गाँव में क्या बिज़नेस करें? जानिए गाँव में चलने वाला बिज़नेस

वो कहते हैं ना कि भारत की आत्मा गावों (Gav me kya business kare) में बसती हैं वो इसलिए क्योंकि अधिकांश भारतीय जनता अभी भी गावों में हैं और इन्हीं गावों के कामकाज पर ही भारतीय अर्थव्यवस्था टिकी हुई हैं। शहरी उद्योगों को कच्चा माल और मैनपावर (Gav me chalne wala business) भी इन्हीं गावों से मिलती हैं। ऐसे में बहुत से गाँव में रहने वाले लोग अपने गाँव में ही कुछ करना चाहते हैं बजाए कि इसके वे शहर में जाकर
नौकरी करे।
ऐसे में आप यह जानना चाहते होंगे कि गाँव में क्या बिज़नेस करें तो आज हम आपके साथ गाँव में चलने वाला बिज़नेस के बारे में बताएँगे। इस लेख में आपको (Gav me kaun business thik rahega) गाँव में बिज़नेस करने के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी ताकि आप अपने गाँव में ही अपना एक अच्छा बिज़नेस खोल सके और अच्छे खासे पैसे कमा सके।

गाँव में क्या बिज़नेस करें (Gav me kya business kare)

1. सिलाई की दुकान

इस बिज़नेस में ज्यादा खर्चा करने की भी जरुरत नही हैं और यह बिज़नेस शहरों से ज्यादा गावों में चलता हैं। अब हर किसी को कपड़े की सिलाई करवाने की जरुरत पड़ती हैं खासकर महिलाओं को। जैसे कि उन्हें अपनी साड़ी की फॉल लगवानी हो या अपना कोई सूट सिलवाना हो। साथ ही गावों में तो पुरुष भी सिले हुए ही कुर्ते पायजामे पहनते
हैं।
ऐसे में यदि आप एक सिलाई मशीन से अपना बिज़नेस शुरू कर देंगे तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी। गाँव में सिलाई का बिज़नेस चलेगा नही बल्कि दौड़ेगा। फिर जैसे-जैसे आपका काम बढ़ने लगे तो आप बड़ी सिलाई मशीन खरीद कर अपना बिज़नेस बड़े स्तर पर भी लेकर जा सकते हैं।

2. किराने की दुकान

अब आप ही सोचिये कि यदि आपको किराने का या अपनी रोजमर्रा की चीज़े खरीदनी होगी तो आप बाजार जाकर या अपने घर से दूर वाली दुकान पर जाकर खरीदना पसंद करेंगे या फिर आपके घर के पास ही जो किराने की दुकान हैं वहां से? आपका उत्तर होगा अपने घर के पास वाली किराने की दुकान से।

तो बस फिर देर किस बात की। किराने की दुकान खोलना एक ऐसा बिज़नेस हैं जो हर क्षेत्र, हर जगह पर बखूबी चलता हैं। बस इसके लिए आपको अपनी जगह का चुनाव सोच समझ कर करना होगा और साथ ही अपनी दुकान पर वह हर सामान रखें जो आपके आसपास जल्दी बिकता हो।

3. आचार पापड़ बनाने का बिज़नेस

वह दिन पुराने हो गए जब लोग अपने घरों पर ही सबकुछ बना लिया करते थे। आजकल की भागती जिंदगी में किसी के पास इतना समय कहा रह गया हैं। ऐसे में यदि आप अपने घर पर या कोई खाली जगह देखकर वहां पर आचार पापड़ बनाने का बिज़नेस शुरू करेंगे तो फिर एक दिन उन्नति पाएंगे।


ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आपके आचार पापड़ लोगों को पसंद आये तो वे इसके बारे में दूसरों को भी बताएँगे। फिर देखते ही देखते आपके पास ज्यादा आर्डर आने लगेंगे और आपके आचार पापड़ की मांग बढ़ जाएगी। आप चाहे तो अपने बनाए आचार पापड़ को शहर जाकर भी बेच सकते हैं।

4. हेयर सैलून या ब्यूटी पार्लर

एक समय था जब लोग केवल बाल कटवाने या दाढ़ी बनवाने ही सैलून जाया करते थे। अब तो बालों को रंग करवाना, मसाज करवाना, फेसिअल या स्क्रब करवाना इत्यादि कई तरह की चीज़े होने लगी हैं और लोग इसे बढ़ चढ़कर करवाते भी हैं। महिलाएं तो अपनी ब्यूटी को लेकर हमेशा से ही सजग रही हैं।

इसलिए आपका जिस चीज़ में भी हाथ साफ हैं या जो भी आप बेहतर तरीके से कर सकते हैं, आप उसी चीज़ को खोलिए। आप चाहे तो अपने घर के ही किसी बाहरी कमरे में इसे खोलकर एक शुरुआत कर सकते हैं। या फिर आपके पास कोई खाली जगह हैं तो आप वहां भी अपना सैलून या पार्लर खोलकर अच्छा खासा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

5. रिचार्ज की दुकान

आजकल के समय में जब बहुत कुछ ऑनलाइन हो गया हैं और लोग ऑनलाइन ही अपने मोबाइल के बिल इत्यादि के रिचार्ज करने लगे हैं तो वही बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो दुकान जाकर ही रिचार्ज करवाना पसंद करते हैं खासकर गाँव के लोग। इसलिए आप अपने गाँव में रिचार्ज की दुकान खोलकर बहुत पैसा कमा सकते हैं।
इसमें आप रिचार्ज के साथ-साथ अन्य आइटम भी रख सकते हैं जैसे कि मोबाइल के चार्जर, इयर फोन या अन्य मोबाइल या कंप्यूटर की आइटम।

6. मिट्टी के बर्तन

समय बहुत तेजी से बदल रहा हैं। एक समय में जब भारतीय लोग पाश्चात्य सभ्यता की ओर आकर्षित हो रहे थे अब वही अपनी जड़ो से पुनः जुड़ने लगे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय परंपरा में हर चीज़ का वैज्ञानिक महत्व हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी सर्वोत्तम माना जाता हैं।

Facebook से पैसे कैसे कमाए – 2022 – 23 का तरीका


ऐसे में लोगों ने अपने घरों में फिर से मिट्टी के बर्तन रखने शुरू कर दिए हैं फिर चाहे वह घड़ा हो या तवा या केतली इत्यादि। इसलिए आप आज के समय के अनुसार अपने घर पर विभिन्न तरह के मिट्टी के बर्तन बनाना शुरू कर सकते हैं। विश्वास कीजिए आज के समय में शहरों में इसकी मांग बहुत ज्यादा हैं। इसलिए आपका बिज़नेस बहुत जल्दी ही उन्नति की राह पकड़ लेगा।

7. दूध डायरी का बिज़नेस

गाँव में तो हर किसी के पास जमीन होती हैं या घर खुल्ले होते हैं। ऐसे में ज्यादातर सभी लोग अपने घरों में गाय, भैंस या बकरी इत्यादि रखते हैं। आप चाहे तो इसमें पशुधन या दूध डायरी का बिज़नेस कर सकते हैं। आप दूध से ना केवल अच्छी कमाई करेंगे बल्कि इसके अन्य आइटम बनाकर उसे भी बेचने का काम शुरू कर सकते हैं जैसे कि
मक्खन, दही, छाछ इत्यादि।
यह चीज़े ना केवल गाँव में बल्कि शहरों में भी धड़ल्ले से बिक जाएगी। यदि आप अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद बेचेंगे तो अवश्य ही लोग आप से ही खरीदना पसंद करेंगे। ऐसे में देर मत कीजिए और शुरू कर दीजिए यह बिज़नेस। तो यह थे कुछ चुनिंदा बिज़नेस जिन्हें आप अपने गाँव में ही शुरू कर सकते (Village me business kaise kare) हैं। इसके अलावा अन्य बिज़नेस में खाद-बीज का बिज़नेस, बच्चों को पढ़ाना, ऑनलाइन कोई काम करना, कढ़ाई का बिज़नेस, टिफ़िन सर्विस, मिठाई की दुकान इत्यादि कई बिज़नेस आते हैं जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं।

Previous articleऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं? जाने ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने का तरीका
Next articleजाने हमे एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here