घर बैठे पैसे कैसे कमाए

कोरोना के बाद से लोगों का लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल (Ghar baithe paise kaise kamaye) गया हैं। अब हम में से ज्यादातर लोग बाहर ऑफिस जाकर काम करना पसंद नही करते। ऐसे में हम सभी घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बारे में ही सोचते रहते (Ghar baithe business kaise kare) हैं। ऐसे में यदि आप भी वही सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं।

इस लेख के माध्यम से आपको घर बैठे पैसे कमाने के एक या दो नही (Ghar baithe kya kam karen) बल्कि पूरे 7 तरीके पता चलेंगे जिनकी सहायता से आप कुछ ही दिनों में घर बैठे हजारों लाखों रुपए कमाना शुरू कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घर बैठे पैसे कैसे कमाए।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Ghar baithe paise kaise kamaye)

1. ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस

आजकल कौन सुंदर नही दिखना चाहता? खासकर महिलाएं तो अपनी सुंदरता को लेकर बहुत सतर्क रहती हैं। अब चाहे किसी पार्टी में जाना हो या फंक्शन में या किसी और जगह पर, हर कोई यही चाहता हैं कि वह सबसे अलग और सुंदर दिखे। आज के समय में तो लड़के भी अपना फेसिअल व मेक अप करवाने लगे हैं।

ऐसे में आप अपने घर पर एक ब्यूटी पार्लर खोलने का सोच सकते हैं। इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए जो जो सामान चाहिए वो खरीदना होगा और साथ ही ब्यूटी पार्लर का एक कोर्स करना होगा। इसके बाद अपने घर के किसी बाहरी कमरे में यह पार्लर खोल ले और कमाने लगे घर बैठे पैसा।

2. बच्चों को पढ़ाकर

यदि आपको किसी विषय पर अच्छी जानकारी हैं तो आप उस विषय पर अपना ट्यूशन सेंटर भी खोल सकते हैं। इसमें आपको यह करना होगा कि अपने घर का एक शांत कमरा चुनिए जहाँ किसी तरह की तेज आवाज़ या कोई अन्य गतिविधि ना हो। अब उस कमरे की अच्छे से साफ-सफाई करवा कर वहां एक वाइट बोर्ड लगवाए और बच्चों के बैठने की व्यवस्था कीजिए।

अब आपको अपने आसपास के लोगों को इसके बारे में बताना हैं खासकर उन्हें जिनके बच्चें छोटे है या जिन्हें आप पढ़ा सकते हैं। शुरूआती तौर पर अपनी फीस कम रखें और बच्चों को पढ़ाने पर जोर दे। एक बार बच्चों को आपका पढ़ाने का स्टाइल पसंद आया तो वे और बच्चों को भी इस बारे में बताएँगे और देखते ही देखते आपका ट्यूशन सेंटर चल पड़ेगा।

3. फ्रीलान्स काम करके

आजकल जब सबकुछ ऑनलाइन हो गया हैं तो इसमें फ्रीलान्स काम करने के साधन भी बढ़ें हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन फ्रीलान्स काम में कुछ लिखने का काम ढूँढ सकते हैं या वीडियोस बनाने का या ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का काम भी कर सकते हैं। आप चाहे तो प्रोडक्ट्स के ऑनलाइन रिव्यु देकर भी पैसा कमा सकते हैं।

इस तरह ऑनलाइन फ्रीलान्स काम करने के एक नही बल्कि हजारों विकल्प हैं। आपको बस यह देखना हैं कि आप किस क्षेत्र में अपना शत प्रतिशत दे सकते हैं और किसमे आपका ज्यादा इंटरेस्ट हैं।

4. ऑनलाइन सामान बेचकर

आप चाहे तो ऑनलाइन सामान बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसे आप रीसेल के द्वारा भी कर सकते हैं या एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी या किसी जान पहचान वाले का सामान बेचकर भी या अपने कोई सामान ऑनलाइन OLX जैसी वेबसाइट पर बेचकर।

प्रेगनेंसी में कमर दर्द का कारण एवं उपाय

अब आप ही देखिये आज के समय में ऑनलाइन सामान कितना बिकने लगा हैं और लोग भी जमकर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। अब जब लोग इतना सामान खरीदते हैं तो कोई उन्हें बेचता भी तो होगा। ऐसे में आप भी ऑनलाइन सेलिंग की दुनिया में कूदकर लाखों रुपए कमाना शुरू कर सकते हैं।

5. डांस क्लास

यदि आप डांस में अच्छे हैं और इसमें दूसरों को सिखा भी सकते हैं तो घर पर ही डांस क्लास को खोलकर पैसा कमाया जा सकता हैं। आजकल लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर भी बहुत सचेत हो गए हैं और इसके लिए वे डांस करना पसंद करते हैं ताकि वे फिट रहे और मोटापा भी ना आये।

ऐसे में आप भी अपने घर के किसी कमरे में डांस क्लास खोल सकते हैं। इसमें आपको एक अच्छे म्यूजिक सिस्टम का चुनाव करना हैं और कमरे में रोशनी सही से रखनी हैं। कमरे में कोई ज्यादा सामान ना हो, इस बात का भी ध्यान रखना हैं। उसके बाद आप बेफिक्र होकर अपने स्टूडेंट्स को डांस स्टेप्स सिखाइए।

6. योग क्लास

पिछले कुछ वर्षों में योग ने ना केवल भारत में अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं बल्कि वैश्विक स्तर भी इसकी साख में कई गुणा वृद्धि देखने को मिली हैं। अब तो विदेशी लोग भी अपने स्वास्थ्य को लेकर इतना सजग हैं कि वे भी प्रतिदिन एक घंटा योग करने लगे हैं।

ऐसे में आजकल हर कोई जिम से ज्यादा योग को महत्ता देने लगा हैं। आप अपने घर की छत पर या खुले आँगन में योग की क्लास लगाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी योग प्रशिक्षण केंद्र पर जाकर योग के बारे में अच्छे से सीखना होगा। वहां से सीखकर आपको एक सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा। फिर आप अपने घर पर योग क्लास खोलकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

7. टिफ़िन सर्विस

यदि आप अच्छा खाना बनाते हैं और कई बार लोगों ने आपके खाने की तारीफ की हैं तो क्यों ना आप इसमें ही अपना भविष्य आजमाए। घर से काम करने और पैसे कमाने का इससे बढ़िया जरिया और क्या होगा भला। ज्यादातर यह बिज़नेस उन क्षेत्रों में ज्यादा चलता हैं जहाँ बाहर से आकर पढ़ने वाले या काम करने वाले लोग रहते हो। ऐसे में उन्हें घर का बना खाना खाने की इच्छा होती हैं।

तो आप अपने घर पर टिफ़िन सर्विस का व्यापार शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको खाना बनाने की सभी जरुरी सामग्री के साथ कई टिफ़िन बॉक्स चाहिए होंगे। फिर आपको शुरूआती तौर पर अपना टिफ़िन प्रमोशन के लिए फ्री में बाँटना होगा। जैसे-जैसे लोगों को आपके द्वारा बनाया गया खाना पसंद आएगा वैसे-वैसे ही आपके ग्राहक भी बढ़ते चले जाएंगे।

तो यह थे कुछ तरीके जिनकी सहायता से आप कुछ ही दिनों या महीनो में घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आप जो भी काम चुने लेकिन इस बात का ध्यान (How to earn money at home in Hindi) रखे कि क्या आप उसमे बाकियों से कुछ अलग और बेहतर कर पाएंगे। जब आप यह पक्का कर ले कि आप इसमें अच्छा कर पाएंगे तभी उस काम के लिए आगे बढ़ें।

Previous articleपैसा बचाने के उपाय – पैसा कैसे बचाये
Next articleयूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? जाने यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here