सोनभद्र कितने राज्यों को छूता है?

जैसा कि आप सभी को यह बात पता ही होगा कि सोनभद्र उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला है, क्षेत्रफल के मामले में. क्षेत्रफल की बात करें तो सोनभद्र 6,788 किलो मीटर स्क्वायर क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें कुल 4 तहसील है आपको बता दें कि पूरे भारत में सोनभद्र एकमात्र ऐसा जिला है जो कि चार राज्यों की सीमा को छूता है और स्वयं यह उत्तर प्रदेश में है. इस हिसाब से देखें तो सोनभद्र की संस्कृति भारत के पांच राज्यो की संस्कृतियों को मिलाकर बनी हुई है। चलिए एक एक करके जानते हैं कि सोनभद्र भारत के किन किन राज्यों को छूता है।

सोनभद्र सबसे पहले पूर्व की ओर बिहार राज्य को छूता है जहां पर बिहार के कैमूर और सासाराम सोनभद्र को छूते हैं। फिर जब हम पूर्व की ओर ही दक्षिण की ओर आएंगे तब हम पाते हैं कि सोनभद्र झारखंड को टच करता है, जहां पर झारखंड का गढ़वा सोनभद्र से मिलता है। सोनभद्र का सबसे दक्षिणी इलाका छत्तीसगढ़ से लगा हुआ है, जहां छत्तीसगढ़ का बलरामपुर जिला सोनभद्र से सटा हुआ है। और फिर सोनभद्र का पश्चिमी छोर मध्य प्रदेश से लगा हुआ है। जहां मध्य प्रदेश का सिंगरौली जिला सोनभद्र से सटा हुआ है।

और खुद उत्तर प्रदेश में सोनभद्र उत्तर की ओर मिर्जापुर जिला से लगा हुआ है और उत्तर पूर्व की ओर यह चंदौली डिस्ट्रिक्ट से लगा हुआ है।

सोनभद्र कितने राज्यों को छूता है?
Previous articleहृदय अपनेआप कैसे धड़कता रहता हैं – conduction system of heart in hindi
Next articleसोनभद्र जिला में कुल कितने गांव हैं?