GPU क्या है ? – GPU और CPU में क्या अंतर है?

GPU क्या है: आज देश भर में लगभग सभी लोग कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं। कंप्यूटर कई भागों से बना होता है जैसे मॉनिटर जिसमें हम अपने कंप्यूटर की स्क्रीन देखते हैं, कीबोर्ड जिसके इस्तेमाल से हम कंप्यूटर में कुछ भी लिख सकते हैं, माउस जिसकी मदद से हम अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर घूमते हैं और आइकन का चयन करते हैं। CPU, जिसे कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है। मदरबोर्ड जो कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है, जिसमें अधिक महत्वपूर्ण भाग जैसे प्रोसेसर और रैम स्थापित होते हैं। कंप्यूटर में जो भी काम होता है वो सारा काम CPU ही करता है.

आजकल कंप्यूटर और मोबाइल फोन में भी एक नए तरह के प्रोसेसर का इस्तेमाल हो रहा है, जिससे आपके कंप्यूटर और मोबाइल की परफॉर्मेंस पहले से काफी बेहतर हो जाती है। इस नए प्रोसेसर का नाम GPU है। बहुत से लोगों ने GPU का नाम तो सुना ही होगा और जिन लोगों ने नहीं सुना वे आज के इस लेख से इसके बारे में जान पाएंगे। आज मैं आपको GPU क्या है और CPU और GPU में क्या अंतर है इसके बारे में बताने जा रहा हूँ।

GPU क्या है ?

GPU का पूर्ण रूप “ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट” है। कंप्यूटर ग्राफिक्स वास्तव में कंप्यूटर द्वारा बनाए गए चित्र और फिल्में कहलाते हैं। हम अपने कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन में जो भी चित्र या दृश्य देखते हैं, उन्हें ग्राफिक्स कहा जाता है। जीपीयू एक सह-प्रोसेसर है जो ग्राफिकल गणना करता है जो सीपीयू पहले करता था, बाजार में ग्राफिक्स-समृद्ध अनुप्रयोगों की शुरुआत के कारण, कंप्यूटर और मोबाइल में तेजी से प्रसंस्करण करने के लिए सीपीयू पर बहुत बोझ था। , इसलिए इस बोझ को कम करना। ऐसा करने के लिए GPU बनाया गया था।

जीपीयू का कार्य क्या है?

ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट का काम छवियों को प्रस्तुत करना है, जिसका अर्थ है कि जीपीयू कंप्यूटर की स्क्रीन पर छवियों को सीपीयू की तुलना में बहुत तेजी से प्रस्तुत करता है क्योंकि इसमें समानांतर प्रसंस्करण तकनीक का उपयोग किया जाता है, जिसके कारण जीपीयू बहुत सारे ग्राफिकल गणना करता है। . यह एक ही समय में इसे तेजी से करने में सक्षम है, जिससे छवि और वीडियो की गुणवत्ता बढ़ जाती है।

उसी तरह अगर हम मोबाइल फोन की बात करें तो मोबाइल में जो भी एप्लिकेशन या प्रोग्राम चलते हैं, प्रोसेसर उन्हें मैनेज करता है और जो कुछ भी डिस्प्ले पर दिखाई देता है जैसे एनिमेशन, वीडियो, इमेज और गेम, इन सभी को GPU द्वारा हैंडल किया जाता है।

GPU और CPU में क्या अंतर है?

ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट और सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट दोनों ही ऐसे प्रोसेसर हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर में किसी प्रोग्राम को प्रोसेस करने के लिए किया जाता है। अगर हम Mobile और Computer की बात करें तो दोनों में CPU का Processor लगा होता है.

यह एक सामान्य प्रयोजन का प्रोसेसर है जो हर तरह के काम कर सकता है जैसे आप इसमें कुछ गणितीय गणना करते हैं, या तो वर्ड और एक्सेल का काम करते हैं या फिल्में और गाने सुनते हैं या इंटरनेट पर कुछ भी ब्राउज़ करते हैं जो आप चाहते हैं। आप करते हैं, वह प्रोसेसर सारा काम करता है।

लेकिन जो GPU है वह एक विशिष्ट उद्देश्य वाला प्रोसेसर है जो केवल आपके कंप्यूटर और मोबाइल के ग्राफिक्स को संभालता है। मोबाइल और कंप्यूटर पर देखे जाने वाले सभी विजुअल जीपीयू द्वारा ही हैंडल किए जाते हैं, इस टास्क में सीपीयू का काम बहुत कम होता है।

GPU का उपयोग दो तरह से किया जाता है, एक इंटीग्रेटेड यानी यह आपके प्रोसेसर का एक हिस्सा बना रहता है जो ग्राफिक्स को हैंडल करता है, जैसे कि अगर आपके कंप्यूटर में इंटेल का प्रोसेसर लगा हुआ है तो वहां आपको इंटेल के एचडी ग्राफिक्स दिखाई दे रहे हैं।

इसी तरह अगर किसी स्मार्टफोन में क्वालकॉम प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है तो वहां एड्रेनो जीपीयू मिलता है या अगर मीडियाटेक प्रोसेसर लगा है तो वहां माली जीपीयू मिलता है। तो यहाँ जो GPU हैं उन्हें प्रोसेसर में एकीकृत किया गया है और उनमें से एक भाग है जो ग्राफिक्स को संभालता है।

दूसरा जीपीयू इस्तेमाल करने का तरीका डेडिकेटेड है, जो सिर्फ लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए है क्योंकि इसे अलग से इंस्टॉल किया गया है। आपने अक्सर यह बात देखी होगी कि जो लोग दुकान पर नया लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने जाते हैं, तो ग्राफिक्स कार्ड के बारे में पूछते हैं और अगर लैपटॉप में ग्राफिक्स कार्ड इंटीग्रेटेड नहीं है, तो वे एक अलग कार्ड खरीदते हैं और उसमें इंस्टॉल करते हैं। उनका कंप्यूटर। जैसे एएमडी, इंटेल और एआरएम।

गेमिंग उद्देश्य के लिए GPU की अधिक आवश्यकता होती है क्योंकि गेमिंग में उच्च ग्राफिक्स या 3D एनीमेशन का उपयोग किया जाता है। जिन लोगों को गेम खेलने का ज्यादा शौक होता है, वे अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में डेडिकेटेड जीपीयू का इस्तेमाल करते हैं। तो GPU की वजह से गेमिंग की परफॉर्मेंस अच्छी हो जाती है, जबकि CPU ऐसा बिल्कुल नहीं कर सकता।

अगर हम वीडियो रेंडरिंग या इमेज प्रोसेसिंग की बात करें, तो सीपीयू के आर्किटेक्चर में सीरियल प्रोसेसिंग और जीपीयू में पैरेलल प्रोसेसिंग होती है और दोनों में कई कोर होते हैं, उदाहरण के लिए, इंटेल i7 कोर प्रोसेसर। ये कोर छोटे ब्लॉक की तरह हैं।

GPU में एक पैरेलल कोर होता है जिसकी वजह से यह CPU की तुलना में इमेज प्रोसेसिंग का काम बहुत तेजी से करता है और हमें कंप्यूटर में बहुत ही बेहतरीन क्वालिटी की इमेज देखने को मिलती है।

GPU क्या है ? – GPU और CPU में क्या अंतर है?
Previous articleयूट्यूब का आविष्कार किसने किया? Youtube कहाँ की कंपनी है
Next articleXbox क्या है – What is Xbox in Hindi – एक्सबॉक्स वन क्या है