यूट्यूब का आविष्कार किसने किया? Youtube कहाँ की कंपनी है

मुझे यकीन है कि आप में से बहुत से लोग होंगे जो यह नहीं जानते होंगे कि YouTube का आविष्कार किसने और कब किया? दोस्तों यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। या हम इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन भी मान सकते हैं। Google के बाद जहां आप किसी भी क्षेत्र से संबंधित वीडियो देख सकते हैं, वीडियो बना सकते हैं और उन्हें मुफ्त में साझा कर सकते हैं।

आप एक दूसरे से लाइक कमेंट के जरिए भी बात कर सकते हैं। YouTube आपको पैसे कमाने का भी मौका देता है। जिसके बारे में आपको हमारे दुसरे article में पता चलेगा.

क्या आप जानते हैं इतनी खूबियों से भरी इस वेबसाइट की खोज किसने और कब की? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे, सभी पहलुओं को जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ, आइए शुरू करते हैं।

YouTube एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जिसमें आप कई वीडियो फ्री में देख सकते हैं। वहीं अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप उसमें वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारियों ने की थी। इसकी शुरुआत उन्होंने अमेरिका में की थी।

इसका मुख्यालय सैन ब्रूनो कैलिफोर्निया में स्थित है। यह अपने उपयोगकर्ताओं को वीडियो अपलोड करने, साझा करने, टिप्पणी करने, पसंद करने, रिपोर्ट करने, ग्राहकों को बढ़ाने की अनुमति देता है। इसमें आप शिक्षा, स्वास्थ्य, मनोरंजन, प्रौद्योगिकी, निगम, व्यवसाय, टीवी शो क्लिप, लघु और वृत्तचित्र फिल्म, मूवी ट्रेलर, लाइव स्ट्रीमिंग, व्लॉगिंग, जीवन शैली, वीडियो जैसे किसी भी क्षेत्र से संबंधित वीडियो बना और देख सकते हैं।

यूट्यूब का आविष्कार किसने किया?

YouTube का आविष्कार PayPal के तीन पूर्व कर्मचारियों चाड हर्ले, स्टीव चेन, जावेद करीम ने किया था। उन्होंने इसे फरवरी 2005 में अमेरिका के सैन ब्रूनो कैलिफोर्निया में किया था।

YouTube के आविष्कार से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी?

YouTube की शुरुआत की एक बहुत ही रोचक कहानी है, जो उनके संस्थापक ने बताई, आइए जानते हैं।

जावेद करीम के अनुसार YouTube बनाने का विचार दो वीडियो खोजने में परेशानी के कारण आया, पहला वीडियो जेनेट जैक्सन का था, वह वीडियो 2004 की सुपर बाउल घटना थी जिसमें प्रदर्शन के दौरान जेनेट का स्तन पूरी तरह से उजागर हो गया था।

वहीं 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी का वीडियो नहीं मिल पाने के कारण वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बनाने का विचार आया। वहीं दूसरी ओर, एक अन्य अध्ययन के अनुसार, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो YouTube बनाने का विचार इसके संस्थापकों हार्ले और चैन को 2005 के शुरुआती महीने में आया था जब इन लोगों ने एक डिनर पार्टी की थी जो उस समय थी। श्रृंखला का सैन फ्रांसिस्को घर।

उस पार्टी में बहुत मन लगाकर वीडियो बनाया गया था, जो शेयर करने की समस्या के कारण काफी निराशाजनक था, इसलिए वेबसाइट बनाने का विचार आया कि एक ऐसी वेबसाइट होनी चाहिए जिसमें लोग कम से कम अपने साझा कर सकें वीडियो।

वही अन्य संस्थापक चैन और हार्ले ने कहा कि YouTube शुरू में एक ऑनलाइन डेटिंग वीडियो संस्करण वेबसाइट थी, जो कि हॉट से प्रभावित होकर बनाई गई थी, जिसमें आकर्षक महिला को वेबसाइट पर अपने आकर्षक वीडियो अपलोड करने के लिए $ 100 का इनाम दिया गया था। था।

कुछ समय बाद, अधिक डेटिंग वीडियो खोजने में परेशानी के कारण, निर्माताओं ने बदलाव किए और सभी प्रकार के वीडियो अपलोड करने के लिए सहमत हुए।

यूट्यूब के नाम पर विवाद

बिना विवाद के कुछ भी कैसे शुरू हो सकता है और सफल कैसे हो सकता है YouTube ने भी विवादों के बीच अपनी सफलता की शुरुआत की जब इसी तरह की एक और डोमेन नाम वेबसाइट utube.com आई।

यूट्यूब यूनिवर्सल ट्यूब रोलफोर्न उपकरण के मालिक ने यूट्यूब पर मुकदमा दायर किया। मुकदमे का कारण यह था कि स्पेलिंग की गलती के कारण youtube के दर्शक utube.com पर जा रहे थे। जिसके कारण ओवरलोडिंग की समस्या आई, यूट्यूब वेबसाइट के मालिक ने यूट्यूब के खिलाफ मुकदमा दायर किया, बाद में यूट्यूब ने अपना डोमेन नाम बदलकर WWW.utubeonline.com कर लिया।

यूट्यूब का आविष्कार किसने किया? Youtube कहाँ की कंपनी है
Previous articleसीवीवी क्या है? – कार्ड में सीवीवी कोड कहां है?
Next articleGPU क्या है ? – GPU और CPU में क्या अंतर है?