नौकरी पाने के उपाय – नौकरी कैसे पाएं

आज के समय में नौकरी पाना कोई आसान काम नही (Naukri pane ke upay) हैं क्योंकि जो चीज़ आपको चाहिए, उसको पाने के लिए बाकि हजारों लोग (Naukri ke upay) भी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे में वह नौकरी आपको ही मिले, उसके लिए क्या किया जाए यह सोचना जरुरी हैं।

ऐसे में आज हम आपके साथ नौकरी पाने के उपाय (Naukri pane ka tarika) साँझा करेंगे ताकि आपको अपनी मनपसन्द नौकरी जल्द ही मिल जाए। आइए जानते हैं नौकरी पाने के लिए आप किन उपायों को करे।

नौकरी पाने के उपाय (Naukri pane ke upay)

चाहे आप किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पढ़े हो और कितने ही नंबर लाये हो या फिर आपका पीछे का बैकग्राउंड कैसा भी रहा हो यह सभी आपको अभी दिखाना होगा तो वह आपके रिज्यूमे में सिमटकर रह जाएगा। इसलिए यदि आप नौकरी पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना रिज्यूमे सही करें।

एक मजबूत रिज्यूमे बनाए

यदि आप सही और जल्दी से नौकरी चाहते हैं तो आपको एक अच्छा और दूसरों से बेहतर रिज्यूमे बनाने की जरुरत हैं क्योंकि आप जहाँ कही भी नौकरी के लिए आवेदन करेंगे वहां आपको सबसे पहले रिज्यूमेे के तौर पर ही परखा जाएगा। यदि उन्हें आपका रिज्यूमे पसंद नही आया तो आपको आगे के लेवल पर बढ़ने के लिए रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

ऐसे में कुछ भी तैयारी करने का क्या ही फायदा जब आपको रिज्यूमे के बेसिस पर ही बाहर कर दिया गया हो। इसलिए रिज्यूमे के बारे में रिसर्च करे और देखे कि आप इसको कैसे और बेहतर बना सकते हैं, इसमें क्या अच्छा जोड़ सकते हैं और कौन सी चीज़ आपको बेहतर तरीके से प्रदर्शित कर सकती हैं इत्यादि।

नयी स्किल्स को सीखें

जिस नौकरी के लिए आप आवेदन कर रहे हैं उसके लिए बाकि लोग भी कर रहे हैं। ऐसे में आपको ही वह नौकरी मिले तो इसके लिए कुछ अलग भी करना पड़ेगा या दिखाना पड़ेगा। अब आपके जैसी डिग्री और नंबर आपके साथ बैठे कई लोगों के पास होगी तो ऐसे में क्या अलग से किया जाए।

तो इसके लिए आप अपने कोर्स या डिग्री के अलावा कुछ एक्स्ट्रा सीख अकते हैं और उसमे सर्टिफिकेट पा सकते हैं। फिर आप इस एक्स्ट्रा सीखी गयी स्किल्स को अपने रिज्यूमे में जोड़ सकते हैं जो आपके रिज्यूमे को और भी ज्यादा दमदार बनाएगी। साथ ही यह इंटरव्यू लेने वाले की नज़रों में भी आएगी।

फॉर्मल हो एकदम साफ व सही

एक बात हमेशा याद रखिए जब भी आप नौकरी के लिए इंटरव्यू इत्यादि देने जाएंगे तो आपका सबसे पहला इम्प्रैशन आपके कपड़ों इत्यादि को देखकर ही बनेगा। यदि आपके फॉर्मल में सलवटे हैं या उन पर मैल इत्यादि लगा हुआ हैं तो इसके बहुत कम चांस हैं कि सामने वाला आपको सेलेक्ट कर ले।

इसलिए किसी भी इंटरव्यू को छोटा या बड़ा मत समझिये और सभी को एक समान महत्व दीजिए। इसके लिए अपने फॉर्मल को हमेशा तैयार रखिए। आप चाहे तो एक से ज्यादा फॉर्मल खरीद कर रखिए ताकि आखिरी समय में कोई समस्या ना हो।

लंबाई बढ़ाने के उपाय

आत्म-विश्वास कम ना होने दे

जब आप इंटरव्यू देने के लिए जाएंगे तब आपसे कई तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे और इसमें आपको पास होने के लिए घबराना नही हैं और ना ही किसी बात में झिझकना हैं। आपसे किसी भी तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं फिर चाहे आपको उनका उत्तर पता हो या नही। इसलिए ऐसे समय में जो आप हैं या जो भी आपको आता हैं वही बताये, कुछ भी गलत ना बोले।

इस बात का ध्यान रखे कि सामने वाला आपसे ज्यादा होशियार हैं और वह आजतक हजारों बन्दों के इंटरव्यू ले चुका हैं और इसी कारण उसे वहां इंटरव्यू लेने के लिए रखा गया हैं। ऐसे में यदि आप अपने बारे में गलत बताएँगे तो वह इसके बारे में पहचान जाएगा और आपको रिजेक्ट कर देगा।

इसलिए आपको जितना भी आता हैं और जैसा भी आता हैं, बस वैसा ही बताये लेकिन अपने आत्म-विश्वास को कम ना होने दे। हर चीज़ पूर्ण विश्वास के साथ बोले और साथ ही इंटरव्यू लेने वाली की आँखों में आँखें मिलाकर बोले। ऐसा करने से वह आपसे प्रभावित रहे बिना नही रह पाएगा और आपको सेलेक्ट कर लेगा।

कंपनी के बारे में अच्छे से पढ़े

आप जिस भी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं या उसमे नौकरी पाना चाहते हैं तो यह बहुत जरुरी हैं कि आप उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर ले क्योंकि यदि आपको कंपनी के बारे में सामान्य जानकारी हैं तो यह आपको बाकियों से अलग बनाती हैं और आपके सेलेक्ट होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

इसलिए किसी भी नौकरी को पाने के लिए सबसे पहले उस कंपनी का सामान्य बायोडाटा याद कर ले और वह कंपनी अपने कर्मचारी से क्या चाहती हैं, इसके बारे में भी पहले से ही पता कर ले।

सकारात्मक बने रहे

यह जरुरी नही कि आप नौकरी ढूँढ रहे हो आपको एक या दो दिन में ही नौकरी मिल जाए। इसके लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा भी करनी पड़ सकती हैं और इस दौरान आपको कई कंपनियों से रिजेक्ट भी किया जाएगा और आपकी काबिलियत पर भी सवाल उठाया जाएगा।

ऐसे में यदि आप निराश हो गए या आत्म-विश्वास में कमी आई तो फिर आप आगे के इंटरव्यू में भी सेलेक्ट नही हो पाएंगे। इसलिए इन चीजों में निराश होने की बजाए यह देखने का प्रयास करे कि फलाना इंटरव्यू में सेलेक्ट क्यों नही हो पाया और उसके कारणों के बारे में जाने ताकि आप इसके अगले वाले इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन कर सके।

यदि आप अपनी गलतियों से सीखकर आगे बढ़ेंगे तो अवश्य ही जल्दी नौकरी पा (Naukri lene ka tarika) लेंगे। तो यह थे कुछ उपाय जो आपको अपनी नौकरी दिलवाने में मदद करेंगे ताकि आप जल्द ही एक अच्छी कंपनी में नौकरी पा सके।

Previous articleबाल बढ़ाने के घरेलु उपाय
Next articleपरीक्षा में पास होने के उपाय – exam me pass hone ke upay

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here