Prepaid और PostPaid Sim क्या होते है ?

आज हम Prepaid और PostPaid Sim क्या होते है ? इसके बारे में डिटेल से जानने वाले है। भारत में दो तरह के SIM Card का उपयोग किया जाता है। एक प्रीपेड और दूसरा पोस्टपेड। लेकिन क्या आपको पता है प्रीपेड और पोस्टपेड सिम में क्या अंतर है?

आपको कौनसा सिम खरीदना चाहिए ? जो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो। क्योंकि ज्यादातर लोग वर्तमान में Prepaid Sim का उपयोग करते है।
लेकिन ये उन्हें खुद को नहीं पता होता है। तो आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Prepaid और Postpaid Sim में कन्फूज़न नहीं होगा। और अपने उपयोग के हिसाब से कौनसा सिम कार्ड खरीदना है। इसका निर्णय आप खुद ले सकोगे।

Prepaid SIM क्या होती है ? 

सबसे पहले हम Prepaid SIM की बात करते है। इसके नाम से ही आप अंदाजा लगा सकते है। Pre का मतलब पहले और Paid का मतलब भुगतान या रिचार्ज।

जिसका मतलब होता हैं की इसमें पहले आपको Recharge करवाना पड़ता है। इसके बाद Calling, SMS और Internet का उपयोग कर सकते है।आम तौर पर Prepaid Sim के प्लान बहुत महंगे होते है। लेकिन एक आम व्यक्ति के लिए ये सस्ते पड़ जाते है। Emergency में हम इसमें 10-20 Rs तक का लोन भी ले सकते है। जो Call और Internet के लिए अलग-अलग होता है। इसमें पैसे ख़तम हो जाने पर फिर से पैसे डलवाने के बाद ही कालिंग, मैसेज, और इंटरनेट का उपयोग कर सकते है।

भारत में ज्यादातर लोग Prepaid सिम के उपयोग करते है। Jio आने के बाद अधिकतर Prepaid Sim में अनलिमिटेड प्लान मिलने लग गए है। जिनका प्लान रिचार्ज के हिसाब से अलग- अलग वैलिडिटी के साथ होता है। और ये प्लान काफी सस्ते भी पड़ जाते हैं।

Postpaid Sim क्या होती है ?

Postpaid Sim पूरी तरह Prepaid Sim से विपरीत होती है। इसमें आप Calling, Sms और Internet की सेवा का फायदा पहले उठा सकते है। और बाद में इसका Bill Pay करना पढ़ता है। जो आपके प्लान के हिसाब से मंथली या इयरली हो सकता है।
Postpaid Sim ज्यादा Internet और Calling का उपयोग करने वालो के लिए फायदेमंद है। इनका उपयोग ज्यादातर बिजनेसमैन द्वारा किया जाता है।
इसमें रिचार्ज ख़तम होने की प्रॉब्लम नहीं होती है। क्योकिं इसमें मंथली या इयरली आपके प्लान के हिसाब से बिल भुगतान करना पढता है। इसमें भी अगर आप समय- समय पर बिल पेय नहीं करते हैं तो आपको वार्निंग मिलेगी। फिर भी आप पेय नहीं करते हैं तो आपके सिम कार्ड को डीएक्टिवेट कर दिया जाता हैं।

Postpaid और Prepaid सिम में अंतर

अब हम Postpaid और Prepaid सिम में क्या अंतर होते है। इसके बारे में जान लेते है। जिससे आपको क्लियर पता चल जायेगा की आपको कौनसे सिम कार्ड को खरीदने की आवयश्कता है।

रिचार्ज

प्रीपेड सिम में आपको पहले रिचार्ज करवाना पड़ता है। और कॉलिंग, मैसेज और इंटरनेट का उतना ही उपयोग कर पाओगे जितना रिचार्ज करवाया होगा।जबकि पोस्टपेड सिम में कॉलिंग, मैसेज और इंटरनेट का पहले उपयोग कर सकते हो। और जितना इसका उपयोग करते हो उतना ही आपको बिल का भुगतान करना पड़ता है।

Prepaid और PostPaid Sim क्या होते है ?
Previous articleCall Barring क्या होता हैं – what is call barring
Next articleCBI क्या होता है ? What is cbi in hindi