भारत में सबसे ज्यादा रबड़ का उत्पादन कहां होता है

rabar ka utpadan – जब तक अंग्रेजों द्वारा अमेजॉन के जंगलों से रबर के वृक्ष को भारत के केरल में नहीं लाया गया था. तब तक भारत में रबर की खेती नहीं होती थी. लेकिन भूमध्य रेखीय सदाबहार वनों में पाए जाने वाले यह वृक्ष अंग्रेजों द्वारा दक्षिण पूर्व एशिया में लाया गया.

रबर की खेती के लिए उसके बाद से मानो एशिया में रबर की खेती बहुत ही तेजी से बढ़ गई. रबर का उपयोग भारत में बहुत ज्यादा होता है. यही कारण है कि विश्व में रबर के उत्पादन के मामले में चौथे नंबर पर आने के बावजूद भी भारत रबर का दुनिया में निर्यात नहीं करता है बल्कि दुनिया के बाकी देशों से रबर को आयात करता है.

दुनिया में सबसे लम्बी जीभ किस जानवर की हैं 

रबर का वृक्ष लंबाई 43 मीटर तक लंबा हो सकता है. जिसके ऊपर से दूध निकलता है. जिससे लेटेक्स कहते हैं. इसी दूध को इकट्ठा करके रबर का निर्माण किया जाता है. चलिए इसी बात पर तो हम पहले यह जान लेते हैं कि भारत में वह कौन सा राज्य है जहां सबसे ज्यादा रबर का उत्पादन होता है…

सबसे ज्यादा रबड़ उत्पादन वाला राज्य –

भारत में सबसे ज्यादा रबर की खेती केरल में होती है. जहां पर भूमध्यसागरीय वाले वातावरण यानी मौसम थोड़ा बहुत मिलता है. यहां पर अंग्रेजों द्वारा ब्राजील के अमेजॉन के जंगलों से पहली बार रबर के पौधों को लगाया गया था. जिसके बाद से ही केरल लगातार रबर की खेती को अपने यहां करता ही आ रहा है.

केसर का सर्वाधिक उत्पादन किस राज्य में होता है

पर ऐसा नहीं है कि खबर की खेती भारत में केवल केरल में ही होती है. केरल के अलावा भारत में रबर की खेती तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे राज्यों में भी होती है. और जैसा कि हम सब जानते हैं कि दक्षिण भारत के राज्य भारत में सबसे ज्यादा उपयोगी वस्तुओं का उत्पादन करते हैं. यही कारण कि रबर की खेती भी दक्षिण भारतीय राज्यों में बहुत ज्यादा फैली हुई है.

रैम क्या होता हैं – mobile ram kya hai in hindi

दक्षिण पूर्व एशिया के देश जहां पर बहुत ज्यादा रबर की खेती होती है. वह देश है थाईलैंड इंडोनेशिया, मलेशिया जैसे देश. इसके अलावा भारत के अंडमान निकोबार में भी रबर की खेती बहुत ज्यादा होती है.