जानिए गला खराब होने पर क्या करना चाहिए

सर्दियों के मौसम में कई वजहों से हमारा गला खराब (Gala kharab ho to kya kare) हो जाता हैं जिस कारण बोलने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसा सर्दी, जुकाम, खांसी या गले में खीच खीच के कारण होता हैं। ऐसे में या तो आवाज बंद ही हो जाती (Gala kharab hone per kya karen) हैं या बहुत मुश्किल से बोला
जाता हैं।
यदि आपका भी गला खराब हैं या थोड़ी सी भी बीमारी होने (Throat infection in Hindi) पर यह खराब हो जाता हैं तो आज हम आपके साथ गला ठीक करने के घरेलू उपचार साँझा करेंगे। इन उपायों को करने से आपका गला कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा। आइए जाने गला खराब होने पर क्या करें।

गला खराब होने पर क्या करें (Gala kharab ho to kya kare)

1. नमक के गर्रारे

यदि आपका गला बैठा हुआ हैं या गले में खीच खीच भी है तो इसमें नमक का गुनगुना पानी बहुत हद्द तक आराम दिलवा सकता हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी को गर्म करें और उसमे आधी चम्मच नमक की मिला ले। अब इस पानी के साथ गर्रारे करें। इस बात का ध्यान रखे कि आप गर्रारे करने के बाद कुछ ठंडा ना खाए और कुछ देर ऐसे ही रहे। सुबह व शाम इस उपाय को करने से गला एकदम ठीक हो जाएगा।

2. अदरक

अदरक की तासीर बहुत होती हैं और यह हमारे गले को तुरंत राहत पहुंचा सकती हैं। आप चाहे तो अदरक का रस निकाल कर सीधे पी सकते हैं या फिर इसकी चाय भी बना सकते हैं। यदि आपको चाय पीने की आदत हैं तो आप अदरक का रस अलग से निकाल कर मत पिए बल्कि इस अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा चाय में मिला ले। इससे भी आपके गले को आराम मिलेगा।

3. तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों की खान हैं और इसके द्वारा कई बिमारियों का उपचार किया जा सकता हैं। तुलसी ना केवल हमारी सर्दी जुकाम की समस्या को ठीक कर सकती हैं बल्कि इसके द्वारा खराब गले को भी ठीक किया जा सकता हैं। इसी कारण तुलसी को आयुर्वेद में बहुत अहम माना गया हैं। आप चाहे तो तुलसी के 3 से 4 पत्ते सीधे मुहं में रखकर चूस सकते हैं या फिर इसे पानी में उबाल कर यह पानी पी सकते हैं। यदि आप तुलसी की चाय भी पी लेंगे तो भी यह उतनी ही गुणकारी रहेगी।

4. नींबू व शहद

नींबू व शहद का गरम पानी में इस्तेमाल अक्सर लोग अपना वजन कम करने और शरीर को डेटोक्स करने के लिए करते हैं। दरअसल गर्म पानी में नींबू व शहद मिलाकर पीने से शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी कम होता हैं। इसके साथ ही आपका तीसरा काम जो कि गला खराब हैं वह भी ठीक हो जाएगा। इस तरह इस उपचार को करने से आपके 3-3 कार्य हो जाएंगे।

5. लौंग

भारतीय रसोई को आयुर्वेद की प्रयोगशाला कहा जाये तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी क्योंकि हमारी रसोई में उपयोग होने वाली हर चीज़ का अपना अलग महत्व हैं। फिर चाहे वह अदरक हो या तुलसी हो या हल्दी या लौंग। लौंग के औधाधिया गुणों के कारण यह बहुत सी बिमारियों को जड़ सहित मिटा देती हैं। इसी में एक बीमारी का नाम हैं गले में खराश होना या दर्द होना। यदि आपको गले में खराश के साथ-साथ दर्द की भी समस्या हैं तो आप इसमें लौंग के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा मात्रा में ना ले क्योंकि
यह बहुत गर्म होती हैं।

6. भाप ले

गर्म पानी से भाप लेना भी आपके गले के साथ-साथ आपकी बंद नाक को खोल सकता हैं। इसके लिए पानी को एकदम उबाल लीजिए। अब इसे एक बड़े बर्तन में डालकर बंद कमरे में बैठ जाइए। बर्तन के ऊपर अपना मुहं रखकर ऊपर से कोई तोलिया या चद्दर के द्वारा ढक लीजिए। अब नाक की बजाए मुहं से जोर जोर से सांस लीजिए। 15 मिनट तक ऐसा करने से आपका गला एकदम साफ हो जाएगा।

7. मुलेठी

हमारी दादी या नानी कई बार हमे मुलेठी खाने की सलाह देती हैं। दरअसल इसके सेवन से गले की बीमारियाँ दूर होती हैं और वह एकदम साफ रहता हैं। इसके लिए आप मुलेठी के 1 से 2 टुकड़े मुहं में रखकर उन्हें चूसते रहिये। इसे आप कोई काम करते हुए भी कर सकते हैं बिल्कुल उसी तरह जैसे कि आप किसी टॉफ़ी को चूसते हैं। ऐसा आप दिन में 3 से 4 बार कीजिए और फिर देखिये कमाल।

8. काली मिर्च

काली मिर्च की सहायता से भी गले की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च को पीसकर डाल ले। अब इस पानी में आधी चम्मच शहद भी मिला दे। इस पानी को हल्का गुनगुना करके पी जाए। ध्यान रखे इसका सेवन दिन में एक या ज्यादा से ज्यादा दो बार ही करना हैं। 2 से 3 दिनों में ही आपका गला एकदम साफ हो जाएगा।

9. चायपत्ती का पानी

चायपत्ती के पानी का अर्थ चाय बनाना नही हुआ बल्कि बिना दूध व शक्कर की चाय को चायपत्ती का पानी कहा जाएगा। इस उपचार को आपको रात को सोने से पहले करना हैं। इसके लिए आप 1 कप पानी ले और उसमे आधी चम्मच चायपत्ती डालकर उबाले। जब यह पानी आधा रह जाए तब इसे छान ले और इसमें एक चुटकी काला नमक मिला ले। अब रात को सोने से पहले इसे चाय की भांति पी जाए और फिर इसके बाद कुछ भी ना खाए। केवल दो दिन इसका इस्तेमाल करने से आपका गला एकदम ठीक हो जाएगा।

10. लहसुन

किसी घर में लहसुन बिल्कुल नही खाया जाता तो किसी घर में लहसुन के बिना खाने का स्वाद ही नही आता। यदि आप लहसुन खा सकते हैं तो यह आपका गला बस 1 से 2 दिन में ही ठीक कर देगा। इसके लिए लहसुन की 2 कलियों को छील कर उसे अपने मुहं में रखें और धीरे-धीरे चूसते रहे। जब इसका रस खत्म हो जाए तब इसे फेंक दे। दिन में 2 बार ऐसा करे और फिर देखिये कैसे आपका गला ठीक हो जाता हैं।

Previous articleजाने हमे एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए
Next articleपसीना कम करने के कुछ चुनिंदा उपाय जिन्हें आपको अपनाना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here