसरशिप ले सकते हैं और उनके जरिये पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको बस अपनी प्रोफाइल या पेज पर उस ब्रांड की ब्रांडिंग करनी होगी और उसके इस्तेमाल के बारे में बताना होगा और पैसा कमाना शुरू।

फेसबुक पर सोशल मीडिया मेनेजर बनकर (Facebook social media marketing) –

यह जरुरी नही कि आप फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए खुद ही सारी मेहनत करे और एक पेज या ग्रुप बनाए। आप चाहे तो उन लोगों से भी जुड़ सकते हैं जिनका पहले से ही फेसबुक पर कोई पेज या ग्रुप हैं। इसके लिए आपको फेसबुक पर ऐसे पेज या ग्रुप चुनने होंगे जहाँ पर आप अच्छा काम कर सकते हैं। इसके बाद उनके व्यवस्थापक या एडमिन से संपर्क करे और उन्हें अपना रिज्यूम भेजे।

यदि उन्हें आपका रिज्यूम अच्छा लगा तो वे आपसे संपर्क करेंगे। इसके बाद जब वे आपको काम पर रख लेंगे तो आपको उनके फेसबुक पेज या ग्रुप को आगे बढ़ाने में सहायता करनी होगी और बदले में वे आपको इसके लिए सैलरी या पैसे दिया करेंगे।

इसमें आप निम्न तरीकों से फेसबुक पेज या ग्रुप के जरिये पैसे कमा सकते हैं:

  • उनके लिए लिखकर
  • फोटोज या ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग करके
  • विडियो एडिटिंग करके
  • उनके लिए कैलेंडर बनाकर
  • चीज़ों को पोस्ट करके और उसके लिए अच्छा सा कैप्शन लिखकर
  • उनकी वेबसाइट के लिंक्स डालकर
  • पोल या सर्वे करके इत्यादि।

इस तरह फेसबुक पर पैसे कमाने के असीमित साधन हैं बस जरुरत हैं आपका थोड़ा और एक्टिव तरीके से फेसबुक को इस्तेमाल करने की। इसलिए आगे से फेसबुक केवल स्क्रॉल करने और दूसरों की पोस्ट को लाइक करने में ही मत इस्तेमाल कीजिए बल्कि उस पर पैसे कमाने के साधन ढूंढते रहिये।

Previous articleहृदय कैसे धड़कता हैं – how heart beats hindi
Next articleगूगल ऐडसेंस क्या है? – what is google adsense in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here