इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए – How can I earn from Instagram in Hindi?

क्या आप इंस्टाग्राम (Instagram se paise kaise kamaye 2022) से पैसे कमाने का सोच रहे हैं या इस उलझन में हैं कि आखिरकार इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाए और इसके लिए क्या-क्या किया जाए। दरअसल जब से सोशल मीडिया का चलन (Instagram se paise kaise kamate hain) आया हैं तब से ही इसमें पैसे कमाने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ी हैं और साथ ही बढ़े हैं पैसे कमाने के विकल्प।

आजकल इंस्टाग्राम से भी बहुत पैसा कमाया (Instagram se paise kaise kamaye in Hindi) जा सकता हैं बस आपको इसके सही तरीके पता होना चाहिए। यदि आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के सही तरीके पता चल जाए तो आप अपनी मेहनत सही दिशा में कर पाएंगे और फिर आपको इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने से कोई नही रोक सकता। इसलिए आइए जानते हैं कि आखिरकार इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाए।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (Instagram se paise kaise kamaye 2022) –

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के एक नही बल्कि कई तरीके हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए। आइए एक-एक करके उनके बारे में विस्तार से जाने।

अपनी खुद की प्रोफाइल बनाकर (Instagram par profile banaye)

इंस्टाग्राम एक ऐसा मंच हैं जहाँ लोग मुख्यतया खूबसूरती देखने आते हैं और यदि वही खूबसूरती उन्हें हर रोज दिखे और वो भी अलग-अलग पोज़ में, अलग-अलग जगहों पर व अलग-अलग अंदाज में तो कौन उसे बार-बार नही देखना चाहेगा।

इसलिए यदि आपके ऊपर ईश्वर मेहरबान हैं और आपको एक खुबसूरत चेहरा दिया हैं तो उसका पूरा-पूरा इस्तेमाल करे और अपनी रोजाना की कुछ अच्छी-अच्छी फोटोज लेकर इंस्टाग्राम पर डालते रहे। इसके लिए सबसे पहले अपने नाम से एक प्रोफाइल बनाए और फिर उस पर प्रतिदिन के हिसाब से कुछ फोटोज या वीडियोस बनाकर डालते रहे।

कैप्शन व हैशटैग डालना ना भूले (Instagram hashtags for like and follow) –

इस बात का ध्यान रखे कि आप बस फोटोज डालकर ही उसे ऐसे ना छोड़ दे बल्कि उसके साथ एक अच्छा सा कैप्शन अर्थात कुछ अच्छी से लाइन लिखकर पोस्ट करे। इस कैप्शन में आप कोई डायलॉग, शायरी या जगह का नाम डाल सकते हैं या फिर अपने प्रशंसकों से कोई प्रश्न पूछ सकते हैं।

साथ ही कोई भी पोस्ट करते समय हैशटैग डालना कभी भी ना भूलें और क्योंकि इन्हीं हैशटैग की सहायता से आपकी पोस्ट ज्यादा लोगों तक पहुँच पाएंगी और वे आपकी प्रोफाइल को फॉलो करेंगे।

Facebook से पैसे कैसे कमाए – 2022 – 23 का तरीका

दूसरों को भी करें फॉलो (Instagram par follower kaise badhaye) –

इसमें आपको यह करना हैं कि आपको अपनी प्रोफाइल से दूसरे लोगों की प्रोफाइल को फॉलो करना हैं। इससे वे आपकी प्रोफाइल को चेक करेंगे और उन्हें पसंद आई तो वे आपको फॉलो बैक करेंगे। इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना हैं कि आप उन्हीं लोगों को फॉलो करें जिनको आपकी प्रोफाइल या उसकी फोटोज पसंद आये अन्यथा आपको फॉलो व्यर्थ हो जाएगा।

ब्रांड्स का प्रमोशन करे (Instagram par promotion kaise kare) –

कई ऐसे ब्रांड्स होते हैं जो इंस्टाग्राम पर प्रसिद्ध लोगों को अपने प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करने के पैसे देते हैं। आप यदि इंस्टाग्राम को अच्छे से इस्तेमाल करते हैं तो आपने अपने जानने वाले कई लोगों या प्रसिद्ध लोग जिन्हें आप फॉलो करते हैं, उनकी प्रोफाइल पर समय-समय पर उन्हें किसी ना किसी ब्रांड का प्रमोशन करते हुए देखा होगा। तो वे लोग उन ब्रांड्स का प्रमोशन यूँ ही नही करते हैं बल्कि इसके लिए उन्हें इस ब्रांड के द्वारा अच्छी खासी रकम दी जाती हैं और इसी के बाद ही वे उस प्रोडक्ट का प्रमोशन अपनी प्रोफाइल पर करते हैं।

इसलिए जब आपकी प्रोफाइल पर भी अच्छे खासे फॉलो हो जाए तब आप भी संबंधित ब्रांड्स से संपर्क कर सकते हैं और उनके लिए प्रमोशन कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Instagram se paise kaise kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा (Instagram affiliate marketing) –

एफिलिएट मार्केटिंग होती हैं दूसरों का सामान बिकवाने में सहायता करना और बदले में कमीशन प्राप्त कर पैसे कमाना। आप अपने घर के पास की ही कोई दुकान ले लीजिए और सोचिये कि वह पैसे कैसे कमाता होगा। आपका जवाब होगा कि वह कंपनी से कम दाम में सामान खरीदता हैं और उसका कुछ दाम बढ़ाकर आपको बेचता हैं और इस तरीके से पैसे कमाता हैं।

बस वही काम एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा किया जाता हैं। इसमें आपको किसी और के प्रोडक्ट्स को बिकवाने में उनकी मदद करनी होती हैं और फिर जब उनका वह प्रोडक्ट आपके द्वारा बिकवा दिया जाएगा तो उसका कुछ कमीशन आपके खाते में जमा हो जाया करेगा।

सोशल मीडिया सर्विस देकर (Instagram social media manager) –

यदि आपको इंस्टाग्राम पर अच्छी जानकारी हैं और आप किसी का अकाउंट हैंडल कर सकते हैं और उनके फोल्लोवेर्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं तो आप इस क्षेत्र में भी बहुत पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर ही कई ऐसे अकाउंट दिख जाएंगे जिन्हें अपने लिए सोशल मीडिया मेनेजर या हैंडलर की आवश्यकता होगी।

आपको बस इसके लिए एक्टिव बने रहना हैं और सही अवसर की तलाश करनी हैं। इसके लिए शुरूआती तौर पर कुछ मेहनत लगेगी लेकिन जैसे ही आपको काम मिलने लग जाएगा तब कोई समस्या नही होगी। इसलिए नज़र बनाए रखे और किसी भी काम को हाथ से ना जाने दे।

किसी चीज़ पर टिप्स या जानकारी देकर (Instagram se paise kaise kamate hain) –

यह जरुरी नही कि आप इंस्टाग्राम पर अपनी फोटोज या वीडियोस डालकर ही पैसा कमाए। यदि आपके अंदर कुछ कर दिखाने का जुनून हैं और साथ में किसी विषय में अच्छे से जानकारी हैं तो भी आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आपको खाने का शौक हैं और आप उसके बारे में लोगों को टिप्स या जानकारी दे सकते हैं जैस कि इसे चीज़ को कैसे बनाए या इसका स्वाद कैसा हैं या इसे किस तरीके से और बेहतर तरीके से बनाए इत्यादि तो आप प्रतिदिन के हिसाब से उसकी फोटोज या वीडियोस डालकर भी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी हॉबी को भी पैसा कमाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि यदि आपको घूमने-फिरने का शौक हैं तो आप नयी-नयी जगहों की अच्छी-अच्छी फोटोज व वीडियोस लेकर उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डाले और लोगों को उस जगह के बारे में बताये। यह सब करने से भी आपके फोल्लोवर्स की संख्या बढ़ने लगेगी और एक दिन आपके पास ब्रांड्स खुद चलकर आएंगे।

Previous articleगूगल ऐडसेंस क्या है? – what is google adsense in hindi
Next articleऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – How to earn money online in hindi