नकसीर रोकने के 10 ऐसे उपाय जो तुरंत रोकेंगे बहता खून

भारत देश में ज्यादातर गर्मियों का मौसम (Nakseer rokne ke upay) रहता हैं और कई राज्य तो भीषण गर्मियों की मार झेलते हैं। इस मौसम में भी हम अपना काम धंधा तो रोक नही सकते और हमे अपनी दुकान, ऑफिस भी जाना होता हैं और बाकि सब काम (Naksir rokne ke upay) भी करने होते हैं। ऐसे में नाक से नकसीर आने की
समस्या कई जनो को परेशान करती हैं।
यदि आप नाक से खून आने या नकसीर आने पर घबरा जाते हैं तो हम आपको बता दे कि इससे घबराये नही क्योंकि यह गर्मियों के मौसम में रक्त में हुई एक सामान्य क्रिया (Nakseer aane par kya karen) हैं जो नाक के रास्ते बहने लगता हैं। यदि ऐसे समय में आप नकसीर रोकने के घरेलू उपाय अपना लेंगे तो बहुत आसानी होगी और कुछ ही देर में खून बहना भी बंद हो (Nakseer ka ilaj) जाएगा। तो चलिए जानते हैं नाक से नकसीर रोकने के उपाय।

नकसीर रोकने के उपाय (Nakseer rokne ke upay)

1. बर्फ

अब जो नाक से खून बह रहा हैं वह गर्मी के कारण होता हैं। ऐसे में गर्म चीज़ को कम करने के लिए ठंडी चीज़ का इस्तेमाल किया जाना चाहिए जिसमे बर्फ बहुत मदद कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बर्फ रक्त कोशिकाओं के प्रवाह को नियंत्रित करने में सहायक होती हैं। ऐसे में जब भी आपकी नाक से खून बहने लगे तो बर्फ का एक टुकड़ा ले और उसे नाक से लगाए। इसके कुछ ही देर में नाक से खून बहना बिल्कुल बंद हो जाएगा।

2. सरसों का तेल

सरसों का तेल भी नाक से नकसीर को रोकने में बहुत सहायक हो सकता हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक जगह लेट जाए और सरसों के तेल को नाक में डाले। इसके लिए आप रुई को सरसों के तेल में भिगो ले और उसे नाक के पास ले जाकर निचोड़ ले। यदि खून ज्यादा बहने लगे तो रुई को नाक में ही रहने दे। इससे कुछ ही देर में नाक से खून बहना रुक जाएगा।

3. प्याज

नकसीर के घरेलू ईलाज में कच्चा प्याज भी बहुत सही रहता हैं। दरअसल प्याज की गंध नाक से बहने खून को तुरंत रोक देती हैं। इसलिए जो प्याज हमे रुलाता हैं वही प्याज नाक से बहते खून को भी रोक देता हैं। इसके लिए आप एक प्याज को काटिए और उसे नाक के पास ले जाकर जोर से सूंघें। ऐसा आप 4 से 5 बार करे और फिर देखिये कमाल। कुछ ही देर में नकसीर रुक जाएगी।

4. ठंडा पानी

नकसीर आने पर जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाने वाला घरेलू ईलाज हैं वह हैं सिर पर ठंडा पानी डालना। ऐसा इसलिए क्योंकि नकसीर आना मतलब सिर में गर्मी बढ़ जाना और रक्त का बहकर नाक के रास्ते बाहर आना। ऐसे में उस सिर को ठंडा करने के लिए उसी समय सिर पर ठंडा-ठंडा पानी उड़ेल दिया जाए तो नकसीर की समस्या से तुरंत आराम मिल जाएगा।

एक्टर कैसे बने? जाने एक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता हैं

5. धनिया

धनिया में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो नाक के बहते खून के प्रवाह को तुरंत रोक देते हैं। इसमें धनिये से आती तेज गंध बहुत कारगर सिद्ध हो सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले धनिये की कुछ पत्ती को पीस ले और फिर इसे अपने माथे पर लगाए या इसे सूंघें। इससे तुरंत सिर को ठंडक प्राप्त होगी और इसकी तेज गंध से नाक से खून बहना भी बंद हो जाएगा।

6. गुलकंद

एक समय था जब हर घर में गुलकंद बनाया जाता था। गुलकंद को गुलाब के फूलों से बनाया जाता हैं लेकिन आजकल यह गायब सा ही हो गया हैं। इसके लिए आप गुलाब की पत्तियों को पीसकर उसमे चीनी या शहद मिलाकर गुलकंद बना ले। अब इस गुलकंद का सुबह शाम सेवन करने से नकसीर की पुरानी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के उपाय जिन्हें आपको जानना चाहिए

7. तुलसी

तुलसी का पौधा हिंदू संस्कृति में सबसे पूजनीय माना जाता हैं और हर शुभ कार्य में इसका प्रधानता से उपयोग किया जाता हैं। इसी तुलसी का प्रयोग आप नकसीर को रोकने में भी कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी के 3 से 4 पत्ते तोड़ लीजिए और फिर इसे चूसिये। आप चाहे तो इसे पानी में उबाल कर फिर उसे ठंडा करके पी भी सकते हैं। तुलसी के गुण नाक से नकसीर बहने की समस्या को जड़ सहित समाप्त कर देंगे।

8. बेल के पत्ते

बेल के पत्तों का रस भी नकसीर को रोकने में बहुत सहायक हो सकता हैं। इसके लिए आप कुछ बेल के पत्ते तोड़कर घर ले आइए और फिर उसे पानी में उबाल कर उसका रस निकाल ले। अब इस रस को एक डिब्बे में बंद कर ठंडा होने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं और अगले कुछ दिनों तक उपयोग में ले सकते हैं। सुबह-शाम इस रस का आधा गिलास पीने से नकसीर की समस्या से आराम मिलेगा।

9. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती हैं जो शरीर में ठंडक बनाए रखती हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी लेकर आये और उसे रातभर के लिये पानी में भगोने के लिए रख दे। अगले दिन इसे मसल कर इसका पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अपने मुहं या माथे पर लगाए। इससे ना केवल आपके चेहरा का रंग साफ होगा बल्कि दिमाग भी शांत रहेगा। मुल्तानी मिट्टी नकसीर को होने ही नही देगी।

10. सुहागा

सुहागे को आप पानी में मिलाकर अपने नाखूनों पर लगाएंगे तो नकसीर की समस्या से तुरंत आराम मिलेगा। इसके लिए सुहागे की एक चमच को आधे कप पानी में मिलाकर उसे अपने सभी नाखुओं पर लगाकर रखें। ऐसा आप 5 से 10 मिनट के लिए करें और फिर इसे धो लीजिए। इससे कुछ ही देर में नकसीर की समस्या से आराम मिल जाएगा।

Previous articleरेपो रेट क्या है और यह कैसे काम करती है
Next articlenucleic acid का पाचन / nucleic acid digestion in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here