यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? जाने यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

यदि बात सोशल मीडिया पर पैसे कमाने की की (Youtube se paise kaise kamaye) जाए तो उसमे सबसे आगे नाम यूट्यूब का ही आएगा। दरअसल यूट्यूब ऑनलाइन विडियो डालकर पैसे कमाने का सबसे बड़ा स्रोत हैं और शायद ही कोई दूसरा यूट्यूब के मुकाबले का कोई (Youtube se paise kamane ka tarika) हो। आजकल हजारों या लाखों लोग इसके माध्यम से बहुत पैसा कमा रहे हैं।

ऐसे में यदि आप भी यूट्यूब से पैसे कमाने का सोच रहे हैं और इसके बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो आज हम आपकी इसमें सहायता करेंगे। इस लेख के माध्यम से (How to earn money from youtube in india in Hindi) आपको जानने को मिलेगा कि आखिरकार यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (Youtube se paise kaise kamaye)

यूट्यूब से पैसे कमाना तो आसान हैं लेकिन इसके लिए आपको सही विधि पता होनी चाहिए अन्यथा होगा ये कि आप गलत जगह मेहनत करते रह जाएंगे और पैसा बनेगा कुछ भी नही। इसलिए हमारे बताये गए दिशा निर्देशों का पालन करे और कुछ महीने में ही यूट्यूब से पैसे कमाना शुरू कर दे।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ चीज़ों का होना बहुत जरुरी हैं। इनमे से कुछ चीज़े हैं:

स्मार्ट फोन

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छी गुणवत्ता का मोबाइल फोन होना चाहिए। यह फोन ऐसा हो कि इसमें विडियो अच्छी गुणवत्ता की बने। यह ध्यान रखे कि यदि विडियो की क्वालिटी कम होगी तो लोग आपकी विडियो देखना पसंद नही करेंगे।

कंप्यूटर या लैपटॉप

यदि मोबाइल के साथ-साथ आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप भी हैं तो यह सोने पर सुहागा जैसे होगा। कंप्यूटर के इस्तेमाल से यूट्यूब पर पैसे कमाना बहुत ही आसान हो जाता हैं।

इंटरनेट कनेक्शन

अब जहाँ वीडियोस का काम होगा वहां अच्छी स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन भी चाहिए हिगा क्योंकि स्लो स्पीड पर ना विडियो अपलोड होगी और ना डाउनलोड। ऐसे में अपने घर या जहाँ भी आप रहते हैं वहां एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो।

कैमरा

यदि आप अच्छे लेवल पर काम शुरू करना चाहते हैं तो एक कैमरा भी ले ले। इससे यह फायदा होगा कि आपकी वीडियोस शुरू में ही अच्छी गुणवत्ता की होगी।

बैंक में खाता

इस बात का हमेशा ध्यान रखिए कि जब भी आप यूट्यूब या अन्य किसी सोशल मीडिया मंच से पैसे कमाने के बारे में सोचेंगे तो सबसे पहले आपका किसी बैंक में खाता होना जरुरी हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन मंच पर आप जितना भी कमाएंगे वह सबकुछ आपके बैंक खाते में ही आएगा।

सरकारी पहचान पत्र

अब जब आप ऑनलाइन काम करने लग जाएंगे तब आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए आपसे एक सरकारी पहचान पत्र भी माँगा जाएगा। यह कुछ भी हो सकता हैं जैसे कि वोटर आईडी, आधार कार्ड, लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।

यूट्यूब चैनल

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपका यूट्यूब पर एक चैनल भी होना चाहिए क्योंकि आप अपनी वीडियोस इसी पर डालेंगे और इसी वीडियोस के व्यूज के आधार पर आपको पैसा दिया जाएगा।

यूट्यूब पर चैनल बनाना

जिस तरह फेसबुक पर प्रोफाइल होती हैं उसी तरह यूट्यूब पर चैनल बनाया जाता हैं। जो भी विडियो आप यूट्यूब पर देखते हैं वह किसी ना किसी चैनल पर डाली गयी होती हैं। इसके लिए यूट्यूब को खोलिए और वहां create न्यू चैनल पर क्लिक करें।

घर बैठे पैसे कैसे कमाये

अब इसके बाद आपसे कुछ सामान्य जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, सरकारी पहचान पत्र इत्यादि। इन सभी को भरने के बाद आपके मोबाइल व ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा जिससे आपकी पहचान सत्यापित होगी। इसके बाद आपका यूट्यूब चैनल बन जाएगा।

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका (Youtube se paise kamane ka tarika)

अब जब आपने ऊपर दी गयी सब चीज़े कर ली हैं तो बात करते हैं यूट्यूब से पैसे कमाने की। इसके लिए सबसे पहले यह सोचिये कि आप किस चीज़ के ऊपर वीडियोस बना सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आपको किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी हैं और आप दूसरों को उस पर पढ़ा सकते हैं तो आप उस सब्जेक्ट की ऑनलाइन क्लास खोल सकते हैं। या फिर आप मनोरंजन के क्षेत्र में वीडियोस बना सकते हैं जैसे कि खेल की वीडियोस, फनी वीडियोस, किसी की नक़ल उतारना इत्यादि तो उससे संबंधित वीडियोस बनाकर डालिए।

ऐसे में आपके पास हजारों विकल्प हैं चुनने के। आपको बस यह देखना हैं कि आप किस विषय में बाकियों से बेहतर और यूनिक कंटेंट दे सकते हैं। एक बार आपने सही विकल्प का चुनाव कर लिया तो फिर आप उस फील्ड से रिलेटेड वीडियोस बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर डालने लग जाइए।

यूट्यूब से पैसे कमाते समय ध्यान रखे ये बातें

अब जब आपने एक फील्ड भी चुन ली हैं और वीडियोस डालना शुरू भी कर दिया हैं तो कुछ चीज़ों का ध्यान रखे, जैसे कि:

एक निश्चित अंतराल के बाद ही विडियो डाले। उदाहरण के तौर पर आप एक सप्ताह में 3 विडियो बना पाते हैं लेकिन आप उन्हें एक साथ ही डाल देते हैं और फिर अगले एक सप्ताह कुछ नही डालते हैं तो यह गलत होगा। आप जितनी भी विडियो बना पाते हैं उन्हें एक निश्चित अंतराल पर डालते रहिये।
आपने जो भी क्षेत्र चुना हो लेकिन लेटेस्ट ट्रेंड पर भी ध्यान रखिए। आप लेटेस्ट ट्रेंड के हिसाब से अपनी विडियो का टॉपिक चुनकर उस पर भी कंटेंट बनाते रहिये। इससे आप ज्यादा लोगों तक जल्दी पहुँच बना पाएंगे।
विडियो हमेशा अच्छी गुणवत्ता की ही डाले। यदि आपकी विडियो की क्वालिटी लो होगी तो बहुत कम दर्शक ही आपकी वीडियोस को देखने आएंगे।
विडियो की अवधि कम से कम 3 मिनट की हो। यदि आप एक दम छोटी विडियो बनाते हैं तो वह यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर चल ही नही पाएंगी और ना ही आप इससे पैसा कमा पाएंगे। इसलिए अपनी वीडियोस को कम से कम 2 से 3 मिनट की अवश्य रखें।
दर्शकों को बांधे रखें। यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी विडियो को ज्यादा से ज्यादा देखें और वो भी पूरी तो आपको ऐसा कंटेंट बनाना होगा जो दर्शकों को अपने साथ अंत तक बांधे रखे।

एक बार आपकी वीडियोस चलने लग गयी और लोग आपकी वीडियोस को पसंद करने लग गए तब देखते ही देखते आपके चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ने लगेगी और व्यूज भी। फिर यूट्यूब आपको आपकी विडियो पर ऐड दिखाने के हिसाब पैसे दिया (Youtube se paise kaise milte hai) करेगी। एक निश्चित पैसा आपके अकाउंट में इकठ्ठा हो जाने के बाद इसे आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

Previous articleघर बैठे पैसे कैसे कमाए
Next articleमोबाइल से पैसे कैसे कमाए? जाने मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here