सोनभद्र क्यों प्रसिद्ध है? what is sonbhadra famous for

सोनभद्र किस लिए प्रसिद्ध है, अगर यह जानना है तो सबसे पहले हमें यह जानना होगा क्या कर सोनभद्र में क्या-क्या चीजें पाई जाती हैं. तभी हम यह जान पाएंगे सोनभद्र क्यों फेमस है. देखिए सोनभद्र उत्तर प्रदेश में एक ऐसा क्षेत्र है जो की खनिज संपदा उसे बहुत ही ज्यादा संपन्न है. क्योंकि उत्तर प्रदेश एक समतल मैदान वाला राज्य है, इसलिए उत्तर प्रदेश में विंध्य के पठार वाला एक जिला होना अपने आप में उत्तर प्रदेश के लिए एक वरदान है.

क्योंकि पठारी क्षेत्रों में ही बहुत सारी खनिज संपदाए मिलती है और सोनभद्र के साथ ठीक ऐसा ही है. सोनभद्र में बॉक्साइट, चूना पत्थर, कोयला, सोना और बहुत सारे खनिज संपदाए मिलती हैं. साथ ही साथ यहां पर बहुत सारे विद्युत इकाइयां स्थापित की गई है. रिपोर्ट के अनुसार यहां पर 15 से भी ज्यादा विद्युत इकाइयां हैं, जिसमें से एनटीपीसी और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन इकाई शामिल है. साथ ही साथ हिंडालको का अपना खुद का पावर प्लांट लैंको पावर प्लांट साथ ही साथ अल्मुनियम बनाने की फैक्ट्री हिंडालको यहां पर मौजूद है. दो बहुत ही बड़े सीमेंट फैक्ट्री जोकि अल्ट्राटेक के द्वारा संचालित है, वह मौजूद है. एक डाला में और एक चुर्क में और कोटा गांव में एक बहुत ही बड़ी सीमेंट फैक्ट्री बंद पड़ी हुई है।

यहां पर धार्मिक स्थलों की संख्या बहुत ज्यादा है, क्योंकि यहां पर मानवों की उपस्थिति आज से नहीं हजारों हजारों साल से है। सोन नदी घाटी और बेलन नदी घाटी सभ्यता से, इतना ज्यादा पुराना की कोई ढंग से जानता ही नहीं है। इसलिए यहां पर शिवद्वार, अमिला भगवती, कुंड वासनी देवी, डाला वैष्णो मंदिर, मछंदर नाथ, वन देवी ज्वाला देवी जैसे बहुत सारी धार्मिक स्थल है। साथ ही साथ यहां पर लगभग दो अरब साल पुराना फॉसिल्स पार्क भी है, जिसे सलखन फॉसिल पार्क के नाम से जाना जाता है। यहां बहुत सारे झरने हैं।

सोनभद्र क्यों प्रसिद्ध है? what is sonbhadra famous for
Previous articleसोनभद्र जिला कौन से राज्य में है?
Next articleUP सीमा कितने राज्यों से लगती है?