Xbox क्या है – What is Xbox in Hindi – एक्सबॉक्स वन क्या है

Xbox Microsoft द्वारा निर्मित एक बेहतरीन वीडियो गेम कंसोल है। इसे पहली बार साल 2001 में रिलीज किया गया था। वहीं, इस गेमिंग कंसोल का इस्तेमाल करके आप कई तरह के गेम खेल सकते हैं। क्या आपने पहले कभी सुना है कि Xbox क्या है (What is Xbox in Hindi)? इसका उपयोग क्या है और इसकी विशेषताएं क्या हैं। आज के समय में बदलती टेक्नोलॉजी में गेमिंग आज के युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है। आज बाजार में कई तरह के गेम उपलब्ध हैं और हर साल कोई न कोई गेम वायरल हो जाता है. जैसे अब ‘PUBG’ का नशा लोगों की जुबान पर है. जैसे-जैसे वीडियो गेम विकसित हुए, वैसे-वैसे बाजार में गेमिंग कंसोल भी आए।

इस कड़ी में एक गेमिंग कंसोल Xbox आया जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने वीडियो गेम खेलने के लिए बनाया है। गेमिंग कंसोल की दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट ने अपना गेमिंग कंसोल एक्सबॉक्स वन लॉन्च कर दिया है। देखा जाए तो Xbox One को रिलीज हुए काफी समय हो गया है, लेकिन इसके फीचर अभी भी प्लगइन, रिकॉर्डिंग, शेयरिंग जैसे लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं.

अगर आप Xbox One के नए यूजर हैं तो आपको इसके फीचर के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Xbox One के क्या-क्या फीचर हैं और कैसे आप इसका इस्तेमाल करके वीडियो गेमिंग का ज्यादा मजा ले सकते हैं। तो फिर बिना देर किए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Xbox गेम क्या है हिंदी में।

Xbox One को आठवीं पीढ़ी का होम वीडियो गेम कंसोल भी कहा जाता है जिसे Microsoft द्वारा विकसित किया गया था। मई 2013 में घोषित, यह Xbox 360 का उत्तराधिकारी है और पूरे Xbox परिवार में तीसरा कंसोल है।

यह पहली बार नवंबर 2013 में उत्तरी अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में जारी किया गया था, और बाद में इसे सितंबर 2014 में जापान, चीन और अन्य यूरोपीय देशों में जारी किया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट ने इस डिवाइस को “ऑल-इन-वन एंटरटेनमेंट सिस्टम” के रूप में विपणन किया। Xbox One के मुख्य प्रतियोगी सोनी के PlayStation 4, Nintendo के Wii U और स्विच हैं।

एक्सबॉक्स के विभिन्न मॉडल अभी केवल तीन प्रकार के Xbox उपलब्ध हैं, जो हैं – Xbox One, Xbox One S, और Xbox One X। पहला मॉडल मूल Xbox One है, जो वर्तमान में उपलब्ध है लेकिन Xbox One S द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है।

एक्सबॉक्स वन एस थोड़ा छोटा है, लेकिन इसमें बहुत अधिक प्रसंस्करण शक्ति है, एचडीआर में गेम खेलने में सक्षम है, और ब्लू-रे फिल्मों के लिए 4K आउटपुट प्रदान करता है। जबकि बाद का संस्करण एक्सबॉक्स वन एक्स है जिसमें अधिक ग्राफिकल और प्रोसेसिंग क्षमताएं हैं, और यह भी इस श्रेणी के शीर्ष पर स्थित है।

एक्सबॉक्स वन क्या है?

इसे पहली बार 2014 में जारी किया गया था, जिससे यह पहला मॉडल बन गया जिससे Microsoft ने आठवीं कंसोल पीढ़ी में प्रवेश किया, उस समय से मूल Xbox One किट के एक शक्तिशाली टुकड़े के रूप में लोकप्रिय रहा है। लेकिन 2016 में Xbox One S की शुरुआत के साथ, मूल कंसोल की लोकप्रियता थोड़ी धीमी हो गई है और अब इसे Xbox One S से बदल दिया गया है।

एक्सबॉक्स वन एक्स क्या है

एक्सबॉक्स वन एक्स की घोषणा पहली बार 2017 ई3 सम्मेलन में की गई थी। यह मॉडल बाजार में उपलब्ध सभी मॉडलों की तुलना में 40% अधिक शक्तिशाली है। Xbox One X को Sony के बेंचमार्क कंसोल, PS4 Pro के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

वे चौंका देने वाले 60fps पर आश्चर्यजनक 4K रिज़ॉल्यूशन में गेम खेलने में सक्षम हैं, जो इस वन एक्स को उन लोगों के लिए पहली पसंद बनाते हैं जो हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और ग्राफिक्स चाहते हैं।

एक्सबॉक्स वन क्या है

2016 में जारी किया गया, Xbox One S मूल Xbox One कंसोल का अपग्रेड संस्करण है। यह अब तक का सबसे लोकप्रिय संस्करण है, यह कंसोल। यद्यपि तकनीकी रूप से वन एक्स इसे पार कर सकता है, यह एस मॉडल इसकी कीमत को देखते हुए एक्सबॉक्स में सबसे लोकप्रिय है।

Xbox क्या है – What is Xbox in Hindi – एक्सबॉक्स वन क्या है
Previous articleGPU क्या है ? – GPU और CPU में क्या अंतर है?
Next articleTelecom क्या है – What is Telecom in Hindi