मोटा होने के उपाय जिनसे आपका वजन कुछ ही दिनों में बढ़ने लगेगा

कुछ लोगों को अपने बढ़े हुए वजन को लेकर समस्या रहती (Mota hone ke upay) हैं तो बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने पतलेपन या दुबलेपन के कारण परेशान रहते हैं। उनकी यह समस्या रहती हैं कि वे कुछ भी खा या पी ले लेकिन उनका वजन बढ़ता ही नही (Mota hone ka tarika) हैं। ऐसे में वे करे भी तो क्या करे जिससे की उनका वजन बढ़ने लग जाए।

यदि आप भी मोटा होना चाहते हैं या फिर अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो आज हम आपके साथ मोटा होने के उपाय या यूँ कहे कि मोटा होने का तरीका शेयर (Mota hone ke liye kya khaye) करेंगे ताकि आगे से आपको यह समस्या परेशान ना करे। तो चलिए जानते हैं मोटा होने के लिए क्या करें या क्या खाए जाए।

मोटा होने के उपाय (Mota hone ke upay)

#1. बनाना शेक पीयें

बहुत से लोग आपको मोटा होने के लिए केला खाने की सलाह देंगे जो कि सही भी हैं लेकिन पूरी तरह से नही। ऐसा इसलिए क्योंकि केले में फैट तो होता हैं लेकिन इसे आप दूध के साथ खायेंगे तो यह बहुत लाभदायक रहेगा। खाली केला खाने से आपका फैट धीरे-धीरे बढ़ेगा जबकि दूध के साथ मिलाकर खाने से वजन तेजी से बढ़ता हैं।

इसके लिए आप सुबह या शाम किसी भी समय दो गिलास दूध में दो केले मैश करके बनाना शेक बना ले। अब इसे एक बारी में ही पी जाए। एक महीने तक भी आप रोजाना दो गिलास बनाना शेक पी लेंगे तो आप पाएंगे कि आप पहले से मोटे हो चुके हैं।

#2. जौं की खीर

जौं की खीर खाने से भी आपके वजन में वृद्धि हो सकती हैं। इसके लिए आप रोजाना एक मुट्ठी जौं की खीर बनाकर खाए। सबसे पहले तो एक मुट्ठी जौं को ले और उसे अच्छी तरह से धोकर पीस ले। अब इसे डेढ़ गिलास दूध में मिलाकर अच्छे से उबाल ले। जब इसकी खीर तैयार हो जाए तब इसका सेवन करे। लगभग 2 से 3 महीने तक भी आप जौं की बनी खीर का सेवन कर लेंगे तो आपका वजन बढ़ने लगेगा।

#3. शहद

जिस शहद का इस्तेमाल लोग पानी के साथ पतला होने के लिए करते हैं वही शहद दूध के साथ मिलकर मोटा होने में मददगार सिद्ध होती हैं। जी हां, सही सुना आपने। शहद को यदि गर्म पानी के साथ पिया जाये तो व्यक्ति का वजन घटता हैं और इसी शहद को यदि ठन्डे दूध में मिलाकर पिया जाए तो व्यक्ति का वजन बढ़ता हैं। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में चीनी की बजाए एक चम्मच शहद की मिला ले और इसे पीकर सो जाए।

#4. बादाम

बादाम से ना केवल हमें सभी पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि यह हमारे शरीर को मोटा होने में भी सहायता करता हैं। खासकर भीगे हुए बादाम इसमें आपकी बहुत सहायता कर सकते हैं। इसके लिए आप रात में 8 से 10 बादाम भीगने के लिए रख दे। सुबह के समय इन भीगे हुए बादाम को छील ले और इसे पीसकर एक गिलास दूध में मिला ले। अब इस दूध का सेवन करे। 2 महीने तक ऐसा करने से आपको मोटा होने में मदद मिलेगी।

10 बेस्ट हनीमून प्लेस इन इंडिया जहाँ आपको होकर आना चाहिए

#5. सोयाबीन

सोयाबीन में फैट होता हैं जो आपको मोटा होने में मदद करता हैं। इस सोयाबीन का सेवन आप कई तरीको से कर सकते हैं जैसे कि सलाद के रूप में या सब्जी के रूप में या किसी सब्जी में मिलाकर भी। जैसे कि आप रोजाना रात के समय दाल में सोयाबीन के टुकड़े काटकर मिला ले और अब इसे खा ले। ऐसा करने से आपको जरुरी विटामिन भी मिलेंगे और वजन बढ़ने में सहायता मिलेगी वो अलग।

#6. ओट्स

जिस ओट्स का सेवन हम नाश्ते के रूप में करते हैं वह हमारे वजन को बढ़ाने और मोटा होने में भी बहुत मददगार सिद्ध हो सकते हैं। इसके लिए आप बाजार से किसी भी तरह की ओट्स को ले आये और इसे सुबह दूध में मिलाकर खाए। ऐसा आप हर दो दिन में एक बार कर सकते हैं। ओट्स के सेवन से आपको मोटा होने में कुछ ही दिन लगेंगे।

#7. मीठे का सेवन

आप यदि सच में मोटा होना चाहते हैं तो अब से अपने खाने पीने की चीजों में मीठी चीजों का सेवन ज्यादा करे। दरअसल मीठी चीजों का सेवन करने से हमारा वजन बढ़ता हैं और पेट भी। ऐसे में आप मीठी चीजों जैसे कि चोकलेट, आइसक्रीम, इत्यादि का सेवन करेंगे तो अवश्य ही मोटा होने में मदद मिलेगी।

#8. पीनट बटर

पीनट बटर का इस्तेमाल भी मोटा होने में किया जा सकता हैं। इसे आप सुबह के समय ब्रेड पर लगाकर सैंडविच के रूप में खा सकते हैं। आप चाहे तो सब्जियों के साथ पीनट बटर मिक्स कर उसे ब्रेड पर लगाकर टोस्टर भी बना सकते हैं।

#9. किशमिश

किशमिश को भी आप मोटा होने के लिए दूध के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 8 से 10 किशमिश को एक गिलास दूश में उबाल ले। अब इस दूध को ठंडा करके गुनगुना होने पर पी जाए और साथ में वह किशमिश भी चबाकर साथ में ही खा ले। ऐसा आप कम से कम एक महीना तक करे और फिर देखिये कमाल।

#10. घी

वैसे तो हर भारतीय घर में घी का भरपूर इस्तेमाल किया जाता हैं लेकिन आप सच में मोटा होना चाहते हैं तो आज से ज्यादा घी का सेवन करने का नियम बना ले फिर चाहे वह रोटी पर लगाना हो या परांठो पर। आप चाहे तो रात में घी का हलवा भी बना सकते हैं। इससे ना केवल आपकी हड्डियाँ मजबूत बनेंगी बल्कि आप पहले से मोटे भी हो जाएंगे।

Previous articleबच्चों को सुलाने का तरीका जिसे आपको जानना चाहिए
Next articleप्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के उपाय जिन्हें आपको जानना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here