Router क्या है ? Router कैसे काम करता है ?

दोस्तों क्या आपको पता है Router क्या है और Router कैसे काम करता है ? इस पोस्ट में हम आपको Router के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।
वर्तमान में इंटरनेट एक अति महत्वपूर्ण साधन बन गया है क्योकि वर्तमान में बहुत से काम या यह भी कहाँ जा सकता है की हर काम इंटरनेट की मदद से होने लगा है।
इसलिए लोगों का जीवन इंटरनेट पर आधारित सा हो गया हैं, जैसे इंटरनेट ना हो तो हमारे जीवन में एक कमी से हो जाती हैं।

ऐसे में आज की इस पोस्ट में हम इंटरनेट से सम्बंधित एक विषय Router के बारे में जानकारी देने वाले है, अगर आप भी जानना चाहते है की Router क्या होता है और यह कैसे काम करता है तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Router क्या है ?
Router एक Hardware Networking Device है जोकि Network को आपस में जोड़ने का काम करता है। Router एक कंप्यूटर के नेटवर्क को दूसरे कंप्यूटर के नेटवर्क से कनेक्ट करने का काम करता है या कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करता है।

Router का इस्तेमाल Wired या वायरलेस दोनों तरीको से नेटवर्क को कनेक्ट करने में किया जा सकता है। जब कोई Data एक Packet के रूप में एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में ट्रेवल करते है,तो Router उस Packed Data को रिसीव करता है।

उसके बाद Router उसमे छुपी हुई जानकारी को Analyze करता है और उसे Destination Device तक फॉरवर्ड कर देता है। इसका इस्तेमाल घरो में भी Internet Access के लिए किया जाता है।

अगर हम इसे आसान तरीके से एक उदाहरण के माध्यम से समझे तो मान लीजिये की Delivery Boy एक Router है। जिस प्रकार Delivery Boy, Courier Office से Parcel कलेक्ट करके उस पर लिखे Address के माध्यम से उसे सही जगह पहुंचाता है।

उसी प्रकार Router भी Data Packet को रिसीव करके उनके एड्रेस को एनालाइज करता है और उसे Shortest Path से रिसीवर तक पहुंचाता है।

Router कैसे काम करता है ?

जैसा की हमने ऊपर बताया है की राऊटर Data Packet को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में मूव करने का काम करता है या Data Packet को सोर्स से डेस्टिनेशन तक पहुंचाने का काम करता है।

Router का मुख्य काम होता है Packet को Receive करना,उसे Analyze करना और उसे सही डेस्टिनेशन पर या Receiver तक पहुँचाना।

उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने किसी दोस्त को मैसेज भेजते है तो सबसे पहले Router मैसेज को एक Packet में बदलता है और उसके बाद वह उसे दूसरे Router को forward करता है।

दूसरा Router, Routing Protocol का इस्तेमाल करते हुए Routing Table को चेक करता है जिसमे आस पास के सभी Router के Address और Path Distance मौजूद रहते है।

अब Packet को सबसे पास वाले Router को Forward किया जाता है जिसमे Receiver का IP Address होता है। Packet अगले Router के पास पहुंचते ही फिर से Shortest Path का चयन करता है और नजदीकी Router को फॉरवर्ड कर देता है और कुछ इस प्रकार Packet रिसीवर कंप्यूटर तक पहुँच जाता है।

Router क्या है ? Router कैसे काम करता है ?
Previous articleSaving Account क्या है – what is Saving Account
Next articleभारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है