त्वचा का ध्यान कैसे रखें? जाने स्किन केयर टिप्स इन हिंदी

हमारे शरीर का जो हिस्सा दूसरों को दिखाई देता (Skin care tips in Hindi) हैं या हमे जो पहचान दिलाता हैं वह हैं हमारी त्वचा। ऐसे में अपनी स्किन का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता (Skin care in Hindi) हैं। यदि हम अपनी स्किन की देखभाल सही से करेंगे तो यह आगे चल कर हमारे बहुत काम आएगी।
ऐसे में आपको आज से ही अपनी स्किन का ध्यान रखने की जरुरत हैं। आज के इस लेख में आप जानेंगे कि त्वचा कितने प्रकार की होती हैं, उसमे क्या-क्या रोग (Skin ka khyal kaise rakhen) हो सकते हैं और आप अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रख सकते हैं। आइए जाने स्किन केयर टिप्स इन हिंदी।

स्किन केयर टिप्स इन हिंदी (Skin care tips in Hindi)

अपनी स्किन का ध्यान रखने से पहले जानते हैं कि त्वचा कितने तरह की हो सकती हैं।

  • तैलीय त्वचा या ऑयली स्किन
  • शुष्क त्वचा या ड्राई स्किन
  • संवेदनशील त्वचा या सेंसिटिव स्किन
  • झुर्रियों वाली त्वचा
  • परिपक्व त्वचा
  • मुहांसों या दानो वाली त्वचा

इसमें और भी कई तरह की स्किन हो सकती हैं जो अपने रंग, बनावट, आकार, पतली या मोटे होने के कारण भिन्न-भिन्न हो सकती हैं। यह बहुत हद्द तक आनुवंशिकी लक्षणों, आसपास के वातावरण, आपके खानपान, रहन सहन इत्यादि पर निर्भर करता हैं। ऐसे में आपको अपनी स्किन का ध्यान रखने की जरुरत हैं।

त्वचा रोग के प्रकार (Skin problems on face in Hindi)

अब हम जानेंगे कि आपको त्वचा के कौन-कौन से विकार या रोग हो सकते हैं या उनमे किस तरह की समस्या हो
सकती हैं।

 किसी चीज़ से एलर्जी या जलन होना
 आँखों के नीचे काले धब्बे पड़ना
 समय से पहले बूढ़ी त्वचा या झुर्रियां आ जाना
 मुहांसे, दाने, फुंसियाँ या फोड़े हो जाना
 दाद बनना या सफेद धब्बे आना
 धूप से जल जाना या सनबर्न
 गर्मियों के मौसम में घमौरियां होना इत्यादि।


त्वचा पर मौसम, खाने पीने, सोने, रहन सहन, जीवनशैली इत्यादि का बहुत प्रभाव पड़ता हैं। ऐसे में अब हम जानेंगे कि स्किन केयर के लिए क्या करना चाहिए ताकि आप अपनी त्वचा को पहले से भी ज्यादा युवा व सुंदर बना सके।

स्किन केयर कैसे करें (Skin ka khyal kaise rakhen)

1. पानी से धोये

दिनभर नाजाने कितनी ही धूल और मिट्टी आपके चेहरे पर जमा हो जाती हैं जो आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में आपको समय-समय पर अपने मुहं को ठन्डे पानी से धोना चाहिए जिससे कि चेहरे से अनावश्यक मिट्टी, धूल इत्यादि के कण निकल जाए।

2. रगड़ कर मुहं ना पूछे

हम में से कई लोगों की यह आदत होती हैं कि वे तोलिये या रुमाल से अपने मुहं की त्चचा को रगड़ कर पूछते हैं जो कि आपकी कोशिकाओं को बहुत नुकसान पहुंचाता हैं। ऐसे में आपके चेहरे पर झुर्रियां भी जल्दी पड़ जाती हैं। इसलिए आगे से हलके हाथों से ही अपने मुहं को पूछे।

ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं? जाने ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने का तरीका

3. मुल्तानी मिट्टी देर तक ना लगाए

यह तो हम सभी जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी को लगाने से हमारी त्वचा का रंग साफ होता हैं और यह निखरती भी हैं लेकिन इसे लगाते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखे। दरअसल मुल्तानी मिट्टी का गुण सख्त होता हैं। इसलिए जब भी आप इसे लगाएंगे तो यह कुछ देर बाद एकदम टाइट हो जाएगी जो त्वचा में कसाव लाएगी। 

यदि आप मुल्तानी मिट्टी ज्यादा देर तक लगाकर रखते हैं तो इससे आपके चेहरे पर जल्दी ही झुर्रियां पड़ने लग जाएगी। इसलिए मुल्तानी मिट्टी को पूरी तरह सूखने से पहले ही अपना चेहरा पानी से धो लेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

4. गुलाबजल से मुहं धोये

यदि आप पानी के साथ गुलाब जल मिलाकर अपने मुहं को धोयेंगे तो इससे ना केवल अनावश्यक मिट्टी धूल इत्यादि निकलेगी बल्कि त्वचा को पोषण भी मिलेगा। इसलिए आगे से मुहं धोते समय थोड़ा गुलाबजल का भी उपयोग करे।

5. पूरी नींद ले

शरीर के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए यह बहुत जरुरी हैं कि आप अपनी नींद पूरी ले। एक व्यस्क व स्वस्थ मनुष्य को दिन में 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यदि आप इससे कम देर तक सोयेंगे तो आपकी आँखों के नीचे काले धब्बे या डार्क सर्किल बनने लगेंगे जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नही लगते हैं। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे कि आप 8 घंटे से ज्यादा भी ना सोये क्योंकि यह भी हानिकारक होता हैं।

6. मसाज करे

कम से कम एक माह में एक बार चेहरे की मसाज अवश्य करे या करवाए। होता क्या हैं कि रह-रह कर हमारी त्वचा पर मृत कोशिकाएं जम जाती हैं और रोमछिद्रों में कई तरह के अनावश्यक कण जमा हो जाते हैं। यदि इनकी अच्छे से सफाई कर दी जाए तो त्वचा लंबे समय तक सही रहती हैं और उसको पूरा-पूरा पोषण मिलता हैं।

7. धूप से बचे

भारत जैसे देश में अधिकांश मौसम गर्मियों का होता हैं और ज्यादातर राज्य गर्मियों का भीषण मौसम देखते भी हैं। ऐसे में आपको अपनी दुकान, ऑफिस या किसी ना किसी काम से बाहर जाना होता ही होगा और ना ही आप पूरे दिन घर बैठ सकते होंगे। इसलिए आगे से जब भी आप बाहर निकले तो ना केवल अपने चेहरे की त्वचा को बल्कि
हाथ पैर की त्वचा को भी ढक कर ही बाहर निकले।


बहुत से लोग सोचते हैं कि केवल मुहं की त्वचा को ढकने से ही काम चल जाएगा लेकिन ऐसा सच नही हैं। गर्मियों में शॉर्ट्स पहनना अच्छी बात हैं लेकिन तब तक जब तक आप घर में हो। यदि आप बाहर जा रहे हैं और बाहर धूप हैं तो पूरे कपड़े पहने क्योंकि जितनी चेहरे की त्वचा का बचाव जरुरी हैं उतना ही बचाव शरीर की अन्य त्वचा का भी
हैं।
तो यह थे कुछ तरीके जिनकी सहायता से आप अपनी त्वचा को लंबे समय (Skin ka dhyan kaise rakhe) तक स्वास्थ्यवर्धक और पोषक तत्वों से भरपूर बनाए रख सकते हैं। इसलिए आगे से अपनी त्वचा का पूरा-पूरा ध्यान रखे।

Previous article10 बेस्ट हनीमून प्लेस इन इंडिया जहाँ आपको होकर आना चाहिए
Next articleबच्चों के रोने के कारण जो आपको उसे चुप कराने में करेंगे मदद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here