भारत में सबसे ज्यादा गेहूं का उत्पादन कहां होता है

gehu ka utpadan – भारत में चावल के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा उगाया जाने वाला अनाज अगर कोई है तो वह गेहूं ही है. वह गेहूं ही है जिससे रोटी बनाई जाती है, जिससे दलिया बनाया जाता है. जिससे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं भारत में और भारत के भोजन में नियमित रूप से प्रयोग होने वाले कोई अगर दो प्रमुख अन्न है तो गेहूं और चावल ही है.

चावल जैसे महत्वपूर्ण अनाज को सबसे ज्यादा उगाने वाला राज्य तो उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल है. लेकिन गेहूं के उत्पादन के लिए पूर्वी भारत से ज्यादा पश्चिम और उत्तर भारत ज्यादा योगदान देते हैं. तो चलिए इसी बात पर जान लेते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा गेहूं का उत्पादन आखिर कहां होता है…

भारत में सबसे ज्यादा गेहूं उत्पादन वाला राज्य –

एक आर्टिकल में मैंने आपको बताया था कि भारत में सबसे ज्यादा चावल का उत्पादन पश्चिम बंगाल करता है. उसके बाद उत्तर प्रदेश आता है. पर आपको जानकर आश्चर्य होगा कि केवल चावल ही नहीं गेहूं के उत्पादन में भी भारत का सबसे प्रथम राज्य उत्तर प्रदेश ही है. जहां पर भारत के कुल उत्पादन का 34% हिस्सा अकेले उत्तर प्रदेश ही योगदान में देता है.

गेहूं का उत्पादन उत्तर प्रदेश में इसलिए बहुत ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि उत्तर प्रदेश की जमीन गेहूं जैसे अनाज को उगाने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयुक्त है. और साथ ही इसका वातावरण भी गेहूं के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त है.

भारत में कॉफी का सबसे ज्यादा उत्पादन कहां होता है

उत्तर प्रदेश के 96लाख हेक्टेयर जमीन पर गेहूं का उत्पादन किया जाता है. पूर्वी उत्तर प्रदेश पश्चिमी उत्तर प्रदेश हो या फिर दक्षिण के पठारी उत्तर प्रदेश की जमीन हो हर जगह पर गेहूं का उत्पादन होता है.

भारत में कोयला का सर्वाधिक उत्पादन किस राज्य में होता है

इसके बाद गेहूं के उत्पादन में हरियाणा और पंजाब आता है जहां पर बहुत ही ज्यादा गेहूं की खपत भी है. इन क्षेत्रों में चावल से अधिक गेहूं की खपत होती है. लेकिन अब मैदान में मध्यप्रदेश भी आ गया है. जहां पर गेहूं का उत्पादन बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है.

भारत का सबसे बड़ा जंगल कौन सा हैं

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि पूरे विश्व में चावल की ही तरह गेहूं के उत्पादन में भी चीन नंबर वन है. जहां पर इतना ज्यादा गेहूं का उत्पादन होता है कि कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है. भारत से बहुत ज्यादा। दूसरे नंबर में भारत के बाद तीसरे नंबर पर अमेरिका आता है गेहूं के उत्पादन में.