मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? जाने मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके

एक समय था जब किसी-किसी के घर में ही टेलीफोन की सुविधा (Mobile se paise kaise kamaye) हुआ करती थी और मोबाइल तो बहुत ही कम लोगों के पास हुआ करता था। अब आज का समय देखिये, आज आपको शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति मिले जिसके पास मोबाइल ना (Mobile se business kaise kare) हो। चाहे कोई अमीर हो या गरीब, बूढा हो या जवान, ज्यादातर हर किसी के पास मोबाइल होता ही हैं।

ऐसे में यदि आप मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के बारे में सोच रहे (Mobile se kamane ka tarika) हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मोबाइल से पैसे कमाने के एक नही बल्कि कई साधन बताएँगे जिनकी सहायता से आप आसानी से मोबाइल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आइए मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जाने।

मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके (Mobile se paise kaise kamaye)

यदि आपको मोबाइल से पैसे कमाना शुरू करना हैं तो आपके पास पहले कुछ चीज़े होना जरुरी हैं। जैसे कि यदि आपके पास बेसिक फोन है और स्मार्ट फोन नही हैं तो एक स्मार्ट फोन खरीदे। बिना स्मार्टफोन के मोबाइल से पैसे कमाना बहुत मुश्किलभरा हो सकता हैं।

अब जब आपके पास स्मार्टफोन आ गया हैं तो यह सुनिश्चित करे कि आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो अर्थात यह तेज गति से चलता हो। इसके साथ आपका किसी बैंक में खाता भी होना चाहिए क्योंकि आप मोबाइल के जरिये जो भी पैसा कमाएंगे वह सीधे आपके बैंक खाते में आएगा। साथ ही कुछ काम करने के लिए सरकारी पहचान पत्र की भी आवश्यकता पड़ सकती हैं। अब जानते हैं मोबाइल से पैसे कमाने के तरीको के बारे में।

#1. फोटोज क्लिक करके

यदि आपके मोबाइल का कैमरा अच्छा हैं और आप अच्छी फोटोज ले सकते हैं तो मोबाइल से पैसे कमाने का इसे बढ़िया तरीका कोई और हो ही नही सकता। आजकल आपको कई ऐसी ऐप्स या वेबसाइट मिल जाएगी जहाँ पर आप अपने द्वारा खिंची गयी ओरिजिनल फोटोज को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। बस इसके लिए जरुरत हैं कि वह फोटो आपके द्वारा ही खिंची गयी हो और उसकी गुणवत्ता एकदम अच्छी हो।

बच्चों की देखभाल कैसे करें

जैसे-जैसे आपकी फोटोज बिकने लगेंगी वैसे-वैसे आपके पास और भी ऑफर आने लगेंगे। इस तरह आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल फोटोज को क्लिक कर उसे बेचने में कर सकते हैं।

#2. विडियो बनाकर

आपने अपने आसपास के लोगों को दिनभर टिकटोक पर वीडियोस बनाते या उन्हें देखते हुए देखा होगा। आज के समय में टिकटोक जैसे विडियो बनाने के विकल्प और भी कई प्रसिद्ध वेबसाइट पर उपलब्ध हैं जैसे कि फेसबुक, instagram इत्यादि।

ऐसे में आप भी इनमे से किसी एक प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल या चैनल बनाए। अब आपको उस पर अपने से संबंधित या किसी विषय पर वीडियोस बनाकर डालते रहने होंगी। जब आपके चैनल या प्रोफाइल पर ज्यादा लोग आने लग जाए और वीडियोस को देखने लग जाये तब आप उसके जरिये बहुत पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो कंपनियों के लिए प्रमोशन या ब्रांडिंग भी कर सकते हैं।

#3. लेख लिखकर

यदि आप लिखने में अच्छे हैं और किसी भाषा में अच्छे से लिख सकते हैं तो आप एक लेखक भी बन सकते हैं। इसके लिए दो चीज़े सबसे ज्यादा जरुरी हैं। पहली तो ये कि आप जिस भी भाषा में लिखेंगे उसमे आपकी पकड़ अच्छी हो अर्थात आपको व्याकरण, शब्दों को चुनने की कला, स्पेल्लिंग, मात्राएँ इत्यादि अच्छे से आती हो।

दूसरी यह कि आपको लिखना अच्छे से आता हो। एक लेखक की पहचान यह होती हैं कि वह पढ़ने वालों को अंत तक अपने लेख से बांधकर रख सके। ऐसे में यदि आप अच्छा लिख सकते हैं तो आपको मोबाइल पर काम ढूँढना होगा। एक बार जब आपको काम मिलने लग गया तो आप फिर उनके लिए लेख लिखकर बहुत पैसा कमा सकते हैं।

#4. दूसरों का सामान बेचकर

इसे आज की आधुनिक भाषा में रीसेल भी कहा जा सकता हैं। रीसेल का अर्थ हुआ किसी एक से सामान को लेकर उसे किसी दूसरे को कुछ ज्यादा दाम में बेच देना और कमीशन के तौर पर पैसे कमाना। उदाहरण के तौर पर आपने मोहन से 300 रुपए में एक शर्ट खरीदी और उसे सोहन को 350 रुपए में बेच दी तो इसमें आपने कुल 50 रुपए का लाभ कमाया।

तो यही काम आप अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन भी कर सकते हैं और दूसरों की चीज़ों को बिकवाने में मदद करके कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं। आपको ऑनलाइन ऐसी कई ऐप्स या वेबसाइट भी मिल जाएगी जो इस चीज़ की सुविधा देती हैं। आप चाहे तो अपने पर्सनल सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी इन्हें बेच सकते हैं।

#5. रेफरल के द्वारा

आजकल कम्पटीशन का जमाना हैं और बाजार में कई तरह की ऐप्स व वेबसाइट प्रतिदिन ही लांच होती रहती हैं। ऐसे में शुरूआती तौर पर हर ऐप या वेबसाइट ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बनाने के लिए शुरूआती ग्राहकों को कई तरह के ऑफर देती हैं। इसमें सबसे बड़ा और लाभदायक ऑफर होता हैं रेफरल का।

इसमें करना क्या होता हैं कि आपको उस ऐप का रेफरल लिंक अपने जानने वालों के साथ शेयर करना होता हैं। जब सामने वाला आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक से वह ऐप डाउनलोड करता हैं तो इसके लिए वह ऐप आपको कुछ पैसे देगी। साथ ही वह पैसा सामने वाले को भी मिल सकता हैं अर्थात दोनों को।

तो आपको बस यह करना हैं कि जो भी ऐप रेफरल स्कीम चला रही हैं आपको उस पर नज़र बनाए रखनी हैं। इसके बाद आपको अपने रेफरल लिंक से उस ऐप को अपने जानने वालों के साथ शेयर करना हैं। जैसे-जैसे लोग उस लिंक से वह ऐप डाउनलोड करेंगे वैसे-वैसे ही आपके खाते में पैसे बढ़ते जाएंगे।

तो यह थे कुछ चुनिंदा उपाय जिनकी सहायता से आप मोबाइल से पैसे कमाना शुरू कर सकते (Mobile se kam kaise karen) हैं और वो भी बस कुछ ही दिनों की मेहनत के बाद।

Previous articleयूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? जाने यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका
Next articleव्हाट्सऐप से पैसे कैसे कमाए? जाने इसके बेस्ट तरीके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here