राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा है

राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है. राजस्थान का क्षेत्रफल 3,42,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है. राजस्थान की राजधानी जयपुर है, जिसे पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है. हालांकि राजस्थान के पास इतनी ज्यादा जमीन होने के बावजूद भी राजस्थान की जनसंख्या मात्र 6 करोड़ ही है.

कारण यह है कि राजस्थान का 60% से भी ज्यादा भाग तो रेगिस्तान में फैला हुआ है. जोकि थार का रेगिस्तान का नाम से जाना जाता है. पर छह करोड़ की जनसंख्या भी कम नहीं की जा सकती। दुनिया के कई देश की जनसंख्या 6 करोड़ से बहुत ज्यादा कम है.

अब जाहिर सी बात है राजस्थान में भी बड़े शहर होंगे, वह सब थार के रेगिस्तान से हटकर पूर्वी या दक्षिण की तरफ से होंगे। चलिए यह जानते हैं कि राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा है…

rajsthan ka sabse bada shahar –

राजस्थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर है. जो कि क्षेत्रफल के हिसाब से भी राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है और जनसंख्या के हिसाब से राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है. राजस्थान का जयपुर की शहरी आबादी वाली जनसंख्या 35,00,000 से भी ज्यादा है और शहर का क्षेत्रफल 484 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है.

भारत का सबसे पुराना मॉल कौन सा हैं

जयपुर के लिए सबसे अनुकूलतम बात यह है कि जयपुर से दिल्ली शहर जो कि भारत की राजधानी है. वह बहुत ज्यादा दूर नहीं है. जयपुर और दिल्ली के बीच की दूरी 236 किलोमीटर है. जिसके हिसाब से जयपुर शहर को काफी ज्यादा सुविधाएं मिल जाते हैं. यही कारण है कि राजस्थान के अधिकतम लोग जयपुर शहर में ही बसना पसंद करते हैं.

भारत में सबसे ज्यादा चावल उत्पादन किस राज्य में होता है

जनसंख्या के हिसाब से देखें तो राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर जोधपुर है. जहां पर 12,00,000 लोग रहते हैं. क्षेत्रफल के हिसाब से देखें तो कोटा 225 किलो मीटर स्क्वायर के साथ राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाएगा।

राजस्थान का सबसे छोटा जिला कौनसा है

राजस्थान का तीसरा सबसे बड़ा शहर जनसंख्या के हिसाब से तो कोटा देखा जाएगा। जहां पर लोग 10,00,000 लोग रहते हैं और क्षेत्रफल की दृष्टि से अजमेर 223 किलो मीटर स्क्वायर के साथ राजस्थान का तीसरा सबसे बड़ा शहर माना जाएगा।

दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद कहाँ हैं