iOS क्या है – आईओएस इतिहास – ios किसने बनाया

क्या आप जानते हैं iOS क्या है (What is iOS in Hindi)? अगर नहीं तो आज का यह article आपके लिए बहुत ही जानकारीपूर्ण होने वाला है. इसका सीधा सा मतलब है कि यह Android, Windows जैसा ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसमें डिवाइस Apple के साथ चलते हैं।

Apple ने अपना पहला iPhone लॉन्च कर स्मार्टफोन इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। लेकिन बड़ा वास्तविक गेम-चेंजर आईओएस था, यह वही सॉफ्टवेयर (ऑपरेटिंग सिस्टम) प्लेटफॉर्म है जिस पर आज सभी ऐप्पल डिवाइस चलते हैं, चाहे वे आईफोन, आईपैड, ऐप्पल वॉच, आईपॉड इत्यादि हों।

जहां पहले Apple OS ज्यादा प्रोग्राम हैंडल नहीं कर पाता था. इसलिए उन्हें एक नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा, जो वर्तमान में लगभग सभी ऐप्पल डिवाइसों में काम करता है, चाहे वह आईफोन हो या पॉड टच।

आईओएस एप्पल के मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए एक आधार बनाता है, एप्पल के हार्डवेयर के सभी पहलुओं को नियंत्रित करता है। तथ्य यह है कि Apple हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों सहित पूरे iPhone पारिस्थितिकी तंत्र को नियंत्रित करता है।

इसका मतलब यह है कि यह एक संपूर्ण अनुभव प्रदान करता है, जिसमें उपयोगकर्ताओं को अपने हार्डवेयर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मिलता है, जबकि सॉफ़्टवेयर को हार्डवेयर के साथ भी चतुराई से एकीकृत किया जाता है। इसका एक बड़ा फायदा यह है कि ऐप्पल अन्य निर्माताओं या मोबाइल प्रदाताओं से किसी भी परीक्षण या अनुमोदन के बिना अपने उपकरणों के लिए नियमित सॉफ्टवेयर अपडेट की पेशकश कर सकता है।

इसलिए आज मैंने सोचा कि क्यों न आप लोगों को iOS और उसके अलग-अलग वर्जन के बारे में पूरी जानकारी दी जाए, ताकि आप iOS के बारे में विस्तार से जान सकें। तो बिना देर किए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि iOS क्या है हिंदी में।

आईओएस क्या है

iOS Apple का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो iPhone, iPad और iPod Touch डिवाइस चलाता है। मूल रूप से इसका नाम iPhone OS था, जबकि बाद में जब iPad पेश किया गया तो इसका नाम भी बदल दिया गया।

आईओएस एक मल्टी-टच इंटरफ़ेस का उपयोग करता है जो डिवाइस को संचालित करने के लिए सरल इशारों का उपयोग करता है, जैसे कि अगले पृष्ठ पर जाने के लिए अपनी उंगली को स्क्रीन पर स्वाइप करना या अपनी उंगलियों को पिंच करना। ज़ूम आउट करने के लिए। वैसे एपल के एप स्टोर में 20 लाख से ज्यादा आईओएस एप डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। इसके अलावा, Apple App Store किसी भी मोबाइल डिवाइस के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप स्टोर है।

आईओएस इतिहास

स्टीव जॉब्स ने पहली बार 2007 में आईफोन के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम जारी किया। उन्होंने इसे “आईफोन ओएस एक्स पर चलता है” कहा, हालांकि यह मैक ओएस का एक अलग संस्करण था। उनका विचार था कि आईफोन उन वेब ऐप्स पर निर्भर होना चाहिए जो देशी ऐप्स की तरह व्यवहार करते हैं।

2008 में, Apple ने अपने OS का नाम बदलकर iPhone OS कर दिया। और बाद में 2011 में, Apple ने इसे iOS के रूप में रीब्रांड किया, यह दिखाने के लिए कि इसका उपयोग न केवल सेल फोन के लिए बल्कि अन्य मोबाइल उपकरणों के लिए भी किया जाता है। अब सवाल यह उठता है कि आईओएस का फुल फॉर्म क्या है? i – इसमें उत्पादों की Apple लाइन को इंगित करता है, और OS – ऑपरेटिंग सिस्टम को इंगित करता है।

iOS क्या है – आईओएस इतिहास – ios किसने बनाया
Previous articleहार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर के प्रकार – हिंदी में हार्डवेयर के प्रकार
Next articleस्टोरेज डिवाइस क्या है – Storage Device in Hindi