ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं? जाने ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने का तरीका

पैन कार्ड का मतलब हुआ परमानेंट अकाउंट नंबर (Online pan card kaise banaen) जो आज के समय में हर किसी के लिए आवश्यक हैं। यदि हमे कोई बड़ी डील करनी हो या ज्यादा पैसों का लेनदेन करना हो या अपना टैक्स इत्यादि जमा करवाना हो तो उसमे पैन कार्ड के बिना काम नही चल (Online pan card kaise banate hain) सकता। ऐसे में पैन कार्ड कैसे बनाया जाये, यह बहुत जरुरी होता हैं।

दुनिया के सात अजूबे – 7 wonderds of world in hindi


आप यदि सरकारी कार्यालय जाकर पैन कार्ड बनवाने के इच्छुक नही हैं तो चिंता मत कीजिए क्योंकि भारत सरकार ने ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने की सुविधा कब से दी (How to make online pan card in Hindi) हुई हैं। इसमें आप अपने घर बैठे ही पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में आपका पैन कार्ड बनकर घर पर आ जाएगा। तो चलिए जानते हैं ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं।

ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं (Online pan card kaise banaen)


ऑनलाइन पैन कार्ड दो तरीको से बन सकता हैं। पहला तो ये कि यदि आपके पास आधार कार्ड हैं तो आप उससे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और दूसरा आप बिना आधार कार्ड के भी अपना पैन कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते हैं। आइए दोनों तरीको के बारे में जाने।

आधार्ड कार्ड से ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाना (Aadhar card se pan card kaise nikale)


आपको बता दे कि आधार कार्ड से ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाना बहुत ही सरल हैं और इसमें आपको लंबा चौड़ा एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आवश्यकता नही हैं क्योंकि सरकार आपकी ज्यादातर सभी महत्वपूर्ण जानकारी आधार कार्ड के जरिये ले लेगी। बस इसके लिए वह आपको सत्यापित जरुर करेगी कि वह आधार कार्ड आपका ही हैं या नही।


इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और वहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालने को कहा जाएगा। यहाँ पर आपको “Get New Pan Card” पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप आधार नंबर डालकर इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक हैं उस पर एक ओटीपी आएगा।

जब आप इस ओटीपी को भर देंगे तो आपकी पहचान सत्यापित हो जाएगी। एक बार पहचान सत्यापित हो जाने के बाद 10 मिनट के अंदर ही आपका एक नया पैन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। इसे ई-पैन कार्ड या इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड कहा जाएगा। इस पैन कार्ड का आप कही भी इस्तेमाल कर सकते (Online pan card kaise nikale) हैं और डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं।

हालाँकि यदि आपको यह पैन कार्ड हार्ड कॉपी में चाहिए तो आप इसके लिए भी वही से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सरकार के द्वारा 50 रुपए का चार्ज लिया जाएगा और कुछ ही दिनों में पैन कार्ड आपके घर पहुँच जाएगा।

बिना आधार कार्ड के पैन कार्ड कैसे बनवाए (Pan card without aadhaar authentication)

बता दे कि बिना आधार कार्ड के पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जहाँ आपको अपनी सभी मूलभूत जानकारी भरनी होगी। इसके लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक कर आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर जाए। अब वहां आपको नए पैन कार्ड के लिए आवेदन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको यह सब जानकारी देनी होगी:

  • अपना नाम
  • अपने पिता का नाम
  • पता
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • हस्ताक्षर की फोटो
  • लिंग
  • जन्म तिथि
  • पता प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र इत्यादि।

सबसे पहले एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जहाँ आपको यह सब जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आगे क्लिक करने पर आपसे आपके डाक्यूमेंट्स जमा करवाने या यूँ कहे कि अपलोड करने को कहा जाएगा। इसमें आपको अपने 2 से 3 सरकारी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। यह डाक्यूमेंट्स एकदम साफ और क्लियर होने चाहिए अन्यथा आपका पैन कार्ड रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

इसके लिए आप अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके पीडीऍफ़ फॉर्म में अपलोड करेंगे तो बेहतर रहेगा। इन्हें अपलोड करने के बाद आखिरी पेज पर आपके द्वारा भरी गयी सभी जानकारी को दिखाया जाएगा और आपके मोबाइल व ईमेल पर ओटीपी भेजकर सत्यापन किया जाएगा। फिर जब आप आखिरी में अपने द्वारा भरे गए विवरण को देखकर सब जानकारी सबमिट कर देंगे तब आपको एक स्वीकृति नंबर दिया जाएगा।


यह नंबर आपको ईमेल या मोबाइल पर मैसेज के जरिये भी भेजा जाएगा। इस नंबर को आप संभाल कर रख लीजिए और चाहे तो ईमेल को स्टार करके रखिए। इसके बाद आपको कुछ नही करना हैं क्योंकि आपका सब काम हो गया हैं। करीब 15 से 20 दिनों के अंदर आपका पैन कार्ड बनकर आ जाएगा।

पैन कार्ड बनवाते समय सावधानियां


पैन कार्ड बनवाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता हैं जैसे कि:

1. पैन कार्ड दो तरह के बनते हैं एक तो निजी अर्थात किसी व्यक्ति का और एक फर्म या कंपनी का। इसलिए जब आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करेंगे तब आपसे शुरुआत में ही इंडिविजुअल (पर्सनल या निजी) या फर्म/ कंपनी/ संस्था इत्यादि का पूछा जाएगा। तो जिस चीज़ के लिए भी आप पैन कार्ड बनवाने जा रहे हैं उसके अनुसार विकल्प का चुनाव करें।

2. पैन कार्ड में बहुत से लोग डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय गलती कर देते हैं। या तो वे इसे सही फॉर्मेट में अपलोड नही करते या गलत डॉक्यूमेंट कर देते हैं या फिर वो साफ नही होता। इस कारण बहुत से पैन कार्ड रिजेक्ट कर दिए जाते हैं। ऐसे में डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय सावधानी बरते।

3. आज के समय में पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया हैं। इसलिए आप चाहे बिना आधार कार्ड के पैन कार्ड बनवाए या उसके साथ, आपको बाद में अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक करवाना ही होगा। इसलिए बेहतर यही रहेगा कि आप पहले आधार कार्ड बनवा ले और उसके बाद ही पैन कार्ड के लिए आवेदन करें।

4. पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आखिरी में अपनी सभी जानकारी को अच्छे से चेक कर ले अन्यथा बाद में आपको पैन कार्ड में जानकारी बदलवाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।


5. ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आप चाहे तो अपनी स्वीकृति नंबर के जरिये 2 से 3 दिन में ही ई-पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Previous articleएक्टर कैसे बने? जाने एक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता हैं
Next articleगाँव में क्या बिज़नेस करें? जानिए गाँव में चलने वाला बिज़नेस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here