पैसा बचाने के उपाय जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए

हम में से बहुत के साथ ऐसा होता हैं कि हम अच्छा कमाते भी हैं, खर्च भी सही करते हैं, अपनी सभी जरूरतों का भी ध्यान रखते (Paisa bachane ke tarike) हैं और परिवार की सभी अपेक्षाएं भी पूरी करते हैं लेकिन जब बात बचत की आती हैं तब अक्सर हम मात खा जाते हैं। बचत एक ऐसी पूँजी होती हैं जो हमारे लिए कभी भी किसी भी समय में बहुत काम (Bachat ke upay) आ सकती हैं।

यदि आप भी चाहकर भी बचत नही कर पाते हैं या फिर इसके बारे में उपाय खोज रहे हैं तो आज हम आपके साथ वही साँझा करेंगे। इस लेख में आप जानेंगे पैसे बचाने के उपाय (Paisa bachane ke upay) के बारे में और बचत के लिए क्या किया जाए।

पैसे बचाने के उपाय (Paisa bachane ke upay)

पैसे बचाने की टिप्स जानने से पहले आपका यह जानना जरुरी हैं कि आखिरकार आपको बचत की जरुरत ही क्या हैं। जब तक आपके अंदर इसका अहसास नही होगा या फिर आपको इसकी महत्ता समझ नही आएगी तब तक आप इसके उपायों को भी उतना सीरियस लेकर फॉलो नही करेंगे।

दरअसल आपकी जो भी बचत हैं वह आपके लिए बहुत चीजों में काम आ सकती हैं। उदाहरण के तौर पर आपकी या आपके घर में किसी अपने की तबियत अचानक से ख़राब हो जाती हैं तब आप उसके उपचार के लिए पैसा कहा से लेकर (Paisa bachane ka tarika) आएंगे? और यदि आपने बचत की हुई हैं तो आप उन पैसो से उनका उपचार करवा सकते हैं।

ऐसे ही किसी को कुछ खरीद कर देना हो या बच्चे की पढ़ाई का खर्चा हो या उसका किसी बड़े कॉलेज में एडमिशन करवाना हो या किसी (Bachat kaise kare in Hindi) चीज़ में लोस हो जाए या कही और पैसा लगाना पड़ जाए या कुछ भी विपत्ति आ पड़े तो उसमे यही बचत के पैसे ही हमारे काम आते हैं। अब शायद आपको बचत के पैसों की महत्ता समझ आ गयी होगी। तो अब इसे बचाने की टिप्स भी जान लेते हैं।

#1. दो बैंक खाते

आज के समय में हम बहुत कुछ ऑनलाइन खर्चा करने लगे हैं। जैसे कि किसी दुकान से सामान खरीदना हो तो वहां ऑनलाइन पेमेंट, कोई बिल भरवाना हो तो वो भी ऑनलाइन या ऑनलाइन ही कोई शॉपिंग इत्यादि। ऐसे में जिस बैंक खाते में हमारे पैसे पड़े होते हैं, वे कब खत्म हो जाते हैं पता ही नही चलता।

इससे बचने के लिए आप एक बैंक खाता और खुलवाए। इसके बाद आप हर महीने उसमे कुछ ना कुछ राशि ऑनलाइन जमा करवा दीजिए। उस दूसरे बैंक खाते का इस्तेमाल कुछ भी खरीदने में ना करे और उसे ऐसे ही पड़े रहने दे। ऐसा करने से महीने दर महीने आपके उस खाते में पड़ी रकम आपकी बचत कहलाएगी। एक तरह से आप उसे ऑनलाइन गुल्लक भी कह सकते हैं।

#2. माँ को दे पैसे

पैसो की बचत कैसे की जाती हैं यह हमे अपनी माँ से बेहतर कौन सिखा सकते हैं। आपके पिता भी किसी दुविधा में पड़ने पर आपकी माँ की ओर ही देखते हैं और माँ पता नही कहां से पैसा निकाल ले आती हैं जिस कारण पूरे परिवार की सहायता हो जाती हैं। उसी माँ को हम हर महीने कुछ पैसे बचत के तौर पर दे देंगे तो यह हमारी हर मुश्किल घड़ी में काम आ सकता हैं।

प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के उपाय जिन्हें आपको जानना चाहिए

इसके लिए आप अपनी माँ को सबकुछ पहले ही बता दे और कह दे कि कुछ भी आलतू फलत खर्चे के लिए आपको पैसे ना दे। इसके बाद आप हर महीने अपनी माँ को कुछ पैसे बचत के तौर पर दे और उन्हें संभाल कर रखने को कहे। फिर देखिये कैसे आप अपने पैसे को अच्छे तौर पर बचा सकते हैं।

#3. ऑनलाइन शॉपिंग पर लगाम

हम अपने मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल दिनभर करते हैं। इसमें आप जो कोई भी वेबसाइट खोले या सोशल मीडिया का इस्तेमाल करे या कुछ भी करे, आपको हर जगह कुछ ना कुछ खरीदने की एड्स दिखाई देती रहेंगी। अब यह जरुरी नही कि आपको उसमे से कुछ भी पसंद ना आये, आपको कुछ ना कुछ तो पसंद आएगा ही।

ऐसे में हम सभी की यह आदत होती हैं कि इसे मंगवा कर देख ही लेते हैं। आखिर कुछ पैसे खर्च करने में क्या जाता हैं लेकिन यही कुछ कुछ पैसे मिलकर बड़े बन जाते हैं और हमारी सेविंग को खत्म कर देते हैं। इसलिए आगे से केवल वही सामान मंगवाइये जिसकी आपको असलियत में आवश्यकता हो।

#4. घर का बजट बनाकर चले

यदि आप माह की शुरुआत में ही घर का एक प्रॉपर बजट बना लेंगे तो इससे ना केवल आपकी बल्कि घरवालो की भी बहुत सहायता हो जाएगी। इसके लिए घर के राशन का सामान, बिजली का बिल, पानी का बिल, कपड़े खरीदना, काम वाली बाई की फीस इत्यादि सभी का बजट बना ले।

अब उसी के अनुसार काम करे और ज्यादा खर्चा ना करे। ऐसा करने से आपकी आदत भी सुधरेगी और घर का काम भी आसानी से बन जाएगा। दूसरा सबसे अच्छा काम यह होगा कि घर की कोई भी चीज़ मिस नही होगी और आप अपना सारा काम सही समय पर पूरा कर पाएंगे।

#5. अनावश्यक खर्चें रोके

यदि आपको सिगरेट पीने की आदत हो तो आप इसे कम करके भी पैसे बचा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप यदि दिन में 3 सिगरेट 20-20 रुपए की पी जाते हैं तो इससे आपके एक दिन के 60 रुपए लगेंगे। और इसी को एक महीने के हिसाब से देखा जाए तो यह 1800 रुपए हो जाएंगे। अब इसे ही एक साल के हिसाब से देखा जाए तो यही रकम 21,600 के आसपास पहुँच जाएगी।

इतनी रकम में तो आप एक महंगा स्मार्टफोन तक खरीद सकते हैं। ठीक उसी प्रकार अन्य खर्चें, जैसे कि दारू पीना, खाने पीने पर बाहर खर्च करना, अनावश्यक घूमना इत्यादि को नियंत्रण में रखें। इन खर्चों पर लगाम लगाकर भी आप बहुत सा पैसा बचा सकते हैं।

Previous articleप्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के उपाय जिन्हें आपको जानना चाहिए
Next articleप्रोसेसर क्या है और इसके प्रकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here