व्हाट्सऐप से पैसे कैसे कमाए? जाने इसके बेस्ट तरीके

आजकल जब कुछ ऑनलाइन हो गया हैं फिर चाहे वो (Whatsapp se paise kaise kamaye) किसी चीज़ की खरीदारी करनी हो या कुछ बेचना हो या कोई और चीज़। साथ ही सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। भारत जैसे देश में कई तरह के (Whatsapp se paise kamane ka tarika) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स प्रसिद्ध हैं जिनमे से कुछ प्रमुख फेसबुक, व्हाट्सऐप, टिकटोक इत्यादि हैं। ऐसे में आप यदि व्हाट्सऐप से पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको वही बताएँगे।

अन्य किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की तुलना में व्हाट्सऐप सभी इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में यदि कोई व्हाट्सऐप पर नही हैं तो यह आश्चर्य की बात (Whatsapp se paise kamane ke tarike) लगती हैं। ऐसे में यदि आप व्हाट्सऐप से पैसे कमाने के तरीके के बारे में खोज रहे हैं तो आज हम आपके साथ व्हाट्सऐप से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में ही विस्तार से बताएँगे।

व्हाट्सऐप से पैसे कमाने के तरीके (Whatsapp se paise kaise kamaye)

यदि आप सच में व्हाट्सऐप से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले जो चीज़ जरुरी हैं वह हैं आपका कई ग्रुप्स में जुड़े होना। यदि आप व्हाट्सऐप पर इतने एक्टिव नही रहते हैं तो पैसे कमाने में मुश्किल आ सकती हैं। इसके लिए स्वयं को कई तरह के व्हाट्सऐप ग्रुप्स में जोड़े।

आप चाहे तो खुद के ग्रुप्स भी बना सकते हैं और इसमें अपने जानने वालों को जोड़ सकते हैं। इसी तरह अपने जानने वालों को कहे कि वे भी आपको संबंधित ग्रुप में जोड़े। ध्यान रखे आप जितने ज्यादा ग्रुप से जुड़े होंगे, उतना ही बड़ा फायदा आपको मिलेगा।

इसके साथ ही आपके व्हाट्सऐप पर कॉन्टेक्ट्स भी ज्यादा होने चाहिए। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि ऐसे लोगों की संख्या ज्यादा हो जिनके पास आपका व्हाट्सऐप नंबर हैं और वे आपकी स्टोरी या स्टेटस चेक करते रहते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि व्हाट्सऐप से किस तरह से पैसे कमाए जाये।

प्रोडक्ट्स या किसी सर्विस का प्रमोशन करके

आजकल कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन केवल टीवी या अख़बारों में ही नही करती। वे इसके लिए ऐसे लोगों को भी पैसा देती हैं जो उनके प्रोडक्ट या सेवा का प्रमोशन अपने सोशल मीडिया चैनल पर भी करते हैं। इसके लिए व्हाट्सऐप एक सबसे बड़ा माध्यम हैं क्योंकि यहाँ लोग एक दूसरे से ज्यादा संख्या में जुड़े होते हैं।

इसके लिए आप ऐसी कंपनी की तलाश कीजिए और उनसे संपर्क करे। वे आपके साथ एक डील करेंगी जिसमे आपको प्रोडक्ट का प्रमोशन करने का एक निर्धारित पैसा दिया जाएगा। यह समझौता कई तरह का हो सकता हैं। अब आप उस कंपनी के प्रोडक्ट्स की फोटोज और लिंक अपनी स्टोरी, स्टेटस पर डाल सकते हैं या फिर उसे ग्रुप इत्यादि में भेज भी सकते हैं।

जैसे ही लोग आपके द्वारा भेजे गए लिंक से वह चीज़ देखेंगे तो इसका पैसा आपको मिलेगा। आप कंपनी को अपनी स्टोरी के व्यू स्टेटस के हिसाब से भी पैसे ले सकते हैं। हमने पहले ही कहा कि यह डील पूर्णतया आपके और उस कंपनी के ऊपर निर्भर करेगी।

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग को एक तरह से ऑनलाइन दुनिया का दुकानदार कह दिया जाए तो बुरा नही होगा। इसमें होता क्या हैं कि आपको एक व्यक्ति से सामान को लेकर उसे दूसरे को कुछ ज्यादा दाम में बेचकर पैसे कमाने होते हैं। आपके घर के पास वाला या बाजार में दुकानदार यही तो करते हैं। वे होलसेल में सामान उठाते हैं और उसे आपको कुछ ज्यादा दाम में बेचकर लाभ कमाते हैं।

बस यही आपको एफिलिएट मार्केटिंग में करना होता हैं। इसमें आप किसी भी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जाना होगा जैसे कि अमेज़न, फ्लिपकार्ट, myntra इत्यादि और वहां से जो भी उत्पाद आपको लगे कि आप उसे अच्छे से बेच सकते हैं, उसे चुने और उसका एफिलिएट लिंक बनाए।

ध्यान रखे कि पहले आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपना एक एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा क्योंकि यही से उन उत्पादों के एफिलिएट लिंक बनेंगे जिन्हें आपको व्हाट्सऐप पर अपने जानने वालों के साथ शेयर करना होगा। अब जैसे ही लोग आपके द्वारा भेजे गए लिंक से वह उत्पाद खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा।

अपने बिज़नेस या किसी कार्यक्रम की ब्रांडिंग करके

आप यदि व्यापार करते हैं और किसी उत्पाद को बेचते हैं तो आप दूसरों का प्रमोशन करने के साथ-साथ खुद का प्रमोशन करके भी अपने उत्पाद को ज्यादा लोगों को बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की कुछ अच्छी गुणवत्ता में फोटोज लेनी हैं और उन्हें व्हाट्सऐप पर अपने जानने वालों के साथ शेयर करना हैं।

साथ ही आप अपने जानने वालों को कहे कि वे इन चीजों को दूसरों को भी फॉरवर्ड करे ताकि आपके प्रोडक्ट की पहुँच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बने और लोग इसके बारे में जान पाए। इसके बाद जैसे-जैसे आपको आर्डर आने लगे तब आप उनके घर पर वह चीज़ पहुंचा दीजिए। आप चाहे तो इसके लिए डिलीवरी चार्ज भी ले सकते हैं।

ठीक इसी तरह आप अपने आसपास की दुकानों या संस्थाओं के कार्यक्रमों इत्यादि का प्रमोशन कर भी पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपके यहाँ कोई कैंप या प्रतियोगिता होने वाली हैं और वहां के लोग चाहते हैं कि इसकी जानकारी बिना होअर्डिंग या पोस्टर लगाकर लोगों तक पंहुचा दी जाए। तो इसके लिए सोशल मीडिया ही एक साधन हैं।

अब वे लोग तो उधर के लोगों को इतना जानते नही होंगे और ना ही वे उनके साथ सोशल मीडिया से कनेक्ट होंगे। यदि होंगे भी तो भी उन्हें ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बनानी होगी। ऐसे में आप उनसे संपर्क कर उनके कार्यक्रम को अपने व्हाट्सऐप पर प्रमोट करने का पैसा मांग सकते हैं।

तो ऐसे ही कई उपाय हैं जिनकी सहायता से आप व्हाट्सऐप पर आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। ध्यान रखिए, व्हाट्सऐप से पैसे कमाने के एक नही बल्कि अनेक साधन हैं लेकिन बस इसके लिए आपको ज्यादा लोगों के संपर्क में रहना चाहिए तभी आप व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमा पाएंगे।

Previous articleमोबाइल से पैसे कैसे कमाए? जाने मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके
Next articleसिगरेट बीड़ी छोड़ने के 10 ऐसे उपाय जिनसे मिलेगा कुछ ही दिनों में फायदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here