सिंगर कैसे बने – how to become singer in hindi

जिनकी आवाज में मधुरता हैं या जो गाने गाकर दूसरों का दिल जीत लेते (Singer kaise bane) हैं उनके मन में हमेशा यह प्रश्व कौंधता रहता हैं कि आखिरकार सिंगर कैसे बने या इसमें आगे बढ़ने के लिए किस दिशा में आगे चला जाए। ऐसे में यदि आप भी सिंगर (Singer kaise banate hain) बनना चाहते हैं और इसके लिए सही दिशा ढूँढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सिंगर बनने के लिए क्या-क्या करना (Singer kaise ban sakte hain) पड़ता हैं और उसके लिए किस तरह की तैयारी की आवश्यकता हैं, इत्यादि के बारे में संपूर्ण परिचय देंगे। आइए जानते हैं सिंगर बनने के लिए क्या करें।

सिंगर कैसे बने (Singer kaise bane)

सिंगर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने आप को पहचानने की आवश्यकता हैं जैसे कि क्या आपके अंदर सिंगर बनने का वह जुनून हैं, क्या आपके घरवाले इसमें आपका साथ देंगे, क्या आप प्रतिदिन की पढ़ाई के साथ-साथ 2 से 3 घंटे सिंगिंग की तैयारी करने में लगा सकते हैं इत्यादि।

इसलिए पहले देखे कि आपकी आवाज कितनी मधुर हैं और इसमें किस तरह से और सुधार किया जा सकता हैं। साथ ही इस बारे में घरवालों से अभी बात कर ले और उनसे इस बारे में उनकी राय जान ले। यदि वे इसके लिए तैयार हैं तो आप आगे इसके लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं।

सिंगर बनने के लिए आपको पढ़ाई के साथ-साथ कई चीज़ों का ध्यान (Singer kaise bane in Hindi tips) रखने की आवश्यकता होती हैं। इसमें कोर्स, डिप्लोमा या डिग्री तो होती ही है, साथ ही आपको कई अन्य चीज़ों को साथ लेकर चलना होता हैं। आइए एक-एक करके सभी के बारे में जाने।

सिंगर बनने के लिए पढ़ाई (Singer ki taiyari kaise karen)

यदि आप सिंगर बनने के लिए सीरियस हैं और इसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इसके लिए 10वीं के बाद से ही तैयारी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए 10वीं से ही सिंगिंग के कोचिंग इंस्टिट्यूट से जुड़ जाए और प्रतिदिन गायकी का अभ्यास कीजिए। इसमें आप दसवीं के बाद कोई कोर्स, डिप्लोमा इत्यादि कर सकते हैं।

सिंगिंग इंस्टिट्यूट से क्यों जुड़े (Singing institute)

अब आपके मन में यह प्रश्न आएगा कि इतनी जल्दी सिंगिंग में और वो भी किसी इंस्टिट्यूट से ही क्यों जुड़ा जाए। तो इसका उत्तर यह हैं कि यदि आप सोचते हैं कि आप घर रहकर ही सिंगिंग के क्षेत्र में पारंगत हो जाएंगे तो आप बिल्कुल गलत हैं। यदि आप सिंगिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो आज से ही किसी इंस्टिट्यूट से जुड़े और अभ्यास करे।

सिंगर कैसे बने

सिंगर बनने के लिए प्रतिदिन अभ्यास (Singer banne ke liye kya karen)

किसी इंस्टिट्यूट में जुड़ने के साथ ही आपको अकेले में घर पर अभ्यास करने की भी आवश्यकता हैं। आज का जमाना अत्यधिक कम्पटीशन का हैं और ऐसे में यदि आप खुद को दूसरों से आगे निकलते हुए देखना चाहते हैं तो इसके लिए उनसे बेहतर भी बनना पड़ेगा। बेहतर बनना अर्थात ज्यादा परिश्रम। ऐसे में अपनी मेहनत को बिल्कुल भी कम ना होने दे और दिन-प्रतिदिन अपनी आवाज को निखारने में लगाए।

सिंगर बनने के लिए पढ़ाई (Singer ki padhai)

आप चाहे तो सिंगिंग में ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन कर इसमें डिग्री हासिल कर सकते हैं और फिर इसमें अपना करियर बना सकते हैं। इस डिग्री के बलबूते आप चाहे तो सिंगिंग के अध्यापक बने या किसी संस्था में लोकगायक, शास्त्रीय संगीत गायक, भजन गायक या बॉलीवुड गायक बने, यह आप पर और आपकी प्रतिभा पर निर्भर करता हैं।

बारहवीं के बाद सिंगर कैसे बने (12th ke baad singer kaise bane)

इसके लिए आप बैचलर ऑफ़ म्यूजिक में डिग्री कर सकते हैं। इसमें आपको संगीत के बारे में पूरा पढ़ाया जाएगा और साथ ही इसका अभ्यास भी करवाया जाएगा। भारतीय शास्त्रीय संगीत, सुर, ताल, इत्यादि का संपूर्ण पाठ्यक्रम आपको वर्ष दर वर्ष पढ़ाया जाएगा जो कि 3 वर्ष का होगा। इन सभी के साथ आपको किसी वाद्य यंत्र को बजाना भी सिखाया जाएगा ताकि आप उसके साथ सुर ताल मिला सके और अपने अभ्यास को बढ़ा सके।

उत्तर प्रदेश का सबसे दबंग जिला कौन सा है?

अंत में आपकी परीक्षा लेकर म्यूजिक में डिग्री दे दी जाएगी। इसके जरिये आप कई तरह के संस्थानों, कार्यालयों इत्यादि में म्यूजिक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद सिंगर कैसे बने (Graduation ke baad singer kaise bane)

आप चाहे तो सिंगिंग में ग्रेजुएशन करने के बाद उसमे पोस्ट ग्रेजुएशन कर अपने करियर को एक नया आयाम भी दे सकते हैं। इसके लिए मास्टर्स ऑफ़ म्यूजिक की डिग्री लेनी होती हैं। इस डिग्री में आपको हर उस चीज़ का एडवांस व उत्तम वर्शन सिखाया जाएगा जो आपने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री में सिखा हैं। जब आप मास्टर्स की डिग्री ले लेंगे तो आपका किसी संस्थान में नौकरी पाना और अच्छी सैलरी लेना बहुत आसान हो जाएगा।

अपना एक बेहतर रिज्यूम तैयार करे (Singer banne ke liye tips)

सिंगर बनने के लिए केवल डिग्री ले लेना या उसमे कोर्स कर लेना ही काफी नही रहता बल्कि आप इस क्षेत्र में कितने एक्टिव हैं यह भी बहुत मायने रखता हैं। ऐसे में आप समय-समय पर अपने इलाके, मोहल्ले, शहर के सिंगिंग कम्पटीशन, गतिविधियों इत्यादि में भाग लेते रहे। किसी कार्यक्रम या फंक्शन या उत्सव आदि में प्रस्तुति दे।

आप यदि शुरुआत से ही इस क्षेत्र में एक्टिव रहेंगे तो लोगों की नज़र में भी आएंगे और उनके द्वारा आपका प्रोत्साहन भी किया जाएगा जो निरंतर आपको आगे बढ़ते रहने और ना रुकने की प्रेरणा देगा। ऐसे में अपने आसपास की म्यूजिक की गतिविधियों पर नज़र बनाए रखे।

साथ ही आप सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहे। चूँकि आजकल सोशल मीडिया का जमाना हैं, इसलिए आप विभिन्न विडियो प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल बनाए और समय-समय पर उन पर अपनी सिंगिंग की वीडियोस पोस्ट करते रहिये। देखते ही देखते आपके फैन या सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ने लगेगी जो आपके बेहतर करियर के लिए बहुत सहायक सिद्ध होगी।

Previous articleमाइग्रेन क्या है – what is migraine in hindi
Next articleblood pressure क्या होता है – blood pressure in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here