प्रेगनेंसी में सिर दर्द का कारण एवं इलाज

वैसे तो गर्भावस्था के दौरान एक महिला को कई तरह की समस्याओं से (Pregnancy me sir dard ka ilaj) दो-चार होना पड़ता हैं लेकिन इसमें से एक मुख्य समस्या हैं प्रेगनेंसी में सिर दर्द होना (Pregnancy me sir dard kyon hota hai)। अक्सर ज्यादातर गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी में सिर दर्द की समस्या से परेशान रहती हैं। दिनभर हल्का या भारी सिर दर्द होने के कारण वे बाकि काम भी ढंग से नही कर पाती हैं।

ऐसे में यदि आप भी प्रेगनेंसी में सिर दर्द की समस्या से परेशान (Pregnancy me sir dard hona) हैं तो आज हम आपको प्रेगनेंसी में सिर होने के कारण के बारे में बताएँगे। इसके साथ ही आपको जानने को मिलेगा कि प्रेगनेंसी में सिर दर्द होने का ईलाज क्या हैं। तो चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी में सिर दर्द होने का उपाय व उसके कारण।

प्रेगनेंसी में सिर दर्द के कारण (Pregnancy me sir dard kyon hota hai)

वैसे तो प्रेगनेंसी में सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन आज हम आपके साथ इसके कुछ मुख्य कारण ही साँझा करेंगे ताकि आप उन पर ध्यान दे सके।

1 ज्यादा तनाव का लेना

इसे आज के आधुनिक समय में मूड स्विंग का नाम दे दिया जाता हैं। दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला अपने शरीर में कई तरह के बदलावों का सामना कर रही होती हैं जो इससे पहले उसने आज तक नही देखे थे। साथ ही उसे भविष्य, डिलीवरी, बच्चें की देखभाल इत्यादि कई तरह की चिंताएं घेर लेती हैं। ऐसे में जब यह चिंताएं बढ़ जाती हैं तो यह तनाव का रूप लेती हैं जो सिर दर्द की समस्या के रूप में बाहर आती हैं।

2 ज्यादा धूप के कारण

भारत जैसे देश में गर्मियां लंबे समय तक पड़ती हैं और आजकल तो बहुत तेज गर्मियां भी पड़ती हैं। ऐसे में यदि आप ज्यादा तेज धूप में बाहर निकलती हैं या बाहर काम करती हैं तो सूरज की तेज किरणें आपके शरीर को प्रभावित करती हैं। सिर पर इनके सीधे पड़ने के कारण सिर दर्द की समस्या हो जाती हैं।

3 पानी की कमी होना

आपको शायद यकीन ना हो लेकिन शरीर में पानी की कमी भी सिर दर्द का कारण हो सकता हैं। इसका पता आप इससे लगा सकती हैं कि यदि आपका बाथरूम पीला या हलके पीलेपन के साथ आ रहा हैं तो शरीर में पानी की कमी हैं और यदि वह सफेद रंग का हैं तो शरीर में पानी की मात्रा सही हैं।

ऐसे में किसी भी स्थिति में शरीर में पानी की कमी ना होने दे क्योंकि यह आपके साथ-साथ आपके अजन्मे बच्चें के लिए भी अच्छा नही हैं। गर्मियों में तो एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में 3 से 4 लीटर पानी पी लेना चाहिए।

4 उच्च रक्तचाप

प्रेगनेंसी में सिर दर्द होने का एक अन्य कारण उच्च रक्तचाप अर्थात हाई ब्लड प्रेशर हैं। अक्सर गर्भवती महिलाओं का बीपी ज्यादा रहता हैं। बीपी के ज्यादा रहने के कारण सिर दर्द की समस्या परेशान करती हैं। ऐसे में अपने दिमाग को शांत रखने और ठंडी चीज़ों को लेने की आदत डाले।

5 नींद की कमी

गर्भावस्था में नींद कम लेने या कम सोने या सही से नही सोने के कारण भी सिर दर्द की समस्या परेशान कर सकती हैं। यदि आप रात को देर से सोती हैं या नींद में बार-बार उठ जाती हैं तो इससे आपकी नींद पूरी नही होगी। डॉक्टर तो गर्भावस्था के समय सामान्य से ज्यादा नींद लेने को कहते हैं और ऐसे में यदि आप कम नींद लेंगी तो सिर दर्द की समस्या तो होगी ही होगी।

प्रेगनेंसी में सिर दर्द का इलाज (Pregnancy me sir dard ka ilaj)

अब जब आपने प्रेगनेंसी में सिर दर्द होने के कारणों के बारे में जान लिया हैं तो इसका ईलाज जानना भी जरुरी हैं ताकि आप अपने सिर दर्द को शांत कर सके।

1 नींद पूरी ले

सबसे पहले और सबसे मुख्य बात आपके नींद लेने की टाइमिंग से हैं। हर गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान 8 से 10 घंटे की नींद लेनी चाहिए। आप चाहे पहले कम सोती थी लेकिन प्रेगनेंसी में ज्यादा नींद लेने की आदत डाले क्योंकि जो नन्हा शिशु आपके पेट में हैं, उसे ज्यादा आराम करने की आवश्यकता हैं। ऐसे में यदि आप नींद पूरी नही करेंगी तो यह सिर दर्द की समस्या को और बढ़ा देगा।

2 अच्छी चीज़े देखें

प्रेगनेंसी में आपका मूड कैसा हैं यह बहुत कुछ आपके द्वारा दिन भर की जा रही गतिविधियों पर भी निर्भर करता हैं। जैसे कि आप टीवी या मोबाइल पर क्या देखती हैं, क्या पढ़ती हैं, किनसे बाते करती हैं। यदि आप नकारात्मक चीज़ें ज्यादा देखती हैं, ऐसे लोगों से बातें करती हैं जो ज्यादातर नकारात्मक बातें ही करते हैं तो यह आपके और आपके शिशु के लिए घातक होगा।

प्रेगनेंसी के दौरान अच्छी चीज़े देखने, पढ़ने और सुनने की आदत बनाए। इससे आपका मूड भी सही रहेगा और आप खुश भी रहेगी। इस बात का ध्यान रखिए कि प्रेगनेंसी के दौरान आप जितना खुश रहेंगी उतना ही सिर दर्द इत्यादि की समस्या कम होगी।

3 योग करें

प्रेगनेंसी में योग करना आपके और आपके शिशु के लिए अत्यंत लाभदायक हो सकता हैं। साथ ही यह आपके सामान्य प्रसव के लिए भी बहुत सहायक रहेगा। ऐसे में सुबह के समय कम से कम आधे घंटे योग करने का नियम बना ले। फिर ना ही आपको जल्दी से सिर दर्द की समस्या होगी और ना ही प्रेगनेंसी की अन्य समस्याओं को झेलना पड़ेगा।

4 पूरा आराम करें

यदि आप गर्भावस्था के दौरान दिनभर केवल काम ही करती रहेंगी और आराम नही करेंगी तो ऐसे में आपका अजन्मा बच्चा थक जाएगा और आपका सिर दर्द भी बढ़ जाएगा। इसलिए आराम करने का भी नियम बनाए ताकि सिर दर्द की समस्या से बचा जा सके।

5 आँखों को ठन्डे पानी से धोये

आँखों को आराम देना भी उतना ही जरुरी हैं जितना शरीर को। इसके लिए दिन में दो से चार बार आँखों को ठन्डे पानी से धोने की आदत डाले या फिर उसमे गुलाबजल की कुछ बूदें डाले। ऐसा करने से सिर दर्द ठीक होगा और आँखें भी स्वस्थ रहेंगी।

तो यह थे कुछ कारण व उपाय जिनकी सहायता से आप गर्भावस्था के दौरान होने वाले सिर दर्द की समस्या (Garbhavastha me sir dard hona) को बहुत हद्द तक ठीक कर सकती हैं।

Previous articleप्रेग्नेंसी के बाद वजन कैसे कम करे
Next articleप्रेगनेंसी में नींद ना आने के कारण एवं उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here