Call Barring क्या होता हैं – what is call barring

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम Call Barring क्या होता हैं,के बारे में जानने वाले है। आज के समय में स्मार्टफोन तो सभी उपयोग करते है। लेकिन एंड्राइड फ़ोन में कई सारे ऐसे ऑप्शन होते है। जिनके बारे में हमे पता ही नहीं होता है।

इनमें से एक है Call Barring यह एक ऐसा ऑप्शन ही जो लगभग हर एंड्राइड फ़ोन में होता है। और अधिकतर लोगो को इसके फीचर की जरुरत भी होती है। लेकिन अधिक जानकारी नहीं होने के कारण लोग इसका उपयोग करने से वंचित रह जाते है। लेकिन आज की इस पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। जिससे आप इसका सही से इस्तेमाल करता सिख जाओ और इसके बारे में किसी से पूछने की जरुरत भी ना पढ़े। तो आइये जानते ये Call Barring क्या होता हैं,कॉल बारिंग ऑप्शन को ऑन और ऑफ़ कैसे करे ?, कॉल बारिंग का Default Password क्या होता है.

Call Barring क्या होता हैं ?
Call Barring का सीधा सा मतलब होता है कॉल को रोकना। अब चाहे वो आने वाली Call हो या फिर जाने वाली। इस ऑप्शन से आप Incoming Call और Outgoing Call दोनों को ही बंद कर सकते है।

इसके साथ ही आप इंटरनेशनल कॉल और Roming Call को भी ब्लॉक कर सकते है।अब मैं आपको एक आसान भाषा में बता दूँ। जैसे आप चाहते है की आपके नंबर पर आने वाली कॉल तो चालू रहे।

लेकिन आपके नंबर से किसी को कॉल ना लगे, अर्थात आप Outgoing Call को बंद करना चाहते है। तो इसके लिए आप Outgoing Call को Barred कर सकते है। इसके बाद आपके नंबर से कॉल लगना बंद हो जायेगा। अब आप समझ चुके होंगे की Call Barring क्या है?

या फिर कोई आपको बार- बार कॉल करके परेशान करने की कोशिश कर रहा हैं। और आप चाहते हैं की उसकी कॉल आपके नंबर पर ना आए तो आप Incomming Call को barred कर सकते हैं? जिससे आपकी परेशानी ख़तम हो जाएगी।

कॉल बेर्रिंग के और भी प्रकार हैं जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

Call Barring के प्रकार……

  1. All Incoming Calls

इस Option को Enable करने के बाद आपके नंबर पर सारी Incoming Call Block हो जाएगी। इससे आप किसी को भी कॉल कर तो पाएंगे लेकिन आपके नंबर पर किसी की भी कॉल नहीं आएगी।

  1. All Outgoing Call
    इस Option को Enable करने के बाद आपके नंबर की सारी Outgoing Call Block हो जाएगी। ये उसका उल्टा है। इसमें आपके नंबर पर कोई भी Call आ तो सकती है लेकिन इसे इनेबल करने के बाद आप किसी को कॉल नहीं कर पाएंगे।
  2. International Outgoing Calls

इस Option को Enable करने के बाद आपकी सारी International Outgoing Call Block हो जाएगी। इसके बाद आप अपने देश भारत में तो फ़ोन कर पाएंगे। लेकिन International Call अर्थात किसी दूसरे देश में कॉल नहीं कर पाएंगे है।

  1. Incoming Calls While Roming

यह एक बेहतर ऑप्शन है। इसे Enable करने के बाद आपके Roming में Incoming Call Block हो जाएगी। जैसे- अगर आप कही अपने स्टेट से बाहर है जहा आपको Call Receive करने पर रोमिंग लगता है। तो इस ऑप्शन को Enable करने के बाद आपकी Roming की Incoming Call आना बंद हो जाएगी।

Call Barring क्या होता हैं – what is call barring
Previous articleE-Commerce क्या है ? – What is E-Commerce
Next articlePrepaid और PostPaid Sim क्या होते है ?