Saving Account क्या है – what is Saving Account

अगर आप Bank में अपना नया खाता खुलवाना चाहते है तो आपको Saving Account क्या है के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। इस पोस्ट में हम आपको बचत खाते की पूरी जानकारी देने वाले है।

Bank में अलग अलग तरह के Account Open करवाए जाते है जिसमे सबसे ज्यादा Saving और Current Account यानि की बचत और चालू खाते खुलवाए जाते है।

अगर आप भी अपना कोई नया खाता खुलवा रहे है तो आपको पता होना चाहिए की आप किस तरह का अकाउंट खुलवाना चाहते है और किस तरह का खाता आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
इस पोस्ट में हम आपको बचत खाता क्या है और इसके क्या क्या फायदे है साथ ही Saving Account के लिए अप्लाई कैसे करे आदि के बारे में विस्तार से बताने वाले है इसलिए पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Saving Account क्या है ?

Saving Account या जिसे बचत खाता भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल हर आम आदमी द्वारा अपने पैसे की सेविंग करने के लिए किया जा सकता हैं।Saving Account पर आपको सालाना ब्याज मिलता है और साथ ही इसमें मिलने वाली सुविधाएं और सेवाये आम आदमी की जरुरत के अनुसार होती है इस कारण इसका इस्तेमाल लगभग सभी आम लोगो द्वारा किया जाता है।

इस खाते में ग्राहक अपने अतिरिक्त पैसो को बैंक में Saving के तौर पर जमा कर सकता है और जरुरत होने पर इसका इस्तेमाल कर सकते है और साथ ही इन जमा पैसो पर थोड़ा ब्याज भी कमा सकते है।

Saving Account के फायदे…

आइये अब बचत खाते के फायदे के बारे में जान लेते है।

  1. बचत खाते में आप एक दिन में अधिकतम 5 फ्री लेनदेन कर सकते है। अगर आप एक ही दिन में 5 से अधिक लेनदेन करते है तो आपको कुछ अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है।
  2. बचत खाते की सबसे अच्छी सुविधा ब्याज की होती है जोकि आपको चालू खाता (Current Account) में नहीं मिलती है।
  3. Saving Account में आपको 4 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है साथ ही साथ कुछ प्राइवेट बैंक Saving Account पर 6% तक का भी ब्याज देते है।
  4. बचत खाते में आपको आधुनिक सुविधाएं जैसे पासबुक, एटीएम, चेकबुक, नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग आदि दी जाती है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से कोई भी Fund Transfer कर सकते है।

सेविंग अकाउंट में कितने पैसे रख सकते है

बहुत से लोगो का यह सवाल होता है की सेविंग अकाउंट में कितने पैसे रखे जा सकते है तो आपको बता दे किसी भी बैंक के सेविंग अकाउंट में पूंजी जमा कराने की कोई लिमिट नहीं होती है।

लेकिन आपको अपने बचत खाते में 10 लाख से ज्यादा पैसे आपको जमा नही करवाने हैं और ना ही अपने अकाउंट से निकलवाले हैं। वरना आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस आ सकता हैं।

Saving Account क्या है – what is Saving Account
Previous articleइंटरनेट क्या है ? – what is internet in hindi
Next articleRouter क्या है ? Router कैसे काम करता है ?