प्रेग्नेंसी के बाद वजन कैसे कम करे

अक्सर महिलाओं में यह समस्या देखने को मिलती हैं कि वे प्रसव या डिलीवरी के बाद मोटी (Pregnancy ke baad vajan kaise kam kare) हो गयी हैं और वजन कम नही हुआ हैं। महिलाएं अपने फिगर को लेकर बहुत सचेत रहती हैं। ऐसे में प्रेगनेंसी के बाद भी यदि वजन कम ना हो या पेट अंदर ना जाये तो यह बहुत सी महिलाओं के लिए परेशानी का कारण बन जाता (Weight loss after delivery in Hindi) हैं।

ऐसे में यदि आप भी डिलीवरी के बाद पेट कम करना चाहती (Delivery ke baad vajan kaise kam kare) हैं और डिलीवरी के बाद मोटापा कैसे घटाएं के उपाय सोच रही हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आई हैं क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रेगनेंसी के बाद वजन कैसे घटाएं के उपायों के बारे में विस्तार से बताएँगे।

डिलीवरी के बाद वजन कैसे घटाएं (Weight loss after delivery in Hindi)

1. पानी ज्यादा पीयें

सबसे पहले और सबसे मुख्य बात जो हैं वह हैं शरीर में पानी की कमी नही होने देना। डिलीवरी के बाद तो महिला को अपने शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी नही होने देना चाहिए अन्यथा यह उसके ल्किये नुकसानदायक हो सकती हैं। शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी होता हैं।

यदि आप डिलीवरी के बाद पानी पूरा पीती हैं तो यह आपके वजन को नियंत्रित रखने और पेट कम करने में बहुत मदद कर सकता हैं। इसलिए पानी पीती रहे।

2. तनाव ना ले

यदि आप ज्यादा सोचती हैं और चीज़ों को बार-बार सोचकर चिंता करती हैं तो यह चिंताएं तनाव का रूप ले लेती हैं और इस कारण आपका वजन घटना नही बल्कि और बढ़ता चला जाता हैं। ऐसे में यह आपकी गर्भावस्था के बाद के क्षणों को अच्छे से बुरे में बदल सकता हैं। ऐसे में तनाव लेने से बचें और जितना हो सके अच्छी चीज़ों में मन लगाए जिससे आपका पेट भी नही बढ़ेगा।

3. अजवायन का पानी

डिलीवरी के बाद महिला को अजवायन का पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। ऐसा मुख्यतया दो कारणों से कहा जाता हैं, पहला तो ये कि इससे माँ के शरीर में दूध ज्यादा बन्ताहैन जो उसके नवजात शिशु के ;लिए जरुरी हैं तो दूसरा, इससे महिला का वजन भी घटता हैं और वह पहले वाली शेप में आ जाती हैं।

इसलिए आप भी अजवायन का पानी पीने की आदत डाले। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन डालकर उसे उबाले। जब यह पानी आधा रह जाए तब इसे छानकर गुनगुना होने पर पी ले। यह पानी आप दिन में कम से कम 2 बार पिए।

4. नींद पूरी करें

यदि आप डिलीवरी के बाद आराम कम करती हैं या नींद सही से नही लेती हैं तो यह आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता हैं। हालाँकि आपका जव्जत शिशु रात में कई बार आपकी नींद को ख़राब करेगा लेकिन यहीं कारण हैं कि महिलाओं को डिलीवरी के बाद एक महीने का बेड रेस्ट दिया जाता हैं और उसके बाद के 2 महीने भी कम काम करवाया जाता हैं ताकि वह ज्यादा आराम कर सके।

ऐसे में आप भी अपनी नींद में कमी ना होने दे और कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद प्रतिदिन लेने का नियम बनाए। इससे आपको अपना वजन कम करने में बहुत सहायता मिलेगी।

दुनिया का सबसे बड़ा पुल

5. ग्रीन टी ले

चाहे आप सामान्य चाय पीने की कितनी ही शौक़ीन हो लेकिन आज से इस चाय का एक कप कम कर दे और उसकी जगह ग्रीन टी पीने की आदत डाले। यदि आप सच में डिलीवरी के नबाद अपने बढे हुए वजन को लेकर सीरियस हैं और इसे कम करना चाहती हैं तो इसके लिए थोड़ा बहुत बलिदान देना तो जायज सी बात हैं। इसलिए आज से ही यह नियम बना ले कि आप एक कप ग्रीन टी पिया करेंगी ताकि आपका वजन कम हो सके।

6. व्यायाम करें

यदि आपकी सामान्य डिलीवरी हुई हैं तो आप जल्द ही व्यायाम करना शुरू कर सकती हैं लेकिन ऑपरेशन से डिलीवरी हुई हैं तो इसमें ज्यादा समय लग सकता हैं क्योंकि टांके खुलने का डर बना रहता हैं। ऐसे में व्यायाम शुरू करने से पहले इस बारे में अपने डॉक्टर से अच्छे से विचार-विमर्श कर ले और जो भी व्यायाम वो करने को कहे वही व्यायाम करे अन्यथा बाद में आपको ही समस्या होगी।

धीरे-धीरे व्यायाम करना शुरू करें जैसे कि स्ट्रेचिंग, योग, ध्यान, सैर इत्यादि। इन सभी चीज़ों को करने से आपका वजन बढ़ेगा भी नही और साथ में जो एक्स्ट्रा फट जमा हुआ है वह भी निकल जाएगा।

7. जंक फ़ूड ना खाए

अक्सर महिलाओं में डिलीवरी के बाद यह समस्या देखी जाती हैं कि उनका जंक फ़ूड या तला हुआ खाना खाने का मन करता हैं लेकिन आपको इससे पूरी तरह बचना चाहिए। ऐसा खाना ना केवल आपका वजन बढ़ाएगा बल्कि आपके शिशु को भी नुकसान पहुंचाएगा।

दरअसल आप जो भी खाती हैं या पीती हैं, उसी से ही आपके स्तन मा दूध बनता हैं और वही दूध आपका शिशु पीता हैं। ऐसे में आप यह जंक फ़ूड खायेंगी तो यह दूध के जरिये आपके शिशु को नुकसान पहुंचाएगा। साथ ही ऐसा खाना आपके वजन को अनियंत्रित भी कर देगा।

8. जायफल का दूध

प्रेगनेंसी के बाद वजन घटने में जायफल का दूध भी बहुत सहायता कर सकता हैं। इसके लिए आप रात को सोने से एक घंटा पहले जायफल के दूध का एक गिलास पीने की आदत डाले। ऐसा 2 से 3 सप्ताह तक करने पर ही आपको अपने वजन कम होते दिखने लगेगा।

9. पैदल चले

प्रेगनेंसी में जो आपने सैर करने का नियम बनाया हुआ था उसे प्रेगनेंसी के बाद तोड़े नही। पैदल चलने से आपके शरीर पर जमी एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती हैं और फैट कम होता हैं। ऐसे में कम से कम आधे घंटे चल्मने का नियम बनाएगी तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभप्रद रहेगा।

10. नींबू व शहद का पानी

जब भी आप सुबह उठे तो सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू और आदजी चम्मच शहद मिलाकर पीये और उसके बाद ही कुछ काम करे। ऐसा करने से आपको अपना बढ़ा हुआ वजन नियंत्रण में लाने में बहुत मदद मिलेगी।

Previous articleपरीक्षा में पास होने के उपाय – exam me pass hone ke upay
Next articleप्रेगनेंसी में सिर दर्द का कारण एवं इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here