WHO आखिर क्या है ? WHO का फुल फॉर्म क्या हैं

WHO जो की चिकित्सा से तालुक्क रखता है उसके बारे में तो आपने कही न कही तो सुना ही हुआ होगा.कुछ लोगो तो इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी रखते होंगे लेकिन इस पोस्ट में हम आपको WHO की पूरी जानकारी दे देंगे.

WHO का फुल फॉर्म क्या होता है ?

WHO का मतलब विश्व स्वास्थ्य संगठन होता है (World Health Organisation)

WHO आखिर क्या है ?

आपने वो कहावत तो जरूर सुनी होगी “पहला सुख निरोगी काया” यानि की हमारी जिंदगी का पहला सुख हमारी अच्छी सेहत है लेकिन वर्तमान की दौड़ भाग साथ ही काम के चक्कर में हम अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते है जिसके चलते हम नयी नयी बीमारियों से ग्रसित हो जाते है.

WHO एक संगठन है जो लोगो को बीमारियों से जुडी जानकारी देता है और सचेत भी करता है और लोगो की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओ का मिलकर निवारण भी करता है.इसका मुख्य उद्देश्य लोगो के स्वास्थ्य के स्तर को अच्छा रखना है और लोगो में स्वास्थ्य की समझ को विकसित करना है.

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के १९४ सदस्य देश है और दो संबद्ध सदस्य हैं.भारत देश भी WHO का एक मुख्य सदस्य है.इस संगठन के पास दुनिया का सबसे बड़ा ब्लड बैंक रखा हुआ है साथ ही यह संस्था कई बड़ी बड़ी बीमारियों की रोकथाम करने के लिए अपने महत्वपूर्ण योगदान देती आ रही है.

मच्छर कैसे पैदा होते है

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना कब हुई थी ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना ६ अप्रैल १९४८ को हुई थी अगर आपको नहीं पता की WHO का मुख्यालय कहां है तो आपको बता देते है की डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा शहर में है।

WHO के महानिदेशक “टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस”है जोकि १० साल तक यहाँ पर काम करने के बाद ही इस पद से रिटायर्ड हो जायेंगे.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्य…

१. WHO का मुख्य उद्देश्य है की हम पुरे विश्व के लोगो के अच्छी स्वास्थ्य और भविष्य का निर्माण करे.

२. WHO १५० से भी ज्यादा देशो में कार्यालय के माध्यम से काम काम करता आ रहा है.

३. स्वच्छता,पोषण आदि कार्यो में सुधार का काम भी WHO ही करता आ रहा है.

४. यह संक्रमित हुई बीमारियों से हमे सुरक्षित रखने का काम करता है.स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत बनाने में WHO सरकार की मदद करता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष कौन है ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष का चुनाव “World Health  Assembly” के द्वारा किया जाता है और साथ महानिर्देशक के कार्यकाल की अवधि 5 वर्ष की होती है.वर्तमान में World Health Organisation के महानिर्देशक डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस है.

WHO आखिर क्या है ? WHO का फुल फॉर्म क्या हैं
Previous articleग्लोबल वार्मिंग क्या हैं ? ये कैसे काम करता हैं
Next articleभारत में जिलो को संख्या कितनी कितने जिले है ?