विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा कौन सा है

क्या आपको पता है डेल्टा क्या होता है ? अपने कई बार सुंदरवन का नाम सुना होगा। सुंदरवन का डेल्टा और दुनिया भर में कई ऐसे नदी डेल्टा का नाम सुना होगा। पर क्या आपको पता है कि डेल्टा होता क्या है.

जब नदी अपने उद्गम स्थल से आकर समुद्र के पास आकर गिरती है तो वह समुद्र के किनारे वाले तट पर एक झील की भांति अवसाद को यहां पर इकट्ठा कर देती है. ये डेल्टा बहुत ही ज्यादा उपजाऊ भूमि को बनाते भी हैं. साथ ही साथ यहां की भूमि बढ़ेगी दलदली भी होती है.

तो बहुत ही संक्षेप में मैंने आपको यह बताने का प्रयास किया कि डेल्टा होता क्या है, इस आर्टिकल में हमारा मुख्य उद्देश्य यह है कि हम यह जान सके कि विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा आखिर कौन सा है तो चलिए बिना समय गवाए हम यह बात जानते हैं…

vishwa ka sabse bada delta –

दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा जो कोई नदी बनाती है तो वो है गंगा और ब्रह्मपुत्र के संयुक्त रूप से बनाया हुआ डेल्टा। जिसे सुंदरवन का डेल्टा के नाम से भी जानते हैं. वह दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है और यह भारत और बांग्लादेश 2 देशों में पड़ता है. और ये भारत का सबसे बड़ा डेल्टा भी है.

साल में सबसे बड़ा दिन कौन सा होता है

ये भारत में पश्चिम बंगाल का सुंदरवन का डेल्टा बनाती है. डेल्टा का क्षेत्रफल 1,05,645 वर्ग किलोमीटर है. ये दुनिया में सबसे बड़ा है और दुनिया भर में प्रसिद्ध है. यहाँ के बाघ दुनिया भर में प्रसिद्द है।

यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है

आप तो जानते ही होंगे की बंगाल टाइगर की वजह से बांग्लादेश देश ने तो अपने देश का राष्ट्रीय चिन्ह इस बंगाल टाइगर को ही ध्यान में रखकर बनाया है. सुंदरवन का डेल्टा दुनिया में सबसे बड़ा मैनग्रोव के जंगलों को बनाता है. और साथ ही साथ यहां पर भारतीय अजगर, भारतीय हाथी, मगरमच्छ जैसे बहुत सारे जीव पलते भी हैं.

सबसे बड़ा एक कोशिका जीव कौन सा है

गंगा के डेल्टा के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डेल्टा मेकॉन्ग रिवर का डेल्टा है. जोकि दुनिया में वाटर के टैंक के नाम से जाने जाने वाले तिब्बत से ही निकलता है. ये नदी तिब्बत से निकलते हुए चीन म्यांमार थाईलैंड लाओस कंबोडिया और वियतनाम में जाकर खत्म होती है.

दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान कौन सा है

और वही वियतनाम के बिल्कुल आखरी छोर पर अपना विशाल डेल्टा बनाती है. नदी का डेल्टा लगभग 40,576 किलो मीटर स्क्वायर के क्षेत्र में फैला हुआ है. और डेल्टा बहुत उपजाऊ जमीन को बनाता है. जहां पर बहुत सारे जीव रहते हैं. इस डेल्टा पर ही दुनिया का कुछ सबसे ज्यादा मछली का उत्पादन भी होता है.